दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में भी ऐतिहासिक जीत हासिल करने वाली 'आम आदमी पार्टी' के मुखिया अरविंद केजरीवाल को विधायक दल का नेता चुना गया है. आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की 70 में 62 सीटों पर कब्ज़ा कर बीजेपी-कांग्रेस का सफ़ाया किया है.

Source: business

अरविन्द केजरीवाल के नेतृत्व में 'आम आदमी पार्टी' इस बार अपने काम के दम पर लोगों का दिल जीतने में क़ामयाब रही. केजरीवाल 16 फ़रवरी को रामलीला मैदान में लगातार तीसरी बार दिल्ली के सीएम पद की शपथ लेंगे. शीला दीक्षित के बाद केजरीवाल ये उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे नेता हैं.

Source: newsmobile

दिल्ली विधानसभा चुनावों में कई उम्मीदवारों ने भारी वोटों के अंतर से शानदार जीत हासिल की. जबकि कुछ उम्मीदवार ऐसे भी रहे जिन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी को कड़ी टक्कर देकर जीत हासिल की.

सबसे अधिक वोटों के अंतर से जीत हासिल करने वाले कैंडिडेट्स

1- बुराड़ी विधानसभा सीट

Source: aap

पूर्वांचल और उत्तराखंड बाहुल इस क्षेत्र से आम आदमी पार्टी के संजीव झा ने जनता दल (यूनाइटेड) के शैलेन्द्र कुमार को सबसे अधिक 88158 वोटों के अंतर से हराया.

2- ओखला विधानसभा सीट

इस महत्वपूर्ण सीट से आम आदमी पार्टी के अमानतुल्लाह ख़ान ने भारतीय जनता पार्टी के ब्रहम सिंह को 71827 वोटों के भारी अंतर से हराया. ये किसी उमीदवार की दूसरी सबसे बड़ी जीत रही.

3- मटिया महल विधानसभा सीट

Source: deccanherald

इस सीट से आम आदमी पार्टी के शोएब इक़बाल ने भारतीय जनता पार्टी के रविंदर गुप्ता को 50241 वोटों के भारी अंतर से हराया. ये किसी उमीदवार की तीसरी सबसे बड़ी जीत रही.

4- सीमापुरी विधानसभा सीट

Source: youtube

इस सीट से आम आदमी पार्टी के राजेंद्र पाल ने लोक जन शक्ति पार्टी के संत लाल को 56108 वोटों के भारी अंतर से हराया.

5- सुल्तानपुर माजरा विधानसभा सीट

Source: haribhoomi

इस सीट से आम आदमी पार्टी के मुकेश कुमार अहलावत ने भारतीय जनता पार्टी के राम चंदर चावरिया को 48052 वोटों के अंतर से हराया.

सबसे कम वोटों के अंतर से जीत हासिल करने वाले कैंडिडेट्स

1- बिजवासन विधानसभा सीट

Source: zeenews

इस सीट से आम आदमी पार्टी के भूपिंदर सिंह जून ने भारतीय जनता पार्टी के सत प्रकाश राणा को 753 वोटों के मामूली अंतर से हराया.

2- लक्ष्मी नगर विधानसभा सीट

Source: amarujala

इस सीट से भारतीय जनता पार्टी के अभय वर्मा ने आम आदमी पार्टी के नितिन त्यागी को 880 वोटों के मामूली अंतर से हराया. इस सीट पार आप और बीजेपी के बीच आख़िरी राउंड तक टक्कर देखने को मिली.

3- आदर्श नगर विधानसभा सीट

Source: jagran

इस सीट से आम आदमी पार्टी के पवन शर्मा ने भारतीय जनता पार्टी के राजकुमार भाटिया को 1589 वोटों के मामूली अंतर से हराया.

4- कस्तूरबा नगर विधानसभा सीट

Source: bhaskar

इस सीट से आम आदमी पार्टी के मदन लाल ने भारतीय जनता पार्टी के रविंदर चौधरी को मात्र 3165 वोटों के मामूली अंतर से पटखनी दी.

5- पटपड़गंज विधानसभा सीट

Source: hindustantimes

इस महत्वपूर्ण सीट से दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और भारतीय जनता पार्टी के रविंदर सिंह नेगी के बीच आख़िरी चरण तक टक्कर देखने को मिली. इस दौरान मनीष सिसोदिया ने रविंदर सिंह नेगी को 3207 वोटों के मामूली अंतर से हराया.

Source: orfonline

'आम आदमी पार्टी' ने इस बार दिल्ली की सात लोकसभा क्षेत्र में से तीन पश्चिमी दिल्ली, नई दिल्ली और चांदनी चौक की सभी 30 विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की है. इन सीटों पर पार्टी के सभी दिग्गज़ जीतने में सफ़ल रहे. इनमें केजरीवाल, गोपाल राय, सत्येंद्र जैन, इमरान हुसैन, कैलाश गहलोत, राजेंद्र पाल गौतम, विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल, उपाध्यक्ष राखी बिड़ला व सौरभ भारद्वाज शामिल हैं.