पूरी दुनिया इस वक़्त आर्थिक सुस्ती के दौर से गुज़र रही है. कोरोना महामारी के दौरान अर्थव्यवस्थाएं ठप पड़ चुकी हैं, लेकिन ऐसे वक़्त में भी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी की संपत्ति में जबरदस्त बढ़ोतरी देखी जा रही है. Bloomberg Billionaires Index (BBI) के आंकड़ों के मुताबिक़, मुकेश अंबानी अल्फ़ाबेट के सह-संस्थापक लैरी पेज को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के छठे सबसे अमीर आदमी बन गए हैं.

Source: dnaindia

अंबानी की रियल-टाइम नेट वर्थ 66 बिलियन डॉलर बढ़कर सोमवार को 72.4 बिलियन हो गई है. अंबानी, जो भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे, अब दुनिया के शीर्ष पांच अरबपतियों के एलीट क्लब में प्रवेश करने के करीब हैं.

ताज़ा जारी हुई Bloomberg Billionaires Index के अनुसार, 2.17 बिलियन डॉलर की वृद्धि के बाद अंबानी की कुल संपत्ति 72.4 बिलियन डॉलर (5.44 लाख करोड़ रुपये) है. नेटवर्थ के मामले में अंबानी अमेरिकी बिजनेसमैन Steve Ballmer से पीछे हैं, जिन्हें 74.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में पांचवें स्थान पर रखा गया है.

Source: forbes

रिलायंस ने काफ़ी बेहतर प्रदर्शन किया है, जिसकी वजह से ही अंबानी BBI की लिस्ट में इतने ऊंचे पायदान पर अपना नाम दर्ज करवा पाए हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अपने आप को एनर्जी प्रोड्यूसर से कंज़्यूमर कंपनी बदलने में कामयाबी हासिल की है. सोमवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का मार्केट केयर 12 लाख करोड़ रुपये के पार चला गया.

Source: youthincmag

ये ध्यान देने योग्य है कि रिलासंय के शेयरों में तेज़ी के चलते अंबानी ने पिछले 22 दिनों में अपनी संपत्ति में क़रीब 7.9 बिलियन डॉलर जोड़े हैं.

गौरतलब है कि अंबानी लगातार दुनिया के सबसे अमीर देशों के लिस्ट में आगे बढ़ रहे हैं. पिछले हफ़्ते वो Warren Buffet को पछाड़कर दुनिया के आठवें सबसे अमीर आदमी बने थे.