अगर आप कभी मध्य प्रदेश गए हों या फिर किसी एमपी के रहने वाले से संपर्क में आए होंगे तो आपने उनके मुंह से पोहा जलेबी(Poha-Jalebi) के नाश्ते का ज़िक्र पक्का सुना होगा. इंदौर की तो ये पहचान बन चुका है. भोपाल (Bhopal) में रहने वाले लोग तो हर सुबह इसका नाश्ता न कर लें तो उन्हें दिनभर कुछ खाली-खाली सा लगता है.  

bhopal
Source: Inspirock

ख़ैर भोपाल में क्यों जमकर पोहा जलेबी खाया जाता है और इसके लिए बेस्ट प्लेस कौन-से हैं इसकी डिटेल्स हम आ लेकर आए हैं.  

Poha-Jalebi

breakfast poha jalebi
Source: Twitter

ये भी पढ़ें:  एक दौर था जब लगा था पोहे पर बैन, इतिहास के पन्नों से इससे जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से लाए हैं 

भोपाल जो है नवाबों का शहर रहा है और इसलिए यहां के खाने में नवाबों की पसंद साफ़ दिखाई देती है. इस शहर के बहुत से व्यंजन हैं जो वर्ल्ड फ़ेमस हैं. इन्हीं में से एक है पोहा-जलेबी. इसका नाश्ता पूरे भोपाल में हर कोई करता है. भोपाल की हर गली, हर नुक्कड़ पर लोग इसे खाते-बेचते दिखाई दे जाएंगे. 

भोपालियों को क्यों पसंद है पोहा-जलेबी

  poha jalebi
Source: youtube

लेक सिटी भोपाल के लोगों को ये नाश्ता क्यों इतना पसंद है इसका दो कारण हैं. पहला तो ये बहुत ही संतोषजनक और हल्का भोजन है. दूसरा ये कि पोहा-जलेबी बहुत ही किफ़ायती नाश्ता है. इसे ग़रीब से ग़रीब इंसान भी आराम से ख़रीद कर खा सकता है. भोपाल में 10-20 रुपये प्लेट में भी ये नाश्ता उपलब्ध है.  

ये भी पढ़ें:  भारतीय मिठाई नहीं है जलेबी, जानिए कहां से और कौन इसे अपने देश में लेकर आया था 

breakfast
Source: wordpress

रेलवे स्टेशन से लेकर बस स्टॉप और ट्रैफ़िक सिग्नल से लेकर चौराहे तक में आपको इस नाश्ते के स्टॉल/ रेस्टोरेंट मिल जाएंगे. कुछ-कुछ जगहों पर तो ये 24x7 खाने को मिल जाएगा. चलिए अब भोपाल में कहां बेस्ट पोहा-जलेबी मिलता है उसके बारे में भी जा लेते हैं. 

1. आनंद नमकीन (Anand Namkeen) 

anand namkeen bhopal
Source: zmt

भोपाल के एमपी नगर में है ये दुकान. यहां पोहा-जलेबी खाने वालों की भीड़ लगी रहती है. इसके आस-पास की दुकानों पर भी नाश्ता मिलने लगा है. 

2. नादरा बस स्टैंड (Nadra Bus Stand) 

nadra bus stand bhopal
Source: blogspot

ओल्ड भोपाल का ये बस स्टैंड दिन-रात चलता ही रहता है. इसलिए यहां पर भी हर समय पोहा-जलेबी का नाश्ता खाने को मिल जाता है. इसके आस-पास बहुत सी दुकानें हैं जहां ये स्वादिष्ट ब्रेकफ़ास्ट परोसा जाता है. 

3. मनोहर डेयरी और रेस्टोरेंट (Manohar Dairy and Restaurant) 

manohar dairy bhopal
Source: YouTube

एमपी नगर के हमीदिया रोड पर है ये रेस्टोरेंट. ये भोपाल के पुराने रेस्तरां में से एक है. यहां पोहे में सेव और अनार के दाने और क्रिस्पी जलेबी परोसी जाती है. इसे भी लोग बड़े चाव से खाते हैं. 

4. स्वाद भंडार (Swaad Bhandar) 

Swad Bhandar
Source: swarajya

ओल्ड भोपाल की जामा मस्जिद के पूर्व में है ये मिष्ठान भंडार. यहां क्रिस्पी जलेबी के साथ पोहा और सुलेमानी चाय सर्व की जाती है. सुबह-सुबह इसका नाश्ता कर लोग तृप्त हो जाते हैं. 

5. व्यंजन स्वीट्स (Vyanjan Sweets) 

vyanjan sweets bhopal
Source: restaurantguru

हबीबगंज की इस स्वीट शॉप पर पोहा-जलेबी के साथ बहुत सारी मिठाईयां और नमकीन भी मिलते हैं. यहां कॉलेज जाने वाले लड़के-लड़की की भीड़ ज़्यादा नज़र आती है. 

अगली बार भोपाल जाना हो तो यहां का फ़ेमस ब्रेकफ़ास्ट पोहा-जलेबी ज़रूर खाकर आना.