ब्रिटिश संग्रहालय के शोधकर्ताओं ने ड्रोन की मदद से Qalatga Darband शहर के अवशेष खोज निकाले हैं. यह शहर उत्तरी इराक़ में था और यहां शराब का व्यापर किया जाता था. ये एक अग्रणी खोज है. इससे पहले भी कई लुप्त हो चुके शहर खोजे जा चुके हैं. 2,000 साल पहले ये शहर खो गया था. कहा जाता है कि इसे खुद सिकंदर ने बसाया था.

इराक़ इमरजेंसी हेरिटेज मैनेजमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम के पुरातत्वविज्ञ जॉन मैकगिन्निस के अनुसार, ये पहली बार साबित हुआ है कि पहली और दूसरी ईसा पूर्व शताब्दी में ऐसा कोई शहर था. ये उस वक़्त एक हलचल भरा शहर रहा होगा, व्यापारी यहां से गुज़रने वाले सैनिकों को शराब बेचते थे.

Source: Wikipedia

1960 के दशक में अमेरिकी सरकार द्वारा लिए गए खुफ़िया चित्रों के ज़रिये वैज्ञानिक इस शहर को खोजने में कामयाब हुए हैं. इस शहर से ग्रीक-रोमन देवी-देवताओं की मूर्तियां और टेराकोटा टाइल्स मिली हैं, जो मज़बूत ग्रीक प्रभाव दिखता है. पता चला है कि यहां रहने वाले सिकंदर और उसके वंशजों के अधीन थे.

ड्रोन से ली गयी तस्वीरों से अनुमान लगाया जा रहा है कि यहां गेहूं और जौ के खेत भी रहे होंगे. पुरातत्वविद कई प्राचीन कलाकृतियों को खोजने में सफ़ल रहे हैं.

Source: Zeenews