Why We Feel Sleepy on Rainy Day. फ़र्ज़ कीजिए, अचानक सूरज बादलों के पीछे छिप जाये. आसमान काले बादलों से भर जाये और ठंडी हवाओं के साथ तेज़ बारिश शुरू हो जाये. झमाझम बारिश में चाय और पकौड़े! Full Feels! चाय पकौड़े तो खा लिये लेकिन बाहर के सर्द मौसम में ऑफ़िस का काम करने मन नहीं होता और न ही कुछ पढ़ाई हो पाती है. बस मन करता है कि ऐसी ही बारिश होती रहे और हम चादर तान के सो जायें! हम सबने ऐसा कभी न कभी महसूस किया है.


आज जानते हैं कि आख़िर बारिश के सुहाने मौसम में हमें नींद क्यों आती है?   

Source: The Chiddicks Family Tree

ये भी पढ़िये- आख़िर क्यों सुबह-सुबह उठकर Workout करना पहाड़ उठाने जैसा मुश्किल लगता है?

धूप का न होना है बड़ी वजह 

Bustle के एक लेख के अनुसार, धूप की कमी एक बहुत बड़ी वजह है कि हमारा शरीर आराम से सोना चाहता है. जब हम धूप में होते हैं तो हमारे शरीर में मौजूद Pineal Gland कम Melatonin Secrete करता है और हमें ज़्यादा तरो-ताज़ा महसूस होता है. जब धूप नहीं मिलती है तब हमें थकावट महसूस होती और नींद आती है.   

Source: Bustle

मौसम का Mood पर असर 

धूप (Sunlight) से शरीर में Serotonin Production की मात्रा बढ़ जाती है वहीं बारिश के दिनों में बहुत सारे लोग Rainy Days Blues महसूस करते हैं. Serotonin, Feel Good Hormone है और धूप न होने की वजह से बरसात में बहुत लोगों का मन भारी हो सकता है.


Verlo में छपे एक लेख के मुताबिक़, हम इंसानों के Emotional State और मौसम के बीच गहरा संबंध है. 2011 में एक स्टडी में पता चला कि 9% लोग बारिश के दिनों में ज़्यादा गु़्स्सा करते हैं.   

Source: The Health Site

Barometric Pressure 

बारिश में हम सोने का मन करता है या हमारे थकावट की एक और बड़ी वजह है Barometric Pressure का असर. बारिश और तूफ़ान में Barometric Pressure कम होने से हवा में ऑक्सिज की मात्रा (Oxygen Level) भी कम हो जाता है. झपकियां आना इसका सबसे बड़ा लक्षण है.  

Source: Today

बारिश में अच्छी नींद आती है? 

अब नींद आना तो अच्छी बात है न, तो क्या बारिश में चैन की नींद आती है? विज्ञान इस बात से सहमत नहीं है. Barometric Pressure में बदलाव होने की वजह से अच्छी नींद नहीं आती. कुछ स्टडीज़ (Studies) में पाया गया है कि साफ़ मौसम में अच्छी नींद आती है.  

Source: Red Book Mag

बारिश में अच्छा महसूस न हो तो क्या करें ? 

बारिश के मौसम में बहुत से लोगों को थकान, दुख, Emotionally Drained out, Anxious महसूस हो सकता है. इस तरह के Feelings को दूर करने के कई तरीके हैं-

- अंधेरे में न रहकर उजाले में रहना.
- एक्टिव रहने की कोशिश. Workout या कोई Physical Activity.
- कुछ Creative काम.
- अगर नींद आ ही रही है तो हल्की झपकी ले लीजिये  

बारिश को Couples का मौसम कहना छोड़ दीजिए और आर्टिकल कैसा लगे कमेंट बॉक्स में बताइये.