इस दुनिया में महंगी लग्ज़री कारों के दीवानों की कोई कमी नहीं है. लोग करोड़ों रुपये इन कारों पर ख़र्च कर देते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो न सिर्फ़ कार पर बल्कि उनकी नंबर प्लेट के लिए भी करोड़ों रुपये चुकाने से नहीं झिझकते.

Source: thehindu

जी हां, हाल ही में एक नंबर प्लेट को नीलामी में उतारा गया, जहां इसे क़रीब 1.26 करोड़ रुपये में खरीदा गया है. दरअसल, ये साल 1902 की एक विटेंज नंबर प्लेट है. दुनिया की बाकी नंबर प्लेट से अलग इसका नंबर ‘O 10’ है.

Hindustan Times की एक रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन में Silverstone नीलामी द्वारा हाल ही में की गई एक नीलामी में इसे उतारा गया था, जहां O 10 नंबर की इस प्लेट को एक अनाम शख़्स ने 128,800 पाउंड यानी क़रीब 1.26 करोड़ रुपये में खरीदा. इस नीलामी की क़ीमत में आप दुनिया की बेस्ट स्पोर्ट्स कार खरीद सकते हैं.

नंबर प्लेट का नंबर ही ख़ास नहीं, इसका इतिहास भी बेहद दिलचस्प है

खरीदार का नाम सामने नहीं आया है, लेकिन इंटरनेट पर लोग नंबर प्लेट खरीदने का कारण पता लगाने में क़ामयाब रहे. इतनी ऊंची क़ीमत पर खरीदने के पीछे वजह इस नंबर प्लेट के पहले मालिक चार्ल्स थॉम्पसन हैं, जो कि कथित तौर पर इस शख़्स के ग्रैंडफ़ादर हैं.

Source: gqindia

बताया गया कि, क़रीब 118 साल पहले इस प्लेट को पहली बार 1902 में बर्मिंघम में दिया गया और पहली बार इसे चार्ल्स थॉम्पसन नामक एक व्यक्ति ने खरीदा था. 1955 में चार्ल्स के निधन के बाद इसे बैरी थॉम्पसन को दे दिया गया था. बैरी की 2017 में मृत्यु हो गई, जिसके बाद नंबर प्लेट स्थानीय अधिकारियों के कब्ज़े में चली गई और फिर इसका यूज़ नहीं हुआ.

बता दें, इस नंबर प्लेट का इस्तेमाल Jaguars, Austin A35s और Ford Cortina जैसी टॉप क्लास गाड़ियों पर किया जा चुका था. अब लोगों को उम्मीद है कि उन्हें ये शानदार नंबर एक बार फिर सड़कों पर दिखाई देगा.