दो महीने से अधिक का समय हो गया लॉकडाउन के कारण सैलून बंद हैं. फिलहाल सैलून कब खुलेंगे इस बारे में अभी कुछ साफ़ नहीं है. इसलिये बेहतर है कि सैलून खुलने का इंतज़ार न करके, छोटे-छोटे काम घर पर ही कर लिये जाएं. Uper Lips, Chin और क्लीनअप तो आप कर रही होंगी. पर समस्या वैक्सिंग करने में आती है. अगर आप मेरी इस बात से सहमत हैं, तो अब इसकी टेंशन लेने की भी ज़रूरत नहीं है. 

आज हम आपको वैक्सिंग करने के कुछ आसान घरेलू उपाय बताते हैं, जिससे बिना तकलीफ़ आप शरीर के अनचाहे बाल हटा सकती हैं. 

1. अंडा 

चेहरे के अनवांटेड हेयर हटाने के लिये अंडा बेस्ट है. मिश्रण तैयार करने के लिये अंडे का सफ़ेद भाग लीजिए, उसमें एक चम्मच चीनी और एक चम्मच कॉर्नफ़्लोर मिला लें. इसके बाद चेहरे की रौनक देखियेगा. 

eggs
Source: eggs

2. शुगर वैक्स 

इसके लिये आपको चाहिये 200 ग्राम चीनी. 200 ग्राम चीनी में आपको 60 मिलीलीटर शहद और नींबू का रस मिलाना है. इसके बाद इसमें 30 मिली पानी मिलाकर पेस्ट को किसी बर्तन में हल्का गर्म करें. अब पेस्ट ठंडा होने पर आराम से आप वैक्सिंग कर सकती हैं. 

wax
Source: draxe

3. पपीता 

इन दिनों पपीता हर जगह आसानी से मिल रहा है. वैक्सिंग करने के लिये मार्केट से एक पपीता ले लीजिये. पपीता पीस कर उसमें हल्दी मिलाएं. अब इसे हाथ या पैर पर लगा लीजिये. सूखने के बाद पानी से धो लें. अनवांटेड हेयर गायब मिलेंगे. 

papaya
Source: healthline

4. कॉर्नफ़्लोर पेस्ट 

इस मिश्रण को तैयार करने के लिये आपको चाहिये आधा कप कॉर्नफ़्लोर और एक छोटा कप दूध. दूध और कॉर्नफ़्लोर को अच्छी तरह मिला लें. अब आप पेस्ट को बालों पर लगा सकती हैं. सूखने पर पानी से साफ़ कर लें. 

popcorn
Source: 101recipes

5. दलिया और केला 

मैश किए हुए केले में Oatmeal मिलाएं फिर दोनों चीज़ों को अच्छे से मिक्स करें. अब इस मिश्रण से अनचाहे बालों पर मसाज करें. ये पेस्ट न सिर्फ़ आपके शरीर के अनचाहे बाल हटायेगा, बल्कि इससे बालों की ग्रोथ भी धीरे और कम आती है. 

oatmeal
Source: healthline

6. बेसन या चने के आटे का स्क्रब 

आधा कप बेसन या चने के आटे में लैवेंडर या फिर जैतून का तेल मिलाएं. इसके साथ ही इसमें दही भी मिलाएं. इन तीनों चीज़ों को अच्छी तरह मिलाकर उसका मिश्रण बना लें. इसके बाद आप इसे बालों पर लगा सकती हैं. वहीं जब ये सूख जाए, तो पानी से साफ़ कर लें. अनचाहे बाल गायब मिलेंगे. 

Besan
Source: amazon

इस समय अनचाहे बालों से छुटकारा पाने का इससे सस्ता और अच्छा तरीका कुछ नहीं है. पर हां कई बार हमें कुछ चीज़ों से एलर्जी होती है, इसलिये इसे लगाने से पहले पैच परीक्षण ज़रूर करें. 

Lifestyle के आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.