'जहां चाह, वहां रहा'

हर आम आदमी दुनिया घूमने की चाहत रखता है, लेकिन बस कई बार वो पैसों की कमी के कारण अपनी ये चाहत पूरी नहीं कर पाता. हो सकता है आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ हो. लेकिन एक शख़्स ऐसा भी है जिसने महज़ 10,000 रुपये में यूरोप की सैर कर ली. आपको जानकर हैरानी होगी कि इतने कम पैसों में इसने यूरोप में एक दिन नहीं, बल्कि पूरे 16 दिन गुजारे हैं.

इस शख़्स की तरह आप भी जेब में मात्र 10, 000 रुपये रख यूरोप घूम सकते हैं, बस ऐसा करने के लिए आपको इसकी बताई हुई राह पर चलना होगा.

1. सस्ती जगह का चुनाव करें

Source : travelblat

यूरोप घूमने के लिए ज़रुरी है सस्ती और सही जगह का चुनाव. यूरोप में 16 दिन गुज़ारने वाले इस शख़्स ने भी कुछ ऐसा ही किया. काफ़ी रिसर्च करने के बाद उसे पता चला कि Eastern और Central Europe घूमने के लिए सबसे सस्ती जगहें हैं. इसके बाद उसने Czech Republic, Poland, Hungary, Slovakia और Austria की सैर की. सबसे अच्छी बात ये है कि ये सभी देश Schengen Area के अंतर्गत आते हैं. इसका मतलब होता है कि प्रत्येक देश के लिए आपको अलग वीज़ा प्राप्त करने के लिए अपना समय और धन खर्च करने की ज़रूरत नहीं है. अक्टूबर 2016 तक, भारत में Schengen वीज़ा की लागत 4,500 रुपये थी.

2. सस्ती फ़्लाइट टिकट कैसे ले सकते हैं?

Source : schengenvisainfo

अब सवाल उठता है कि आखिर यूरोप जाने के लिए सस्ती टिकट कैसे पा सकते हैं. इस शख़्स ने सस्ती टिकट खरीदने के लिए लगातार 2 महीने तक थोड़ी मेहनत की. मेहनत यानि, ये लगातार इस कोशिश में लगा रहा कि किसी तरह सस्ती टिकट मिल जाये और आखिर वो इसमें कामयाब भी रहा. इसके बाद उसने पाया कि भारत से यूरोप के लिए सबसे कम दामों में उड़ान भरी जा सकती है. ये शख़्स New Delhi-Dubai-Prague और Prague-Kiev-Dubai-New Delhi लगभग 34,000 हज़ार रुपये के ख़र्च पर टिकट खरीदने में सफ़ल रहा.

3. कैसे किया यूरोप में ट्रैवल?

Source : travelandleisure

यूरोप यात्रा के दौरान इस शख़्स ने कभी भी टैक्सी का इस्तेमाल नहीं किया. लंबी दूरी के सफ़र के लिए इसने ट्रेन और बस का इस्तेमाल किया. शख़्स का कहना है कि Prague Airport से City Centre तक पहुंचने के लिए टैक्सी का किराया 25 यूरो है, जबिक इतने ही पैसों में आप बस और ट्रेन से Vienna से Prague और Prague से Brno तक घूम सकते हैं.

4. घूमने के लिए लिफ़्ट ले सकते हैं

Source : travel

यूरोप में लिफ़्ट लेकर एक जगह से दूसरी जगह जाना काफ़ी आम बात है. इस शख़्स ने भी कुछ ऐसा ही किया. हालांकि, इस दौरान आपकी और उनकी भाषा थोड़ी दिक्कत कर सकती है, लेकिन कहते हैं भावनाओं को शब्दों की ज़रूरत नहीं होती. इस दौरान यूरोप की यात्रा पर निकले इस शख़्स को कई ऐसे लोग मिले, जिन्होंने उसे लिफ़्ट देकर उसके गंतव्य तक पहुंचाया.

5. पब्लिक ट्रांसपोर्ट सस्ता है

Source : bestproducts

यूरोप की सबसे अच्छी बात ये है कि यहां का पब्लिक ट्रांसपोर्ट काफ़ी सस्ता है. इसीलिए इस शख़्स ने भी यूरोप घूमने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल किया.

6. यूरोप में कहां रह सकते हैं?

Source : lifehack

अगर आप कम बजट में किसी जगह का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा तरीका है कि मंहगे होटल्स की जगह हॉस्टल में रहें. हॉस्टल में रहने के दो फ़ायदे हैं. एक तो आपको दुनियाभर के तमाम बैकपैकर्स से मिलने का मौका मिलेगा, दूसरा ये कि कम पैसों में आपको रहने की जगह मिलती है.

7. क्या खा सकते हैं?

Source : netcostphilly

यूरोप घूमने वाला ये शख़्स वेजिटेरियन था, जिस कारण इसे खाने के लिए थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. यूरोप के वेजिटेरियन रेस्टोरेंट्स काफ़ी महंगे होते हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए इसने Billa, Albert, Müller जैसी कुछ सुपरमार्केट से ब्रेड, दूध, दही, पनीर, मक्खन, न्यूटेला, चॉकलेट, और गाजर जैसी चीज़ें खरीद कर अपना पेट भरा. अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो मार्केट से सामान खरीद कर, हॉस्टल के किचन में पका सकते हैं.

8. यूरोप में मिनरल वॉटर बियर से ज़्यादा मंहगा है

Source : cntraveller

यूरोप टूर पर निकले इस शख़्स का कहना है कि पूरी यात्रा के दौरान इसने कभी मिनरल वॉटर का इस्तेमाल नहीं किया. Czech Republic और Austria जैसी जगहों पर इसने टैप वॉटर का उपयोग किया और पैसे बचाये. इसीलिए अगर आप भी यूरोप घूमने जा रहे हैं, तो अपने साथ एक खाली बोतल रखें और रास्ते में मिलने वाले टैप वॉटर को उसमें भर लें. यहां 500ML वॉटर की कीमत 1.5 यूरो है.

9. Czech Republic और Austria में पेशाब कहां कर सकते हैं?

Source : popupcity

यूरोप में Pee या पेशाब करना मुफ़्त नहीं है. विदेशो में टूरिस्ट स्पॉट पर टॉयलेट इस्तेमाल करने के लिए आपको 40 INR ख़र्च करने पड़ सकते हैं. इसीलिए इस शख़्स ने Pee करने के लिए Prague, Vienna और Brno के मैट्रो स्टेशन और बस स्टॉप पर बने पब्लिक टॉयलेट्स का इस्तेमाल किया.

दस हज़ार जैसी छोटी रकम में यूरोप की यात्रा कर अपने सपने को पूरा करने वाले इस शख़्स को इस दौरान Brazil, Mexico, Tanzania, Nigeria, Ukraine, Russia, Italy, France, Germany, Philippines, Korea और China से आये तमाम लोगों से मिलने का मौका भी मिला, जो कि उसके लिए काफ़ी नया था.

देखें ये वीडियो :

आशा है कि आपको यूरोप यात्रा का ये अनुभव पसंद आया होगा. हालांकि, आप दस हज़ार रुपये से थोड़ा अधिक ख़र्च कर अपने सफ़र को और अच्छा बना सकते हैं.