DW

इस साल के दुनिया के 50 बेहतरीन रेस्तरां में ज्यादातर यूरोप के हैं. एशिया के कुछ रेस्तरां भी इस लिस्ट में हैं, लेकिन भारत का कोई रेस्तरां इस सूची में अपनी जगह नहीं बना पाया.  

ये भी पढ़ें: दुनिया के इन सबसे महंगे फ़ूड आइटम्स को खरीदने के लिए आपको अपना घर-बार बेचना पड़ेगा 

1. नोमा, कोपहेगन, डेनमार्क 

डेनमार्क की राजधानी के नोमा रेस्तरां को नबंर एक पर जगह मिली है. यह पांचवी बार है जब नोमा इस सूची में टॉप पर है. "वर्ल्ड्स 50 बेस्ट रेस्टोरेंट्स" का अवॉर्ड फंक्शन बेल्जियम के एंटवर्प में हुआ. यहां नोमा समेत 50 रेस्तरां को सम्मानित किया गया. नोमा नए नॉर्डिक व्यंजन बनाने के लिए जाना जाता है.  

Noma
Source: bwbx

2. जेरेनियम, कोपहेगन, डेनमार्क

दूसरे नबंर पर भी डेनमार्क का ही जेरेनियम रेस्तरां है. जेरेनियम अपने मौसमी व्यंजनों के लिए मशहूर है. अगर आपको सी फूड पसंद है तो आप इस रेस्तरां को आजमा सकते हैं. खाने के शौकीन लोगों को यहां 16-कोर्स का मेन्यू मिल सकता है.  

जेरेनियम
Source: geranium

3. असडोरे चेबारी, एटक्सोंडो, स्पेन 

असडोरे चेबारी रेस्तरां स्पेन के एट्क्सोन्डो इलाके में है. यहां आपको 30 तरह का खाना मिल सकता है. इस रेस्तरां में खाने के लिए आपको 209 यूरो खर्च करना होगा. ग्रिल पर तैयार भोजन यहां की खासियत हैं, इसलिए यहां के हर खाने में आपको आग पर भुने होने का स्वाद मिलेगा.  

असडोरे चेबारी
Source: dw

4. सेट्रल, लिमा, पेरू

सेंट्रल रेस्तरां पेरू की राजधानी लिमा में है और बेहतरीन रेस्तरां की सूची में चौथे नंबर पर. सेंट्रल को दक्षिण अमेरिका का सबसे अच्छा रेस्तरां बताया गया है. यहां का खाना खासतौर पर पेरू के इतिहास और परंपराओं से जुड़ा है. इस रेस्तरां का खाना ज्यादातर स्थानीय उपज से तैयार किया जाता है.  

सेट्रल, लिमा, पेरू
Source: cdn

5. डिसप्रूटर, बार्सिलोना, स्पेन

डिसप्रूटर का मतलब होता है आनंद लें और यही मकसद है इस रेस्तरां का. हालांकि यह आनंद थोड़ा महंगा है. यहां खाने के लिए आपको कम से कम 165 यूरो देने होंगे. 2018 में भी यह 50 बेस्ट रेस्टोरेंट की सूची में था. उस समय यह 18वें स्थान पर था.  

डिसप्रूटर
Source: tripadvisor

6. फ्रांट्जेन, स्टॉकहोम, स्वीडेन

फ्रांट्जेन स्कैंडिनेविया से तीसरा रेस्तरां है. यह स्वीडेन की राजधानी स्टॉकहोम में है. रेस्तरां को छठे नंबर पर रखा गया है. फ्रांट्जेन का खाना हाइब्रिड नॉर्डिक व्यंजन है जो स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय परंपरा से प्रेरित है. सभी खाने क्लासिक और आधुनिक तकनीकों से बनाये जाते हैं.  

Frantzén
Source: theworlds50best

7. माइडो, लिमा, पेरू 

सातवें नबंर पर है दक्षिण अमेरिकी देश पेरू का एक और रेस्तरां. माइडो रेस्तरां भी यहां की राजधानी लिमा में है. यहां आपको लैटिन अमेरिकी और पूर्वी व्यंजनों का एक रोमांचक और असाधारण मेल मिल जाएगा. खाने के शौकिन लोगों के लिए यहां 12-कोर्स मील उपलब्ध है.  

माइडो, लिमा
Source: starwinelist

8. ओडेटे, सिंगापुर

सिंगापुर का ओडेटे रेस्तरां नंबर आठ पर है. यह एशिया के सबसे बेहतरीन रेस्तरां में से एक है और अब पहली बार वैश्विक रैंकिंग में टॉप 10 में शामिल हुआ है. यहां के खाने में फ्रांस और एशिया में उगाई चीजों का इस्तेमाल होता है. यहां खाने के लिए आपको करीब एक महीने पहले बुकिंग करनी होगी.  

ओडेटे
Source: theworlds50best

9. पूजोल, मेक्सिको सिटी, मेक्सिको

मेक्सिको की राजधानी में बसा पूजोल रेस्तरां दुनिया का 9वां सबसे बेहतरीन रेस्तरां है. पुजोल लैटिन अमेरिका और विश्व की 50 सर्वश्रेष्ठ रेस्टोरेंट रैंकिंग के शीर्ष में लगातार आता है. यहां आपको मेक्सिकन खाना मिल जाएगा जो देश के पारंपरिक मसालों और अनूठी तकनीक से बनाया जाता है.  

पूजोल
Source: wallpaper

10. दे चेयरमैन, हांग कांग

हांग कांग का रेस्तरां `द चेयरमैन` नंबर दस पर है. इस रेस्तरां में पुराने कैंटोनीज चीनी परंपरा से लैस खाना मिल जाएगा. यहां के सी फूड खाने के लिए स्थानीय मछुआरों से चीजें ली जाती हैं. सॉस की तैयारी पूरी तरह से रेस्तरां में होती है. द चेयरमैन को चीन में साल 2020 और 2021 के बेस्ट रेस्तरां का भी खिताब मिला था.  

दे चेयरमैन, हांग कांग
Source: tripadvisor

11. डेन, टोक्यो, जापान

डेन जापान की राजधानी टोक्यो में स्थित है. यह दुनिया का 11वां सबसे अच्छा रेस्तरां है. सिंगापुर, हांग कांग के बाद इस सूची में एशिया का यह तीसरा रेस्तरां है जो टॉप 12 में अपनी जगह बना पाया है. डेन में आपको पांरपरिक जापानी खाना खाने को मिल जाएगा. यहां के खाने में हमेशा समुद्र, हर्ब और जंगल से मिलने वाली चीजों का इस्तेमाल होता है.  

डेन, टोक्यो
Source: theworlds50best

12. स्टाइरेरेक, विएना, ऑस्ट्रिया 

स्टाइरेरेक रेस्तरां के मेन्यू में दुर्लभ नस्ल वाली मछलीयों की प्रजाति, विलुप्त हो रहे फल और सब्जियों की किस्में खाने को मिल जाएंगी. यहां 6 से 7 कोर्स वाले खाने के लिए कम से कम 165 यूरो खर्च करना होगा. यह रेस्तरां नबंर 12 पर है.  

स्टाइरेरेक, विएना
Source: theworlds50best

ये भी पढ़ें: दुनिया की ये 11 सबसे महंगी ड्रिंक्स किसी भी व्यक्ति का नशा उतारने का दम रखती हैं, वो भी अपनी कीमत से 

रेस्टोरेंट में जाने का मन कर गया क्या? 

Source: DW