Cannibalism या इंसानों का मांस खाना दुनिया के सबसे जघन्य अपराधों में से एक है. ये शब्द सुनकर ही हम सब घिन और ग़ुस्से से भर जाते हैं. सबके मन में एक ही सवाल आता है कि एक आदमी दूसरे को मारकर कैसे खा सकता है? ये सोचकर ही उल्टी आ जना या अंदर से अजीब लगना ही लाज़मी है. सच तो यही है कि ऐसे लोग हैं और हमारे आस-पास ही होते हैं.

भारत का निठारी कांड (Nithari Killings) इसका सबसे बड़ा उदाहरण है. बदले की भावना से एक इंसान दूसरे को मारकर, काटकर नहीं खाता, इसका कारण Psychological ही होता है. Mind के अंदर क्या चलता है कोई नहीं बता सकता. दुनिया के सामने जितने भी नरभक्षी (Cannibals) पकड़े गये हैं वो दिखने में इतने साधारण से हैं कि कोई भी देखकर ये नहीं बता सकता कि उनके अपराध कितने जघन्य हैं. 

दुनिया के कुछ ख़तरनाक नरभक्षी- 

1. Jefferey Dahmer- Homosexual लड़कों, पुरुषों की हत्या और भक्षण 

1971 और 1991 के बीच Jefferey Dahmer ने लगभग 17 Homosexual पुरुषों और लड़कों की निर्मम हत्या की. Dahmer अपने शिकार को मारता, काटता, खा जाता. यही नहीं वो मृत शिकारों का कुछ हिस्सा Fridge में भी रखता. Dahmer को ‘The Milwaukee Cannibal’ के नाम से भी जाना जाता है. उसे 16 Life Terms की सज़ा मिली. 1994 में जेल के अंदर ही Christopher Scarver ने पीट-पीट कर उसकी हत्या कर दी.  

New Statesman

2. Issei Sagawa- एक महिला को कच्चा, तल के खाया और फिर भी छूट गया 

Issei Sagawa पूरी दुनिया में एक चर्चित नाम है. 1981 में Sagawa में University of Paris में English Literature पढ़ाई करने गया. Sagawa ने Dutch छात्रा, Renee को बतौर German Tutor नौकरी पर रखा. दोनों की दोस्ती बढ़ी और एक दिन Sagawa ने Renee को .22 Caliber Rifle से पीछे से शूट कर दिया. रिपोर्ट्स की मानें तो Sagawa को सालों से इंसान का मांस खाने की इच्छा थी और उसने Psychiatric Help भी ली थी. 32 साल के Sagawa ने Renee को कच्चा, सीधे दांत से और भूनकर खाने के साथ ही उसके साथ Sex भी किया. Sagwa पकड़ा गया लेकिन उसे जापान डिपोर्ट कर दिया गया. जापान के Psychiatric Hospital में 15 महीने बाद रहने के बाद ही Sagwa ने ख़ुद को रिहा करवा लिया. Sagwa आज एक आज़ाद इंसान है.  

New York Post

ये भी पढ़िये- दुनिया के 13 सबसे खूंखार आदमी, जिनकी अमानवियता और क्रूरता ने किया था इंसानियत को शर्मसार

3. Jose Luis Calva- Girlfriend को मारा, Fry किया, Fridge में शव के अवशेष मिले 

Mexico के ख़ूनी Jose Luis Calva के पास जब पुलिस पूछताछ के लिये पहुंची तब वो नींबू मारकर इंसान का मांस खा रहा था. पुलिस Calva से उससे Girlfriend की गुमशुदगी के बारे में पूछताछ करने गई थी. पुलिस को उसके घर में Frying Pan में, Fridge में इंसान का मांस मिला. Calva ‘Cannibal Instincts’ नामक किताब पर भी काम कर रहा था. उसे 84 साल की सज़ा हुई और एक दिन उसने जेल में आत्महत्या कर ली.  

Criminalia

4. Alexander Spesivtsev- 80 से ज़्यादा लोगों को मां की मदद से मारा, खाया 

Russia का Alexander Spesivtsev ने 80 लोगों को मारा. Spesivtsev. अपनी मां की मदद से इन लोगों को बहला-फुसला कर घर लाता और उनका ख़ून करता. एक डायरी में वो हत्या के Details नोट करता. डायरी में वो Torture, काट-पिट सबकुछ लिखता. Spesivtsev ने सिर्फ़ 19 हत्यायें करने का जुर्म क़ुबूला लेकिन पुलिस का मानना है कि उसने इससे कहीं ज़्यादा हत्यायें की थीं. Spesivtsev को पागल घोषित कर 1996 में एक Mental Institution में भेज दिया.  

