हमारे बाल और स्किन हमारी हेल्थ के बारे में बहुत कुछ बताते हैं. इसका मतलब ये भी है कि अगर हम शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं होते हैं, तो इसका असर हमारे बालों पर या स्किन पर दिख जाता है. चूंकि हमारे बाल हमारी सुंदरता का गहना होते हैं, इसलिये आज सिर्फ़ इस पर बात करते हैं. कई महिलाएं अपने बालों की तो ख़ास देख-रेख करती हैं, पर अपनी हेल्थ पर फ़ोकस नहीं कर पाती. 

आइये जानते हैं कि आपके बाल आपकी हेल्थ के बारे में क्या-क्या बंया करते हैं. 

1. ऑयली हेयर 

शायद आपको पता न हों, लेकिन जो महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियों का ज़्यादा इस्तेमाल करती हैं, उनके बाल ऑयली हो जाते हैं. इसलिये अगर आप गर्भनिरोधक गोलियां खा रही हैं और बाल अधिक ऑयली हो रहे हैं, तो आपको डॉक्टर्स से मिलने में देरी नहीं करनी चाहिये. 

2. ड्राई हेयर

जिन महिलाओं के बाल अधिक रूखे और सूखे होते हैं, उन्हें थॉयराइड होने की संभावना अधिक रहती है. सुरक्षा के लिहाज़ से आपको ब्लड टेस्ट करा लेना चाहिये. 

3. सफ़ेद बाल 

अगर आपके बाल जल्दी से सफ़ेद हो रहे हैं, तो इन्हें आप उम्र या मौसम का हवाला देकर इग्नोर न करें. सफ़ेद बाल ज़्यादा तनाव लेने की वजह से भी होते हैं. इसलिये किसी भी चीज़ के बारे में अधिक सोचना बंद करें. 

4. हल्के बाल 

अगर आपके बाल दिन पर दिन पतले होते जा रहे हैं या तेज़ी से झड़ रहे हैं, तो समझ लीजिये शरीर में प्रोटीन और ऑयरन की कमी है. तुरंत हरी सब्ज़ियों और दालों का सेवन शुरू कर दें. 

5. हेयर ग्रोथ 

हार्मोनल असंतुलन और PCOD के कारण भी कभी-कभी हमारे बालों की ग्रोथ रूक सी जाती है. अगर आपको ऐसा महसूस हो रहा है, तो इसे नियंत्रित करने की ज़रूरत है. डॉक्टर से मिलें और उपचार करायें. 

6. डैंड्रफ़ 

कई लोगों को बालों में डैंड्रफ़ की शिकायत रहती है, जिसकी वजह वो हमेशा सर खुजलाते रहते हैं. डैंड्रफ़ की वजह आपका बालों पर बहुत सारे प्रोडक्ट इस्तेमाल करना भी हो सकता है. इसके साथ ही स्ट्रेस की दिक्कत भी हो सकती है. 

7. Splits 

बालों में Splits की समस्या अनहेल्दी खाना खाने के कारण होती है. अच्छे से अपनी डाइट पूरी करें और Splits से छुटकारा पायें. 

अगर आपको बालों में इनमें से कोई भी दिक्कत है, तो उसे इग्नोर न करें. 

Lifestyle के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.