World Luxury Trains: ट्रेन (Train) से ट्रैवल करना एक थ्रिल और मज़ेदार एक्सपीरियंस दोनों हो सकता है. आज कल की आधुनिक ट्रेन मॉडर्न टेक्नोलॉजी से लैस हैं, जो आपको एक शानदार अनुभव कराती हैं. कभी कोयले से चलने वाली ट्रेन आज बिजली से भी चलने लगी हैं, जो उनके अनोखे सफ़र को दर्शाती हैं. मौजूदा समय में ऐसी बहुत सी ट्रेन हैं, जो गेस्ट को रॉयल एक्सपीरियंस देने के लिए ख़ास तौर से बनाई गई हैं.  

आइए आपको दुनिया की कुछ ऐसे ही लग्ज़री ट्रेन (World Luxury Trains) के बारे में बताते हैं और आपको दिखाते हैं कि वो अंदर से कैसी दिखती हैं. 

World Luxury Trains

1. रॉयल स्कॉट्समैन (यूरोप)

यूरोप की इस लग्ज़री ट्रेन रॉयल स्कॉट्समैन में एक बार में सिर्फ़ 40 लोग आ सकते हैं. इसके इंटीरियर को पीतल की पॉलिशिंग और ख़ूबसूरत फैब्रिक से डेकोरेट किया ग़या है. इस पूरे रॉयल सफ़र में आपको महंगी वाइन, मुंह गीला कर देने वाले व्यंजन और बेहतरीन साइट सीन्स देखने को मिलेंगे.  (World Luxury Trains)

royal scotsman train
Source: luxurytrainclub

2. डेक्कन ओडिसी (भारत)

डेक्कन ओडिसी को भारत की 'ब्लू ट्रेन' भी कहा जाता है. ये देश की सबसे प्यार की जाने वाली लग्ज़री ट्रेन है. ये आपको अपने गोल्डन इंटीरियर से आश्चर्यचकित कर देगी. ये ट्रेन अपने पैसेंजर्स को भारत की अनोखी जगहों पर ले जाती है. ये ट्रेन महाराष्ट्र में पर्यटन के लिहाज से महत्त्वपूर्ण सभी क्षेत्र कवर करती है. 

deccan odyssey
Source: deccanodyssey

ये भी पढ़ें: रॉयल सफ़र का लुत्फ़ उठाना है, तो जेब हल्की कीजिये और यात्रा करिये भारत की इन 6 लक्ज़री ट्रेनों में

3. रोवोस रेल (अफ्रीका)

1989 में अपनी स्थापना के बाद से, रोवोस रेल ने अपने विश्व स्तरीय ट्रेन एक्सपीरियंस के लिए एक अंतरराष्ट्रीय ख्याति अर्जित की है. इस लग्ज़री ट्रेन में केवल 72 लोग ही यात्रा कर सकते हैं. इसके आर्किटेक्चर, एंटीक फर्नीचर से लकर डेकोरेशन तक, हर एक चीज़ बेहतरीन है. इस ट्रेन में ट्रैवल करना ख़ुद में ही एक अनोखा अनुभव है. 

rovos rail
Source: rovos

4. एल ट्रांसकैंटाब्रिको ट्रेन (स्पेन)

रेल पर एक लग्ज़री होटल की कल्पना करें, जो आपको 21वीं सदी की तकनीक और आराम के साथ, 20वीं सदी की ट्रेनों की पुरानी यादों और आकर्षण में ले जाए. स्पेन की एल ट्रांसकैंटाब्रिको ट्रेन आपको ऐसी ही लग्ज़री राइड पर ले जाती है.पूरे उत्तरी स्पेन से गुज़रती ये ट्रेन आधुनिक सुविधाओं से लैस है. इसमें एक बार में इस ख़ूबसूरत सफ़र को सिर्फ़ 52 लोग ही एक्सपीरियंस कर सकते हैं. 

el transcantábrico
Source: olespaintours

5. पैलेस ऑन व्हील्स (भारत)

आपने अक्सर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि अपनी ज़िंदगी को महाराजा की तरह जियो. इस कथन का अगर वास्तव में मतलब समझना है, तो आपको दुनियाभर में फ़ेमस भारत की लग्ज़री ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स की एक बार सवारी ज़रूर करनी चाहिए. अपने रॉयल इंटीरियर से लेकर लग्ज़री आर्ट और क्राफ्ट तक, इस ट्रेन के हर कोने में नवाबियत झलकती है. 

palace on wheels
Source: financialexpress

6. बेलमंड हीराम बिंघम (साउथ अमेरिका)

ये लग्ज़री साउथ अमेरिकी ट्रेन पूरी जर्नी के दौरान काफ़ी ख़ूबसूरत व्यूज़ का दीदार कराती है. इस 3.5 घंटे की ट्रिप में आपको एक से एक लज़ीज़ पकवान के साथ वाइन परोसी जाएगी. हीराम बिंघम ट्रेन को येल विश्वविद्यालय के प्रोफ़ेसर हीराम बिंघम से नाम मिला है. अमेरिकी प्रोफ़ेसर ने 1911 में नेशनल ज्योग्राफिक सोसाइटी और येल विश्वविद्यालय के माध्यम से माचू पिचू  को दुनिया के सामने पेश किया था. 

​Belmond Hiram Bingham
Source: viator

ये भी पढ़ें: ये हैं भारतीय रेलवे की 6 सबसे लंबी ट्रेन यात्राएं, इनमें से एक ट्रेन का सफ़र है 80 घंटे का

7. गोल्डन चैरियट (भारत)

इस लिस्ट में भारत की गोल्डन चैरियट ट्रेन का नाम ना आए, ऐसा भला हो सकता है क्या. ये उन लोगों के लिए एक परफ़ेक्ट जर्नी है, जो दुनिया को अलग नज़रिए से देखने की चाहत रखते हैं. ये ट्रेन अंदर से किसी प्राचीन मन्दिर की तरह लगती है. इसके साथ ही आप पूरे सफ़र के दौरान कुछ रिफ्रेश कर देने वाली आयुर्वेदिक मसाज का भी मज़ा ले सकते हैं.  

golden chariot train
Source: luxurytrainclub

8. महाराजा एक्सप्रेस लग्ज़री ट्रेन (भारत)

एक बार आपने इस ट्रेन के अंदर क़दम रख लिया, तो आपको ऐसा लगेगा कि आप किसी महल में पधारे हैं. हालांकि, इस लग्ज़री ट्रेन की कीमत भी उतनी ही हाई-फ़ाई है. इसमें सफ़र कर पाना सबके बस की बात नहीं है. यहां 3 रातें और 4 दिन रुकने के लिए आपको 3 लाख रुपए का भारी-भरकम अमाउंट देना पड़ेगा.  

maharaja express
Source: home-designing

राजा-महाराजाओं वाली फ़ीलिंग लेनी हो, तो इन ट्रेन का सफ़र एक बार ज़रूर कर लो.