खाना खाने से पहले हाथ धोकर आओ

हाथ धोना बहुत ज़रूरी होता है इससे कीटाणु मर जाते हैं

ये सब तो अकसर सुनते ही रहते होंगे. रोज़मर्रा में बोली जाने वाली ये बातें मज़ाक नहीं होती हैं और न ही हमें इन्हें मज़ाक समझना चाहिए. क्योंकि हाथ न धोना बहुत ख़तरनाक भी साबित हो सकता है. अगर आपको लगता है कि ऐसा कुछ नहीं है तो एकबार ज़रा हाथ न धोने के ये नुकसान पढ़ लीजिये.

1. आपको दस्त लग सकते हैं

why you should wash your hands.
Source: zingnews

डायरिया से संबंधित बीमारियां उन लोगों में आसानी से हो सकती हैं जो अपने हाथ अच्छे से नहीं धोते हैं. University of Kansas Medical Center के एक संक्रमण-नियंत्रण चिकित्सक तान्या मैकिनटोश कहती हैं, बाथरूम जाने के बाद हैंडवॉश करना ज़रूरी होता है.

2. आपको सांस की गंभीर बीमारी हो सकती है

why you should wash your hands.
Source: thehealthy

अगर आप अपने हाथ नहीं धोयेंगे तो आपको सर्दी हो सकती है. इसके अलावा फ़्लू, निमोनिया, एडेनोवायरस और यहां तक कि हाथ, पैर और मुंह की बीमारी भी हो सकती है.

3. हैंड सैनिटाइज़र ज़्यादा इस्तेमाल न करें

why you should wash your hands.
Source: hejakartapost

हैंड सैनिटाइज़र और सैनिटाइज़िंग वाइप्स फ़ायदेमंद होते हैं, लेकिन उनका ज़्यादा इस्तेमाल न करें. डॉ. व्हिटनी के अनुसार, ये सिर्फ़ साबुन नहीं है जो आपके हाथों पर रोगजनकों को मारता है.

4. एंटीबायोटिक सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करें

why you should wash your hands.
Source: t3

पहली बार में ही सारे कीटाणु नहीं मरते हैं, इसलिए नियमित रूप से हाथ धोने से संक्रमण फैलने की संख्या को कम किया जा सकता है.

5. कमज़ोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों को समस्याएं हो सकती हैं

why you should wash your hands.
Source: healthline

Anesthesiologist Christian Whitney, DO के अनुसार, हाथों को नहीं धोने से आप ख़ुद को और दूसरोंं को संक्रमित कर सकते हैं. इसका ज़्यादा बुरा असर बच्चों, युवा और बुज़ुर्गों पर पड़ता है.

6. आप अन्य लोगों को संक्रमित कर सकते हैं

why you should wash your hands.
Source: freepik

पूरे दिन आप हाथों से आस-पास की हर चीज़ को छूते हैं. जब आप किसी चीज़ को छूने के बाद अपनी आंख, मुंह, नाक या चेहरे को छूते हैं, तो आपका शरीर कीटाणुओं से संक्रमित हो जाता है. इसलिए हाथ ज़रूर धोएं.

7. गंदे हाथों से बने खाने से फ़ूड पॉइज़निंग हो सकती है

why you should wash your hands.
Source: kaloree1

खाना बनाने से पहले हाथ ज़रूर धोना चाहिए. नहीं तो फ़ूड पॉइज़निंग होने का ख़तरा रहता है. ख़ासकर खाद्य पदार्थ जैसे कच्चे मीट, सब्ज़ियां या अंडे बनाते समय हाथ को अच्छे से धोना चाहिए. साथ ही मीट और सब्ज़ियों को भी.

Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopWhoop हिंदी पर पढ़ें.