शरीर का स्वस्थ होना बहुत ज़रूरी है, क्योंकि अगर शरीर सही रहेगा तो हम सब कुछ कर सकते हैं. और उसे सही रखने के लिए सही खाना भी ज़रूरी है. इसलिए हमें विटामिन और प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए. वैसे तो हमारे शरीर के लिए सभी चीज़ें ज़रूरी हैं, उन्हीं में से एक है विटामिन बी 9 यानि फ़ॉलिक एसिड. ये हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी है क्योंकि इसकी कमी से शरीर कमज़ोर हो जाता है और बीमारियों की चपेट में भी आने लगता है. इसके अलावा विटामिन बी गर्भावस्था में शिशु के सही विकास के लिए भी ज़रूरी होता है.

thefitbay

इसलिए जान लीजिए कि फ़ॉलिक एसिड किन-किन चीज़ों में होता है? इसकी कमी से क्या रोग होते हैं और इसके क्या फ़ायदे हैं?

इनमें भरपूर मात्रा में होता है Folic Acid

फ़ॉलिक एसिड को डाइट में शामिल करने के लिए आपकी डाइट में ये चीज़ें होनी बहुत ज़रूरी हैं. जैसे, पालक, सलाद पत्ता, बीन्स, अंडा, एवोकाडो, टमाटर, शतावरी, बादाम, ब्रोकली, मटर, राजमा, केला, सोयाबीन, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, साबुत अनाज और सी आदि. इसलिए बाहर के चटपटे खाने की जगह अपनी डाइट में इन हेल्दी चीज़ों को शामिल करना चाहिए ताकि आप बीमारियों का शिकार न हों और दवाइयां न खानी पड़े.

toiimg

अब फ़ॉलिक एसिड के फ़ायदों के बारे में जानते हैं

1. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को फ़ॉलिक एसिड युक्त डाइट ज़रूर लेनी चाहिए. इसके अलावा डॉक्टर भी सबसे पहले फ़ॉलिक एसिड की ही दवाई देती है क्योंकि ये गर्भ में पल रहे शिशु के मस्तिष्क के विकास के लिए ज़रूरी होता है.

healthline

ये भी पढें: चिया के बीज के ये 10 फ़ायदे जान लिए, तो आज ही आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे

2. इस स्ट्रेसफ़ुल लाइफ़स्टाइल के चलते शायद ही कोई होगा जिसे स्ट्रेस न हो. इसलिए अगर आप स्ट्रेस से बचना चाहते हैं तो फ़ॉलिक एसिड से भरपूर चीज़ों का सेवन ज़रूर करें.

stackumbrella

3. कई रिसर्च की मानें तो फ़ॉलिक एसिड से भरपूर डाइट आपको कैंसर से दूर रखने में मदद करती है. फ़ॉलिक एसिड युक्त चीज़ों का सेवन करने से शरीर में कैंसर सेल्स का विकास रुक जाता है और आप कैंसर से बचे रहते हैं.

journalmetro

4. आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी और अनहेल्दी डाइट के चलते पुरूषों में इनफ़र्टिलिटी की समस्या आम होती जा रही है. इसलिए पुरूषों को फ़ॉलिक एसिड युक्त चीज़ें ज़रूर खानी चाहिए. इनमें se अंडों का सेवन रोज़ कर सकते हैं.

bmcdn

5. झड़ते बालों की समस्या से लड़कियां ही नहीं, बल्कि लड़के भी परेशान हैं. इस समस्या से बचने के लिए फ़ॉलिक एसिड सबसे उपयुक्त है क्योंकि डाइट में फ़ॉलिक एसिड की कमी से ही बाल झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है. इसलिए इससे बचने के लिए अपनी डाइट में फ़ॉलिक एसिड को फ़ौरन शामिल करें.

abouther

Folic Acid की कमी हमें अस्वस्थ कर देती है और अगर शरीर में ये लक्ष्ण दिखें तो समझ जाओ कि अब आपको फ़ॉलिक एसिड डाइट की ज़रूरत है.

1. अगर मुंह में छाले हो जाएं

doisongphapluat

2. बाल सफ़ेद होने पर

easyyogasan

3. शारीरिक विकास में रुकावट आने पर

shopify

4. पेप्टिक अल्सर की समस्या होने पर

amazonaws

5. जीभ में सूजन आने पर

insider

6. लूज़ मोशन की समस्या होने पर

irishtimes

इसके अलावा, फ़ॉलिक एसिड एनीमिया, किडनी और हार्ट पेशेंट के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद होता है. फ़ॉलिक एसिड युक्त भोज्य पदार्थों को सिर्फ़ अस्वस्थ लोगों को ही नहीं, बल्कि स्वस्थ लोगों को भी अपनी डाइट में तुरंत शामिल करने के बारे में सोचना चाहिए.