अगर धरती के नीचे गड़ा हुआ खज़ाना मिले तो वो आपको रोमांच के चरम पर ले जाएगा, लेकिन पत्थर, हड्डियां, प्राचीन स्मारकों की खोज में शायद आपको इतना इंटरेस्ट नहीं आये. पर पुरातत्व विभाग का काम ही है, इन खंडहरों की दीवारों की आवाज़ सुन कर उनके रहस्य को दुनिया के सामने लाना. इसके ज़रिये, हम उस दुनिया की परिकल्पना कर सकते हैं, जो हमारे पूर्वजों ने बनायी थी. आज आपको बताते हैं कुछ ऐसी पुरातत्व खोजों के बारे में, जिनका राज़ अभी भी बेनक़ाब नहीं हुआ है.

1. कोस्टा रिका के गोलाकार पत्थर

कोस्टा रिका में इस प्रकार के गोलाकार पत्थर कई जगहों पर दिख जायेंगे. 3-4 सेंटीमीटर से लेकर 3 मीटर तक की चौड़ाई वाले इन पत्थरों के बारे में वैज्ञानिक आज भी रिसर्च कर रहे हैं.

Source: Crystalinks

2. Göbekli Tepe

टर्की में निर्मित ये मंदिर, मानव सभ्यता के एक महत्वपूर्ण पड़ाव का प्रतीक है. ये मंदिर शहर बनने से पहले बनाया गया था, जिससे साबित होता है कि इस समय धर्म संस्था को प्राथमिकता दी जाती थी.

Source: Arkeolojihaber

3. The Longyou Grottoes

चाइना में पायी गयी ये विशालकाय कृत्रिम गुफाएं आज भी एक राज़ हैं. एक अनुमान के अनुसार ये गुफाएं 212 BCE, Qin वंश के पहले निर्मित हुई थीं, लेकिन इतिहास में इनका कहीं वर्णन नहीं है.

Source: AncientExplorers

4. The Voynich Manuscript

लेखन, चित्रण और रेखा चित्रों से परिपूर्ण इस हस्तलिपि की भाषा आज तक कोई नहीं समझ पाया है. इसमें दिखाए गए पेड़-पौधे भी आज के पौधों से मेल नहीं खाते हैं.

Source: BBC

5. The Mount Owen Moa

1980 के दशक में कुछ पुरातत्व शोधकर्ता न्यूज़ीलैंड के माउंट ओवन की गुफाओं में पहुंच गए. वहां उन्हें कुछ हड्डियों के अवशेष और एक बड़ा-सा पंजा मिला. ये इतनी अच्छी तरह से संरक्षित था कि उन शोधकर्ताओं को इसके युग का पता नहीं चला. बाद में ज्ञात हुआ कि ये 3000 साल पुराने एक विलुप्त पक्षी, Moa, के अवशेष थे.

Source: Themysteriousworld

6. The Gate of the Sun

13,000 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित ये द्वार बोलीविया में है और माना जाता है कि ये सबसे प्रथम मनुष्यों ने निर्मित किया था. माना जाता है कि इस दरवाज़े पर की गयी नक्काशी खगोलीय महत्व को दर्शाती है.

Source: Wikipedia

7. पाषाण युग की गुफाएं

पाषाण युग में बनी ये पत्थर की अंडरग्राउंड गुफाएं हर पुरातत्व शोधकर्ता के लिए रहस्य का विषय हैं. क्योंकि अगर ये प्राचीन मनुष्य ने बनाई हैं, तो इतना विस्तृत निर्माण करने की समझ उनमें आई कहां से?

Source: Beforeitsnews

8. Yonaguni Monument

पानी के नीचे पायो जाने वाला ये निर्माण जापान के योनागुनी तट से कुछ दूरी पर है. सपाट कोनों और 90 डिग्री कोण पर बने इस निर्माण को लेकर ये दुविधा है कि क्या ये निर्माण प्राकृतिक है या फिर कृत्रिम.

Source: Atlasobscura

9. L'Anse aux Meadows

कैनेडा के न्यूफाउंडलैंड में स्थित ये 1000 साल पुराना निर्माण दिखाता है कि उस समय यहां वाइकिंग्स की बस्ती हुआ करती थी.

Source: Landoffirstcontact

10. The Unfinished Obelisk

ये चौखूंटा मीनार सीधे तलशिला से बनाई जा रही थी, लेकिन जब पत्थर में दरार पड़ने लग गयी, तो इसका निर्माण बंद करवा दिया गया.

Source: Ashtronort

11. Saksaywaman

पेरू की सीमा के बाहर स्थित, पत्थरों से बना ये किला बिना चूना-गारा वगेराह लगाए भी एक के ऊपर एक खड़ा हुआ है. ये पत्थर एक दूसरे से इतने मज़बूती से फिट किये गए हैं कि इनके बीच से पेपर की शीट निकालना भी असंभव है.

Source: Ancient-Origins

12. Mohenjo-daro

सिंध, पाकिस्तान में स्थित Mohenjo-daro प्राचीन काल के सबसे पहले आधुनिक मनुष्य की बस्ती थी. यहां सामाजिक व्यवस्था और शहर नियोजन के अंश नज़र आते हैं. कहा जाता है कि करीब 40,000 लोग यहां रहते थे.

Source: Thehistoryhub