पढ़ाई-लिखाई, नौकरी, कुछ बचत के बाद हम सब की ख़्वाहिश होती है कि हमारा ख़ुद एक घर हो. इस घर को हम मन में ही अलग-अलग तरह से सजाते हैं, संवारते हैं. इस ख़्वाब वाले घर की ख़्वाहिश किसी की पूरी होती है, किसी की नहीं. जिनकी नहीं होती, वो जहां जगह मिलती है, वहां बना लेते हैं अपने सपनों का महल.

अब मिलिए Bruce Campbell, जिनके सपनों के घर का आईडिया हमारी और आपकी सोच से बहुत अलग है. Bruce पिछले 6 महीने से एक हवाई जहाज़ में रह रहे हैं. वो हमेशा हवा में नहीं उड़ते, ये हवाई जहाज़ ज़मीन पर ही है. Bruce Aircraft Fleet Recycling Association (AFRA) के सदस्य हैं. ये ग्रुप पुराने हवाई जहाज़ों को सुंदर घरों में ट्रांसफ़ॉर्म करता है.

1999 में Bruce ने 100,000 मिलियन डॉलर में Boeing 727 हवाई जहाज़ ख़रीदा और उसी में बनाया अपना आशियाना.

इस हवाई जहाज़ को घर जैसा बनाने में Bruce को लगभग 2 दशक लगे.

इसमें दो Shower और दो Restrooms हैं. कॉकपिट को Reading Room में परिवर्तित किया गया, जबकि Wings से Deck बनाया गया है.

ज़रूरत के हिसाब से Bruce ने हवाई जहाज़ के पूरे 1066 Square Feet एरिया का इस्तेमाल किया है.

Atlas Obscura से बातचीत में Bruce ने कहा,

ये जगह जल्दी ख़राब नहीं होगी और इसकी साफ़-सफ़ाई भी आसानी से की जा सकती है. इसमें काफ़ी स्पेस है, जो एक और प्लस Point है.

Bruce पहले व्यक्ति नहीं हैं, जिन्होंने हवाई जहाज़ को घर में ट्रांसफ़ॉर्म किया हो. Malibu में David Hertz Architects ने हवाई जहाज़ के Wings का इस्तेमाल कर घर की छत बनाई थी. इस घर के मालिक ने एक ऐसी छत बनाने का आग्रह किया था, जिससे पहाड़ों का दृश्य साफ़ नज़र आए. इसे The Wing House कहा जाता है.

तस्वीरें देख कर कौन नहीं रहना चाहेगा ऐसे घर में?

Source- Scoop Whoop