केरल में सबसे पुराना पोस्ट बॉक्स 100 साल का हो गया और ये सभी के लिये गर्व की बात है. The New Indian Express की रिपोर्ट के अनुसार, 100 वर्ष पुराना ये डाकघर मुन्नार में है. Kanan Devan Hill Produce Co Ltd ने गर्व के इस मौक़े पर सेलिब्रेशन भी किया.

Post Box
Source: thehindu

ख़बर के मुताबिक, 1890 और 1918 के दौरान देवीकुलम और मुन्नार में ब्रिटिश सरकार के अधीन डाक विभाग ने डाकघर खोले थे. डिजिटल दुनिया से पहले पत्र के ज़रिये ही दुनियाभर में वार्तालाप किया जाता था. पोस्ट बॉक्स नंबर 9 अब 100 साल पुराना चुका है.

Post Box
Source: IndiaTimes

ऐसा कहा जाता है कि पोस्ट बॉक्स से पहले पोस्टल सर्विस शुरू हो चुकी थी. 1920 के आस-पास पोस्ट बॉक्स दिया गया था. मुन्नार देश के पुराने शहरों में से एक है और ये राज्य के सबसे पुराने पोस्ट बॉक्स में से एक. डाक विभाग द्वारा कंपनी को एक बॉक्स और एक बैग दिया जाता था. मुन्नार के पोस्ट मास्टर K Murugaiah का कहना है कि विभाग और कंपनी के अधिकारियों के अलावा किसी को पोस्ट बॉक्स खोलने की इजाज़त नहीं थी.  

Post Box
Source: IndiaTimes

The Kanan Devan Hills Plantation डाक सेवा की विरासत को जीवित रखे हुए है. ये वर्षों से पोस्ट बॉक्स की देखभाल में लगे हुए हैं. बता दें कि पुराना डाकघर एक छोटी सी झोपड़ी में बनाया गया था. जिसे 1928 में वहां से स्थानांतरित किया गया था.