World’s Richest Person Education: क्या आपने कभी दुनिया के टॉप बिलेनियर्स जैसे एलन मस्क, बिल गेट्स, मुकेश अंबानी और गौतम अडानी सहित अन्य टॉप बिलेनियर्स की एजुकेशन (World’s Richest Person Education 2022) के बारे में सोचा है? अगर आप फ़ोर्ब्स (Forbes) की दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट पर नज़र डालें तो आपको ये देखकर हैरानी होगी कि उनमें से ज़्यादातर बिलेनियर्स कॉलेज ड्रॉप आउट हैं, जिसका मतलब होता है पढ़ाई को बीच में छोड़ देना.

givingcompass

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि, इनमें से कई बिलेनियर्स तो ऐसे भी हैं, जो कभी कॉलेज गए ही नहीं. आज के इस आर्टिकल में हम दुनिया के टॉप 10 बिलेनियर्स की एजुकेशन (World’s Richest Person Education in Hindi) के बारे में जानेंगे.

World’s Richest Person Education

टॉप 10 बिलेनियर्स की एजुकेशन  

1. एलन मस्क (Elon Musk) 

investopedia

एलन मस्क के पास पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी में बैचलर ऑफ़ साइंस इन इकोनॉमिक्स की डिग्री और बैचलर ऑफ़ आर्ट्स इन फ़िजि़क्स की डिग्री है. एलन मस्क ने स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी से मटेरियल साइंस में पीएच.डी करने के बारे में फ़ैसला किया था, लेकिन इंटरनेट पर अपनी फ़ैन फ़ॉलोइंग देखकर दो दिन में ही एजुकेशन बीच में ही छोड़ दी और आज एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति (World’s Richest Person Education) हैं. 

2. जेफ़ बेजोस (Jeff Bezos) 

news.sky

अमेज़न के CEO और दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति जेफ़ बेजोस ने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट किया है. ये डिग्री इन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और बैचलर ऑफ़ साइंस इन इंजीनियरिंग से पूरी की है.

3. बिल गेट्स (Bill Gates) 

nytimes

बिल गेट्स ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से गणित और बैचलर लेवल के कंप्यूटर साइंस कोर्स किया है. 1975 में, उन्होंने अपनी ख़ुद की सॉफ़्टवेयर कंपनी ‘Microsoft‘ शुरू करने का अवसर देखा और कॉलेज को ड्रॉप आउट कर दिया. 

4. मार्क ज़ुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) 

theverge

मार्क ज़ुकरबर्ग ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से साइकोलॉजी और कंप्यूटर साइंस में पढ़ाई की है. कॉलेज लाइफ़ में ही मार्क ज़ुकरबर्ग ने अपने प्रोजेक्ट ‘Facebook‘ पर काम करना शुरू कर दिया था और बाद में Facebook पर ध्यान केंद्रित करने के लिए हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से ड्रॉप आउट कर लिया. 2017 में उन्हें हार्वर्ड ने मानद उपाधि दी.  

5. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) 

ritzmagazine

मुकेश अंबानी ने मुंबई के सेंट ज़ेवियर्स कॉलेज में पढ़ाई की, उन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ़ केमिकल टेक्नोलॉजी से केमिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की है. बाद में, मुकेश अंबानी MBA की पढ़ाई करने के लिए स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी गए, लेकिन उनके पिता का मानना था कि रियल लाइफ़ की अनुभव से ज़्यादा बिज़नेस की समझ आती है. इसलिए उन्होंने बिज़नेस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मुकेश अंबानी को वापस बुला लिया. 

6. गौतम अडानी (Gautam Adani) 

freepressjournal

अडानी ग्रुप के फ़ाउंडर और अध्यक्ष गौतम अडानी ने गुजरात यूनिवर्सिटी से कॉमर्स में बैचलर डिग्री में एडमिशन लिया, लेकिन दूसरे साल के बाद कॉलेज ड्राप आउट कर दिया.  

7. वॉरेन बफ़ेट (Warren Buffett) 

cnbc

वॉरेन बफ़ेट ने University of Pennsylvania के Wharton School में दाखिला लिया. इसके बाद, उन्होंने नेब्रास्का यूनिवर्सिटी में ट्रांसफ़र ले लिया, जहां उन्होंने बैचलर ऑफ़ साइंस इन बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन किया. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा रिजेक्ट करने के बाद, वॉरेन बफ़ेट ने कोलंबिया बिज़नेस स्कूल में दाखिला लिया और वहां से उन्होंने मास्टर ऑफ़ साइंस इन इकोनॉमिक्स की उपाधि प्राप्त की. बैचलर करने के बाद उन्होंने न्यूयॉर्क इंस्टीट्यूट ऑफ़ फ़ाइनेंस में भी एडमिशन लिया.  

8. लैरी पेज (Larry Page) 

lf-bc

लैरी पेज ने मिशिगन यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ़ साइंस की पढ़ाई की है. इसके बाद, इन्होंने स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में मास्टर ऑफ़ साइंस किया. लैरी पेज ने स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन लिया, जहां उन्होंने ‘PageRank‘ एल्गोरिथम विकसित किया, जो Google की फ़ाउंडेशनल टेक्नोलॉजी है. 

9. सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) 

businessinsider

सर्गेई ब्रिन ने मैरीलैंड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस डिपार्टमेंट से बैचलर ऑफ़ साइंस किया है. सर्गेई ब्रिन ने महज़ 19 साल की उम्र में कंप्यूटर साइंस एंड मैथ्स में स्टडी की थी.  

10. झांग यिमिंग (Zhang Yiming) 

pandaily

झांग यिमिंग ‘ByteDance‘ के फ़ाउंडर और वीडियो-शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म ‘टिक-टॉक’ के निर्माता हैं. झांग यिमिंग ने टियांजिन में ननकाई यूनिवर्सिटी से सॉफ़्टवेयर इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है. 

ये है दुनिया के 10 सबसे अमीर बिज़नेसमैन और उनकी एजुकेशनल डिग्री. 

ये भी पढ़ें:- मुकेश अंबानी बने दुनिया के छठे सबसे अमीर शख़्स, जल्द ही एलीट 5 क्लब में हो सकते हैं शामिल