ज़िंदगी की रेस में हर कोई एक-दूसरे से एक कदम आगे रहना चाहता है. इसके लिये वो हर संभव कोशिश भी करता है, पर हमारी कुछ हरक़तें हमें पीछे घसीटती रहती हैं. अगर हम अपनी छोटी-छोटी आदतों में बदलाव लाएं, तो बेशक ज़िंदगी पहले से ज़्यादा बेहतरीन हो सकती है.

अब एक कदम बदलाव की ओर: 

1. रात में मेकअप हटाकर सोयें 

कहीं से कितनी ही लेट घर क्यों न लौटी हों, लेकिन मेकअप हटाकर ही सोयें. मेकअप लगा कर सोने से झुर्रियां और मुंहासों की समस्या बढ़ जाती है. 

2. डाइटिंग के बाद ख़ूब मीठा खा लेना 

कई लोग पतला होने के लिये महीने भर डाइटिंग करते हैं और पार्टी में जाकर ख़ूब मीठा खाते-पीते हैं. इसका मतलब ये है कि आपकी महीने भर की मेहनत एक पल में बर्बाद हो जाती है. 

3. बहाने बना कर धूम्रपान करने जाना 

कई लोगों को सिगरेट पीने का बहाना चाहिये होता है. कभी ग़म में सुट्टा पीने चले जाते हैं, तो कभी ख़ुशी में. मौक़ा कोई भी हो सिगरेट आपके लिये फ़ायदेमंद नहीं है. 

4. खाने के बाद तुरंत लेट जाना 

बहुत से लोग खाना के तुरंत बाद लेट जाते हैं. ऐसा करने से उन्हें बदहज़मी की समस्या तो होती ही है, इसके साथ ही पेट भी निकल आता है. 

5. बिना ब्रश किये खाना खा लेना 

बिना ब्रश किये खाना खाने से आपके दांत जल्दी ख़राब होने लगते हैं. 

6. एक दिन से क्या होता 

ऐसा सोच कर कोई काम करना ग़लत है, क्योंकि एक ही दिन से बार-बार की लत लग जाती है. इसलिये सिगरेट हो या शराब या फिर कोई और काम एक दिन के लिये न आज़मायें. 

7. जंक फ़ूड की आदत 

कभी-कभी जंक फ़ूड खाने में कोई बुराई नहीं है, पर रोज़-रोज़ जंक फ़ूड खाना आपके लिये बड़ी समस्या बन सकता है. 

8. किसी की बात काटना 

कई लोग बात करते-करते दूसरों की बात काटने लगते हैं. ये आदत बेहद ग़लत होती है. पहले किसी की पूरी बात ख़त्म हो जाने दीजिये उसके बाद अपनी बात रखें. 

अभी के लिए इन चीज़ों पर काम करिये. आगे हम आपके लिये और भी बहुत कुछ लाते रहेंगे. 

Lifestyle के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.