The Juliet Rose: गुलाब देकर प्यार का इज़हार करने का तरीक़ा सबसे पुराना भी है और कभी फ़्लॉप नहीं होता है, क्योंकि इसे हर वर्ग के लोग ले सकते हैं. इससे सस्ता और अच्छा गिफ़्ट हो ही नहीं सकता. अगर आपके हाथ में रेड रोज़ (Red Rose) है तो बिना बोले भी आपका पार्टनर आपकी फ़ीलिंग को समझ जाएगा. तो अगर आप शर्मीले हैं तो भी आप अपने प्यार का इज़हार कर पाएंगे, लेकिन अभी तक ज़्यादा से ज़्यादा 30 रुपये का गुलाब और 1000 रुपये का Rose Bouquet ख़रीदा होगा. फूलों का राजा गुलाब कई रंगों और कई क़िस्म का होता है और सबका पंसदीदा होता है. इन्हीं में से एक होता है द जूलियट रोज़ (The Juliet Rose), जिसकी क़ीमत करोड़ों में हैं.

The Juliet Rose
Source: torontoflora

ये भी पढ़ें: ये है दुनिया का अति महंगा मसाला, जानना चाहते हो इसके 1 किलो की क़ीमत क्या है

The Juliet Rose

सुनने के बाद हैरानी होना लाज़िमी है कि एक गुलाब की क़ीमत करोड़ों में हो सकती है, तो आपने सही सुना है. इसलिए आपको चौंकने की ज़रूरत नहीं है ख़ुद को संभालिए और जान लीजिए कि आख़िर क्यों ये द जूलियट रोज़ (The Juliet Rose) इतना महंगा है?

The Juliet Rose
Source: thesmellofroses

फ़ाइनेंस ऑनलाइन (Finance Online) की एक रिपोर्ट के अनुसार,

बहुत ही कठिन परिश्रम के बाद उगने वाले इस गुलाब की खेती पहली बार Rose Breeder डेविड ऑस्टिन (David Austin) ने की थी. और 2006 में पहली बार दुनिया को इस गुलाब की पहली झलक दिखाई थी. ख़ास तरीक़े से उगने वाले 'द जूलियट रोज़' के एक गुलाब की क़ीमत 112 करोड़ रुपये है.
The Juliet Rose
Source: pinimg

ये भी पढ़ें: 1 करोड़ रुपये का है दुनिया का सबसे महंगा केक, इसकी एक बाइट लेने के लिए लोन लेना पड़ जाएगा

Timesnownews की रिपोर्ट के अनुसार,

डेविड ऑस्टिन (David Austin) ने इस ख़ास गुलाब को एक नहीं, बल्कि कई तरह के गुलाब से मिलाकर तैयार किया. इसी के चलते उन्होंने इस ख़ास क़िस्म के गुलाब को द जूलियट रोज़ (The Juliet Rose) नाम दिया. 
The Juliet Rose
Source: parfumflowercompany

Polan Nation की रिपोर्ट के अनुसार,

इस फूल की खेती में 15 साल का समय लगता है और लगभग 5 मिलियन डॉलर जो भारतीय रुपये में लगभग 37 करोड़ रुपये ख़र्च होते हैं. इसे Apricot Hued Hybrid कहा जाता है. इस ख़ास गुलाब को, डेविड ऑस्टिन ने 2006 में 10 मिलियन पाउंड यानी 90 करोड़ रुपए में बेचा था.
The Juliet Rose
Source: patrika

डेविड ऑस्टिन (David Austin) की वेबसाइट के अनुसार,

ख़ूबसूरत जूलियट रोज़ की ख़ुुशबू चाय की हल्की-हल्की ख़ुशबू और किसी परफ़्यूम की ख़ूशबू जैसी होती है. ये ख़ुशबू ज़्यादातर लोगों को पसंद भी आ चुकी है. इस गुलाब के महंगे होने की वजह इसकी महक भी है.

The Juliet Rose
Source: squarespace-cdn

हालंकि, द जूलियट रोज़ (The Juliet Rose) ख़रीदना वैसे तो सबके बस की बात नहीं है, लेकिन तस्वीरों में इसकी ख़ूबसूरती और इसकी ख़ासियत को जानना हम सबके बस की बात है. द जूलियट गुलाब बहुत ज़्यादा ख़ास है इसी वजह से इसकी क़ीमत हज़ारो और लाखों में नहीं, बल्कि करोड़ों में है.