गर्मियां(Summers) आ गई हैं और बहुत जल्द ही गर्मियों की छुट्टियां भी पड़ने वाली हैं. ऐसे में घूमने या छुट्टियां को सेलिब्रेट करने के लिए लोग किसी ठंडे स्थल या फिर हिल स्टेशन की तलाश में रहते हैं. ऐसे लोगों को मुंबई से के नजदीक बसे माथेरान(Matheran) ज़रूर जाना चाहिए.   

वीकेंड पर इस हिल स्टेशन पर आसानी से जा सकते हैं. ये मुंबई से सिर्फ़ 83 किलोमीटर दूर है. यहां का वातावरण काफ़ी ठंडा है और बहुत ही शांत है. आपको क्यों छुट्टियों में माथेरान घूम आना चाहिए, उसके कुछ कारण हम बता रहे हैं. इन्हें जानने के बाद आप भी जाने के लिए बैग पैक करने लगेंगे.  

ये भी पढ़ें:  ये हैं दुनिया के वो 10 फ़ेमस टूरिस्ट स्पॉट जहां जाना अब है बेईमानी. जानना चाहते हो क्यों? 

1. गर्मियों के लिए बेस्ट है ये डेस्टिनेशन 

माथेरान महाराष्ट्र का छोटा सा हिल स्टेशन है. ये रायगढ़ ज़िले में पश्चिमी घाट पर स्थित है. ऊंचाई पर होने के कारण यहां का वातावरण बहुत ठंडा रहता है. इसलिए गर्मियों में यहां पर्यटक बड़ी संख्या में आते हैं. इन दिनों यहां पर बहुत से टूरिस्ट आ रहे हैं.

matheran hill
Source: blog

2. इन लोगों के लिए भी है बेस्ट ऑप्शन 

टूरिस्ट ही नहीं माथेरान फ़ोटोग्राफ़र्स, ट्रेकर्स और एडवेंचर लवर्स के लिए भी बेस्ट है. यहां के झरने, पहाड़ और ख़ूबसूरत वादियां इन सभी को अपनी ओर आकर्षित करती हैं.  

matheran hill station
Source: webindia123

3. शिवाजी की सीढ़ी 

शिवाजी की सीढ़ी(Shivaji Ladder) वन ट्री हिल और माथेरान घाटी के बीच स्थित है. ये असल में एक रस्सी पर चलकर जाने वाला रास्ता है. इस रास्ते पर हरा-भरा जंगल है और ये वहां फ़ेमस ट्रेकिंग पॉइंट भी है. कहते हैं शिवाजी महाराज इस रास्ते से होकर शिकार खेलने जाते थे.  

Shivaji ladder, Matheran
Source: tripnight

4. ट्रैफ़िक का नहीं है झंझट 

यहां पर यातायात के बहुत कम साधन है. कहीं आने जाने के लिए लोग घुड़सवारी, हाथ से खींची जाने वाली रिक्शा और टॉय ट्रेन का इस्तेमाल करते हैं. यहां के वातावरण को शांत बनाए रखने के लिए यहां पर बस, कार और दूसरे तेज़ ट्रांसपोर्ट के साधनों पर रोक लगी है. 

matheran
Source: indianexpress

Matheran

5. पैनोरमा पॉइंट 

पैनोरमा पॉइंट से पश्चिमी घाट का 360-डिग्री व्यू देखने को मिलता है. ये पिकनिक करने के लिए बेस्ट स्पॉट है. माथेरान के इस फ़ेमस टूरिस्ट स्पॉट पर आप घोड़े, टॉय ट्रेन और ट्रेकिंग कर पहुंच सकते हैं. 

panorama point
Source: whatshot

6. टॉय ट्रेन 

यहां पर आप टॉय ट्रेन से सफ़र करने का आनंद ले सकते हैं. Matheran Hill Railway यहां के पास के टाउन नेरल से माथेरान के बीच टॉय ट्रेन चलाता है. 

toy train service from Neral to Matheran
Source: placestovisitindia

7. अंबरनाथ मंदिर  

अंबरनाथ मंदिर भगवान शिव को समर्पित है. इस मंदिर को 1060 में बनाया गया था. माथेरान के इस मंदरि की वास्तुकला बहुत ही सुंदर है. महाशिवरात्रि के दिन यहां बहुत भीड़ होती है और उत्सव भी धूम-धाम से मनाया जाता है.

Ambarnath Shiv Temple
Source: dnaindia

8. दोधानी झरने 

दोधानी झरने(Dodhani Waterfalls) के पानी में आप दिनभर स्नान कर सकते हैं. यहां पर आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ आराम से प्रकृति की गोद में कुछ समय बिता सकते हैं. 

Dodhani Waterfalls
Source: whatshot

9. शार्लोट झील 

शार्लोट झील माथेरान के सबसे शानदार आकर्षणों में से एक है. यहां आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ कैंपिंग और पिकनिक का आनंद ले सकते हैं. यहां पर भगवान शिव का एक पुराना मंदिर भी है. 

Charlotte Lake
Source: thrillophilia

10. चंदेरी गुफ़ाएं 

चंदेरी गुफ़ाओं में आप ट्रेकिंग का आनंद ले सकते हैं. यहां एडवेंचर लवर्स की भीड़ लगी रहती है. ऊंचाई पर पहुंचने के बाद आपको चार पर्वतों का सुंदर नज़ारा देखने को मिलेगा.

Chanderi Caves
Source: curlytales

तो कब जा रहे हैं माथेरान?