हम सब जानते हैं कि दुनिया के हर एयरपोर्ट्स पर तगड़ी सिक्योरिटी होती है. इतनी ज़्यादा कि अपने पास भले ही एक अदना सा नेलकटर भी न हो, लेकिन फिर भी धुकधुकी बनी रहती है. इसके बावजूद कुछ रंगबाज़ होते हैं, जो अपनी कलाकारी से बाज़ नहीं आते हैं. ऐसे लोग जब धरे जाते हैं, तो इनके पास से अनोखी कह लें या बेहद विचत्र चीजें बरामद होती हैं.

आज हम आपके लिए ऐसी 10 विचित्र चीज़ें लेकर आए हैं, जो सिक्योरिटी चेक के दौरान बरामद की गईं. इन्हें देखकर यक़ीनन आप चौंक जाएंगे. ये देखिए...

1-मरे हुए सांप

Source: tsa

साल 2007. दक्षिण कोरिया से आने वाले एक व्यक्ति को अटलांटा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पकड़ा गया. उसके पास से जार और बोतलों से भरा एक सूटकेस पकड़ा गया जिसमें मृत विषैले सांप थे. लोगों को कभी पता ही नहीं चला कि वो उन मरे हुए सांपों के साथ आख़िर करना क्या चाहता था.

2-तोप के गोले

Source: cdn

18 वीं शताब्दी के शिपरेक की यात्रा करते समय एक गोताखोर को एक पुरानी तोप के गोले मिले और उसे अपने सामान के अंदर रख लिया. जिसके बाद सिक्योरिटी कंट्रोल ने फ़ैसला किया कि ये बेहद ख़तरनाक और संभावित विस्फोटक था. जिसके चलते उन्हें 300 यात्रियों को वहां से निकालना पड़ा.

3- iPhones वाला शरीर

जी हां, ऐसा भी कुछ हुआ है. दरअसल, ये बात साल 2014 में चीन की है. यहां मेटल डिटेक्टर बंद होने के बाद एयरपोर्ट कर्मचारियों को कुछ अजीब लगा. तलाशी हुई तो पता लगा कि एक शख़्स ने 94 iPhones अपने शरीर पर बांधे हुए थे. ये आदमी इन्हें ऊंचे दामों पर बेचना चाहता था.

4-टैरान्टुला (Tarantulas)

Source: imgur

Tarantulas एक मकड़ी की प्रजाति है और ये घटना Amsterdam के Schiphol Airport की है. यहां एक जर्मन दंपति को पकड़ा गया था, जिनके बैग से 200 दुर्लभ Tarantulas मिले, जिन्हें ये लोग साउथ अमेरिका की अपनी यात्रा के बाद घर ला रहे थे.

5-1.2 मिलियन डॉलर के गोल्ड बार्स

ये मुंबई से बैंकॉक के लिए एक रूटीन फ़्लाइट की सफाई के दौरान बरामद हुआ. यहां बाथरूम से 24 गोल्ड बार्स मिले, जिनकी क़ीमत 1.2 मिलियन डॉलर थी. हालांकि, कर्मचारियों के लिए ये कोई ख़ास चौंकाने वाला नहीं था, क्योंकि भारत दुनिया का सबसे बड़ा सोने का उपभोक्ता है और सोने की तस्करी बहुत आम बात है.

6-51 उष्णकटिबंधीय (Tropical) मछली

Source: homeaffairs

2005 में मेलबर्न अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक सुरक्षा अधिकारी ने एक महिला की स्कर्ट में कुछ विचित्र देखा. तलाशी के दौरान उन्हें पता चला कि उसने अपनी स्कर्ट में 51 जीवित उष्णकटिबंधीय मछलियों को छिपाया था. जिसे वो अवैध रूप से ट्रांसपोर्ट करने की कोशिश कर रही थी.

7-लिपस्टिक स्टन गन

Source: youtube

‘झन्नाटेदार चुम्मा’ शब्द की उत्पत्ति शायद इसी घटना के बाद की है. मज़ाक से हटकर Vermont में एक सिक्योरिटी स्टॉफ़ को एक अजीब सी लिपिस्टिक पर संदेह हुआ, जो महिला अपने साथ बैग में कैरी कर रही थी. जांच की गई तो पता चला कि ये लिपिस्टिक कोई रंग-रोगन के उद्देश्य से नहीं ली गई थी, ये तो 350,000 वोल्ट की स्टन गन थी.

8- 4 ग्रेनेड

Source: tsa

एक शख़्स अपने बैग में 4 ग्रेनेड छिपाकर फ़्लाइट से जाने की तैयारी कर रहा था, लेकिन वो नाकाम हो गया. उसे पकड़कर गिरफ़्तार कर लिया गया.

9-चेस्टिटी (Chastity) बेल्ट

Source: flickr

चेस्टिटी बेल्ट ये वास्तव में अजीब है क्योंकि मेटल डिटेक्टर बीपिंग के कारण एथेंस हवाई अड्डे की सुरक्षा जांच में एक ब्रिटिश महिला को रोका गया. तलाशी हुई तो पता चला कि उसने छुट्टियों के दौरान अपने पति के प्रति वफ़ादारी की गारंटी देने के लिए स्टील चेस्टिटी बेल्ट पहन रखी थी.

10- 8 साल का लड़का

जी हां, ये भी ग़ज़ब है. ये घटना साल 2015 में स्पेन में हुई. एक 8 साल के लड़के को सूटकेस से बरामद किया गया. ये सूटकेस मोरक्को से यहां पहुंचा था.