Virgin Boy Egg: चीन (China) के बारे में कहा जाता है कि इस अद्भुत देश में टेबल-कुर्सी को छोड़कर हर 4 पैर वाली चीज़ खाई जाती है. चीन दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां सबसे अधिक और अलग-अलग प्रकार के जानवरों का मांस खाया जाता है. ज़मीनी जानवर हो या फिर पानी में रहने वाले जानवर चीन के बाज़ारों में आपको हर तरीक़े के जानवरों का मांस मिल जाएगा. आप जिसकी कल्पना भी नहीं कर सकते चीनी लोग उस जानवर को भी मारकर खा जाते हैं.

ये भी पढ़ें- चीन में मिले इस मकड़े को सब Spiderman बोल रहे हैं, इसके काटने से क्या होगा अभी पता नहीं चला है!

aajtak

आज हम आपको चीन की एक ऐसी डिश के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे सुनकर आपके होश उड़ जायेंगे और कहेंगे ये क्या पागलपंती है. चीन की इस ख़ास डिश की रेसिपी जानकार कसम से आप सच में उलटी करने लगोगे. इस डिश का नाम वर्जिन बॉय ऐग (Virgin Boy Egg) है, जिसे बनाने के लिए कुंवारे लड़कों के पेशाब (Urine) का इस्तेमाल किया जाता है. क्यों हो गये न हैरान?

amarujala

आइए जानते हैं आख़िर ये अनोखी डिश कैसे तैयार की जाती है?

चीन के ‘ज़ेजियांग प्रांत’ के डोंगयांग में सालों से बच्चों के पेशाब (Urine) में अंडों को उबाल कर खाया जाता है. दुनिया के लिए बड़ी हैरानी, लेकिन चीन के इस प्रांत के लोगों के लिए ये बेहद आम बात है. वर्जिन बॉय ऐग (Virgin Boy Egg) नाम की ये डिश डोंगयांग में काफ़ी मशहूर है और इनकी ख़ास ‘सांस्कृतिक अहमियत’ भी है. इस डिश का स्थानीय नाम ‘तौंगजी डैन’ है, जबकि कुछ लोग इसे बॉय ऐग (Boy Egg) के नाम से भी जानते हैं.

aajtak

ये भी पढ़ें- चीन ने बनाया दुनिया का सबसे लंबा पुल, जिसमें 60 Eiffel Towers से भी ज़्यादा स्टील का इस्तेमाल हुआ है

बसंत के मौसम में खाते हैं वर्जिन ऐग 

चीन के ‘डोंगयांग’ में क्रिश्चन लोगों द्वारा ईस्टर का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. इस त्योहार के आने की ख़ुशी में लोग वर्जिन बॉय ऐग (Virgin Boy Egg) नाम की ये ख़ास डिश बनाते हैं और इसे बड़े चाव से खाना पसंद करते हैं. बसंत का मौसम शुरू होते ही ‘डोंगयांग’ के लोग लड़कों के पेशाब (Urine) में अंडों को उबालने वाली इस ख़ास डिश की तैयारी में लग जाते हैं. 

aajtak

पेशाब इकट्ठा करने के लिए स्कूलों में रखी जाती हैं बाल्टियां 

चीन में इस त्यौहार को धूमधाम से मनाने के लिए वर्जिन बॉय ऐग (Virgin Boy Egg) का बेहद महत्व माना जाता है. इस डिश की सबसे ख़ास बात ये है कि इसे कुंवारे लड़कों के पेशाब (Urine) में तैयार किया जाता है. इस दौरान मुर्गी के अंडों को पेशाब (Urine) में डुबोकर रखा जाता है. इसीलिए इसे वर्जिन बॉय ऐग (Virgin Boy Egg) कहा जाता है. इसकी तैयारियों के लिए लोग कई दिन पहले से ही पेशाब इकट्ठा करने के लिए स्कूलों में बाल्टियां रख दी जाती हैं.  

newsindialive

न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, चीन में ईस्टर के मौके पर वर्जिन बॉय ऐग (Virgin Boy Egg) खाने का रिवाज़ है. इस दौरान सबसे पहले मुर्गी के अंडों को कुंवारे लड़कों के पेशाब (Urine) में उबाला जाता है, इसके बाद अंडों के छिलके निकालकर उन्हें फिर से खौलते हुए पेशाब में डालकर उबाला जाता है, ताकि अंडों में पेशाब का फ्लेवर आ सके. 

independent

ईस्टर के मौके पर इस डिश को तैयार करने वाले शेफ़ के मुताबिक़, वर्जिन ऐग (Virgin Egg) खाने से ब्लड सर्कलेशन अच्छा होता है और एनर्जी भी आती है. इन्हें खाने से बुखार नहीं आता और जुकाम वगैरह भी नहीं होता. अगर आप सुस्त महसूस कर रहे हों तो इन्हें खाकर ताजगी आती है. अंडों को बच्चों के पेशाब में उबालने से इनका स्वाद थोड़ा नमकीन, लेकिन बेहतरीन हो जाता है.