क्या आपको बारिश में नहाना पसंद है, अगर इसका जवाब हां है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. ना केवल खुले आसमान के नीचे बल्कि आप बरसात के दौरान बाथरूम में नहाते हैं तो भी ये आपके लिए खतरनाक है. आज हम आपको बताएंगे कि क्यों बरसात के दौरान ख़ासकर कड़कती हुई बिजली के साथ होने वाली बारिश में आपको शॉवर नहीं लेना चाहिए.

बिजली गिरने से जाती है हर बहुत से लोगों की जान

वैसे तो बहुत से लोगों को पता है कि बादलों की गरज के साथ होने वाली बारिश के दौरान किसी पेड़ या खिड़की के पास खड़ा नहीं होना चाहिए, लेकिन उन्हें नहीं पता होता कि शॉवर लेने से भी वो बिजली की चपेट में आ सकते हैं.

Shower
Source

एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल लगभग 24,000 लोग बिजली गिरने से मारे जाते हैं. 2,40,000 लोग आंधी-तूफ़ान के दौरान गिरने वाली बिजली से घायल हो जाते हैं हर साल. इसलिए हमें इस बात को हल्के में नहीं लेनी चाहिए. ऐसे में हमें बारिश ख़ासकर चमकती बिजली वाली बारिश में शॉवर लेने से ख़ुद को रोकना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Monsoon Health Tips In Hindi: बारिश के मौसम का दिल खोलकर मज़ा लेना चाहते हैं तो ये 10 टिप्स ज़रूर फ़ॉलो करें

करंट आने का रहता है ख़तरा

Thunderstorm
Source

दरअसल, गरज के साथ होने वाली बारिश में बिजली पैदा होती और वो पानी के ज़रिये आप तक पहुंच सकती है. इससे आपके शरीर को भारी नुक़सान हो सकता है. बारिश के दौरान जो बिजली गिरती है वो आपके घर की लोहे की पाइपलाइन और पानी के ज़रिये आपके शॉवर तक पहुंच सकती है. हालांकि, अगर आप खुले में बारिश में नहा रहे होते हैं तो बिजली की चपेट में आने की संभावना कम होती है. अब जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है?

ये भी पढ़ें: बारिश के साथ ही क्यों ख़राब हो जाता है आपके DTH का सिग्नल, कभी सोचा है?

ये हैं वैज्ञानिक कारण

नमी और बढ़ती गर्म हवा दो कारण होते हैं जिसकी वजह से बिजली पैदा होती है बादलों में. ऐसा अधिकतर गर्मी के मौसम में होता है. उच्च तापमान और आर्द्रता बड़ी मात्रा में नम हवा का निर्माण करती है जो वायुमंडल में ऊपर की ओर जाती हैं. इस तरह वो आंधी को बढ़ावा देती है. यहां बादलों में मौजूद पानी और बर्फ़ की बूंदों से मिलकर ये बिजली का निर्माण करती हैं.

Thunderstorm
Source

गरज के दौरान बादल Van de Graaff जनरेटर की तरह रिएक्ट करते हैं. यहां भारी मात्रा में पॉजिटिव और नेगेटिव चार्ज अलग-अलग होते हैं. जैसे ही ये बादल पृथ्वी की ऊपर से गुजरते हैं तो वो एक विपरीत चार्ज उत्पन्न करते हैं. इस तरह बिजली ऊपर से तेज़ी से नीचे की ओर भागती है.

Thunderstorm

आंधी वाले बादल अपने अंदर के चार्ज को बैलेंस रखना चाहते हैं इसलिए जैसे ही वो विपरीत चार्ज की ओर बढ़ते हैं तो उसकी तरफ दूसरा करंट छोड़ देते हैं. जब ऐसा होता है तो जिन चीज़ों में करंट आसानी से प्रवाहित होता है उसमें करंट आने की पूरी संभावना होती है. इसलिए शॉवर लेने के साथ ही जानकार गरज वाली बारिश में बर्तन धोने से भी मना करते हैं.

इससे कैसे बचें

Shower
Source

गरज वाली बारिश के दौरान बाहर निकलने से बचें. इस दौरान पानी से जुड़ी कोई भी गतिविधि करने से स्वयं को रोकें. इतना ही नहीं लोगों को इस बीच इलेक्ट्रिक बोर्ड से जुड़े उपकरण जैसे टीवी, कंप्यूटर, डिशवॉशर आदि का भी इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. क्योंकि इनमें भी करंट प्रवाहित होने की संभावना रहती है. इसलिए बरसात के दौरान खु़द को सुरक्षित रखें और ऐसी जानकारी को शेयर करके अपनों का भी ख़्ल रखें.