टूथपिक (Toothpicks) एक ऐसी चीज़ है, जिसका इस्तेमाल ज़्यादातर लोग करते ही हैं. जो लोग घर पर इसका इस्तेमाल नहीं करते, वो भी होटल-रेस्टोरेंट में इसका इस्तेमाल ज़रूर करते हैं. खाना खाने के बाद इसकी मदद से आप दांत में फंसे खाने के टुकड़ों को निकालते हैं, ताकि ओरल प्रॉब्लम से बच सकें. वरना कई बार ऐसा होता है कि दांत में खाना फंसा रह गया और बाद में वो दर्द का कारण बन जाता है. 

Toothpick
Source: blogspot

ये भी पढ़ें: कभी आपने सोचा है कि LPG हो या फिर ऑक्सीजन सिलेंडर, सभी गोल ही क्यों होते हैं?

मगर आपने गौर किया है कि जब भी आप टूथपिक उठाते हैं तो उसके अंतिम सिरे पर एक उभरी हुई डिज़ाइन बनी रहती है. कभी सोचा है ऐसा क्यों होता है और इस डिज़ाइन के पीछे वजह क्या है?

टूथपिक (Toothpicks) बहुत यूज़फ़ुल चीज़ है. ख़ासतौर से जिन्हें दांतों में कैविटी वगैरह की दिक्कत है. क्योंंकि, अगर खाने की टुकड़े उनके दांतों में ज़्यादा वक़्त तक फंसे रहते हैं, तो समस्या और बढ़ती है. अब कई बार पानी से कुल्ला करने और किसी कपड़े से दांत साफ़ करने के बावजूद ये छोटे-छोटे टुकड़े दांत में फंसे रहते हैं. इसे टूथपिक से आप आसानी से निकाल सकते हैं. मगर ये काम आप टूथपिक के अगले नुकीले सिरे से करते हैं. तो सवाल ये है कि फिर पिछले गोल सिरे पर स्क्रू जैसी डिज़ाइन क्यों बनी रहती है. 

Toothpick design
Source: hearstapps

क्यों बनी होती है Toothpicks के पीछे डिज़ाइन?

दरअसल, ये महज़ एक डिज़ाइन नहीं है. बल्कि, एक होल्डर है और इसका डाइनिंग टेबल पर बैठने के तौर-तरीकों से गहरा संबंध है. इस तरह की टूथपिक को जापानी टूथपिक भी कहा जाता है. ये सबसे कॉमन टूथपिक है. हालांकि प्‍लेन टूथपिक भी बाज़ार में मिलती है, लेकिन जापानी टूथपिक को ज़्यादा बेहतर माना जाता है. वजह ये है कि अगर आप खाना खाने के बाद टूथपिक का इस्तेमाल करते हैं, तो ज़रूरी है कि टूथपिक के इस्तेमाल के बाद उसके पीछे बने रिंग से उसे तोड़ कर टेबल पर रखें और रिंग के बीच खाली जगह पर अपनी इस्तेमाल की गई टूथपिक रख दें. 

Break toothpick
Source: Pinterest

इसका फ़ायदा ये है कि रिंग पर यूज़ टूथपिक रखने से आप उसे दोबारा इस्तेमाल भी कर सकते हैं, क्योंकि, आगे का सिरा टेबल से छूएगा नहीं. ये ज़रूरी भी है क्योंकि, टूथपिक लकड़ी की बनी होती है और लकड़ी पेड़ों से आती है. ऐसे पर्यावरण के लिए भी ये फ़ायदेमंद है कि आप समझदारी और किफ़ायती ढंग से इसका यूज़ करें.

ऐसा करना दांतों के स्वास्थ्य के लिए भी ज़रूरी है

ये आपके दांत के स्वास्थ्य से जुड़ा मामला है. दरअसल, अगर आप टूथपिक इस्तेमाल करने के बाद उसे नहीं तोड़ते हैं, तो उसे कोई दोबारा यूज़ कर सकता है. ऐसा भी हो सकता है कि किसी दूसरे की यूज़ की गई टूथपिक आप इस्तेमाल कर लें. ऐसी स्थिति में अगर किसी के दांत में कोई बीमारी है और आपने उसकी इस्तेमाल टूथपिक को यूज़ किया, तो आपको भी परेशानी हो सकती है.

ऐसे में अगर टूथपिक (Toothpick) को तोड़कर रखेंगे, तो आसानी से पता चल जाएगा कि टूथपिक पहले इस्तेमाल हो चुकी है और उसे डिनर टेबल से हटा दिया जाएगा.