Winter Foods: ठंडे हाथ चाय की गर्म प्याली को छूते हैं और फिर ख़ुद को छुड़ा नहीं पाते. जैसे-जैसे बदन में सिहरन बढ़ती है, वैसे-वैसे हाथ प्याली पर कसते जाते हैं. देखते ही देखते प्याली से निकलती भांप ऊपर उठकर मुंह से निकलते सर्द धुएं को चूमने लगती है. ये वो रोमांटिक एहसास है, जो आपको सिर्फ़ और सिर्फ़ सर्दियों में होता है. 

shethepeople

ठंड का मौसम वाक़ई लाइफ़ में रोमांस भर देता है. दिलचस्प ये है कि हमारा इश्क़ सिर्फ़ चाय तक ही महदूद नहीं रहता, बल्क़ि खाने-पीने की उन चीज़ों को भी अपनी आग़ोश में ले लेता है, जो हमें सिर्फ़ सर्दी के मौसम मे ही नसीब होती हैं. (Winter Foods)

जी हां, हर मौसम की तरह ठंड में भी खाने-पीने की अलग-अलग चीज़ें आपको मार्केट में दिखने लगती हैं. आप कहीं भी निकल जाइए, हर नुक्कड़-चौराहों से इनकी महक आपकी नाक पर हमला बोल देगी. फिर तो बस मुंह से सर्द धुंआ और ज़ुबान से लार बाहर आती है.

Winter Foods That Add Taste To Your Life: ऐसे में आज हम आपको उन चीज़ों के बारे में बताएंगे, जो आपको सर्दियों में हर जगह खाने-पीने को मिलेंगी.

1. अमरूद

jagran

जाड़े में पहाड़ों पर बर्फ़ और ठेलों पर अमरूद आ ही जाते हैं. काले नमक के साथ अमरूद लाजवाब स्वाद देता है.

2. मूंगफली

organicgrocers

रजइया में घुस कर मूंगफली टूंगने का लुत्फ़ ग़ज़ब मौज देता है. उस पर अगर मूंगफली हांडी से गर्म हुई हो और साथ में चटनी और नमक की दो-तीन पुड़िया मिल जाएं तो सोने पर सुहागा.

3. गाजर का हलवा

गर्मा-गर्म गाजर का हलवा और उस पर तैरता घी. करीने से रखे ऊपर काजू. आह! जब ज़ुबान पर घुलता है तो ऐसा लगता है कि मुंह के अंदर स्वाद ने क्रांति कर दी हो.

4. अंडा रोल

archanaskitchen

जाड़े में अगर तवे की टनटनाहट सुनाई दे तो समझ लो अंडा रोल बुला रहा है. एकदम गर्मा-गर्म एक कौर लीजिए और फिर मुंह खोलकर उसे ठंडा करते रहिए. सुपर मजा!

5. केसरिया दूध

jagran

पिया का इश्क़ केसरिया हो न हो, लेकिन सर्दियों में दूध ज़रूर केसरिया होता है. दुकानों के बाहर बड़ी से कढ़ाई में खौलता केसरिया दूध और उस पर तैरती मलाई. कुल्हड़ में मिल जाए तो परम मौज की प्राप्ति हो जाए.

6. चिकन सूप

theindianclaypot

शाम के कोहरे में चिकन सूप पीने का मज़ा ही अलग है. अच्छा एक मौज वाली बात ये भी है कि अगर आपको सूप में चिकन का पीस भी पड़ा मिल जाए तो ऐसी ख़ुशी होती है, मानो पुरानी जींस से पैसा निकल आया हो.

7. उबले अंडे

YouTube

देखो घर पर तो कभी भी उबाल कर अंडे खाओ और गर्मी से पगलाओ, हमें मतलब नहीं. लेकिन जाड़े में ठेले पर खड़े होकर उबले अंडे खाने का सुख ही अलग है. बढ़िया चटनी-प्याज़ के साथ उबला अंडा मिल जाए, तो गप से अंदर जाता है.

8. गुड़ की पट्टी

गुड़ की पट्टी और उस पर चिपकी मूंगफली खाने का भी मज़ा जाड़ों में ही आता है. टेस्ट भी चौकस होता है.

9. गजक

tistatic

तिल और गुड़ से बनी सूखी गजक भी जाड़ों में ही खाने को मिलती है. इसका भुरभुरा स्वाद वाक़ई लाजवाब होता है.

10. मक्ख़न-मलाई

nowlucknow

मक्ख़न वालेइइय्य्य्या…मक्ख़न-मलाई वालेइइय्य्य्या… जी हां, सर्दियों की सुबह कुछ इसी आवाज़ के साथ होती है. आप चाहें रजाई में कितना भी चिपक के सो रहे हों, लेकिन सुबह-सबह जैसे ही फेरीवाले की वाली आवाज़ कानों में गूंजती है, आदमी तड़ से बिस्तर छोड़ उठ खड़ा होता है. ओस से भी हल्‍की और मुंह में घुल जाने वाले मक्‍खन मलाई पर चांदी का वर्क़ लगा देखना एकदम जन्नती फ़ील देता है.

ये भी पढ़ें: ठंड में हमें अपनी सांस दिखाई देती है, जबकि गर्मियों में ऐसा नहीं होता, जानिए क्यों?