Russia Beyond

5. Andrei Chikatilo- Sexual Pleasure के लिये 50 लोगों का रेप, ख़ून किया और खाया 

Ukraine का Andrei Chikatilo अपने शिकार को मारने से पहले उनसे दोस्ती करता. Chikatilo ने 1978 से 1990 के बीच 50 लोगों की हत्या कर, चीर-फाड़ करने का गुनाह क़ुबूल किया. रूस की पुलिस ने अपनी जांच-पड़ताल के दौरान कई बार पब्लिक वॉरनिंग्स जारी करना चाहा लेकिन Communist Society की विचारधारा आड़े आई. 1984 में Chitaklo, छेड़कानी करने के जुर्म में पकड़ा गया और उसे 1 साल की सज़ा हुई लेकिन वो 3 महीने में ही छूट गया. छूटने के बाद Chikatilo ने मर्डर करना जारी रखा. पुलिस ने उस पर कड़ी नज़र रखी. 1990 में उसे Prime Suspect घोषित किया गया और हिरासत में उसने जुर्म क़ुबूला. Moscow में 1994 में उसे सज़ा-ए-मौत दी गई. 

Socians

6. Nikolai Dzhumagaliev- महिलाओं की हत्या कर उनका ख़ून पीता, मांस खाता 

Kazakh (अब Kazakhastan) के Nikolai Dzhumagaliev महिलाओं को मारकर, उनका ख़ून पीता और मांस खाता. उसका कहना था कि वो दुनिया को वेश्याओं (Prostitutes) से आज़ाद करवाना चाहता था. शराब पीकर उसने अपने सहकर्मी को गोली मारी थी लेकिन वो दो बार कस्टडी से भाग गया. Dzhumagaliev को Mental Assylum में भेज दिया गया और डॉक्टर्स 2005 में कहा कि वो ठीक हो रहा है. 2015 में वो फिर भाग गया और अधिकारी इस बारे में कुछ कहने से आज तक बच रहे हैं.  

All That Is Interesting

7. Armin Meiwes- हत्या और इंसान का मांस खाने के लिये विज्ञापन दिया और पूरी घटना रिकॉर्ड की 

धरती के सबसे अजीबो-ग़रीब घटनाओं में से एक. Germany के Armin Meiwes ने ‘The Cannibal Cafe’ नामक Website पर विज्ञापन दिया, ’18 से 30 साल के पुरुष की तलाश है, जिसे मारकर खाया जा सके’. सबसे अजीबो-ग़रीब बात है कि एक आदमी ने इसके लिये वॉलंटियर भी किया. Bernd Jürgen Armando Brandes और ने घटना की रिकॉर्डिंग की. Meiwes ने Brandes का Penis काटा और दोनों मर्दों ने उसे खाया. Meiwes ने इसके बाद Brandes की हत्या कर दी. एक कॉलेज के छात्र ने विज्ञापन देखा और Meiwes को गिरफ़्तार किया गया. Retrial में उसने इंसान का मांस चखने की इच्छा बताई और उसे उम्रक़ैद हुई. 

New York Post

8. Peter Bryan- Best Friend के दिमाग़ को Butter में Fry करके खाया 

UK के लंदन में 2004 में पुलिस Peter Bryan के घर पहुंची. Bryan ख़ून में लतपथ खड़ा था और पूरे घर में ख़ून था. एक कमरे में Brian Cherry का मृत शरीर पड़ा था. Bryan ने पुलिस से कहा कि उसने Cherry का दिमाग़, Butter में Fry करके खा लिया और वो बहुत स्वादिष्ट लगा. Bryan ने पहले भी हत्यायें की थीं लेकिन उसे बार-बार छोड़ दिया गया. Broadmoor जेल में उसने 25 अप्रैल, 2004 को Richard Loudwell को मारने की कोशिश की. उसने क़ुबूला कि वो Loudwell को मारकर खाना चाहता था. फ़िल्हाल वो Broadmoor जेल में बंद है.  

My London

9. Luka Magnotta- अपने Gay Partner की हत्या की, और उसका मांस खाया 

Canada के Luka Magnotta ने अपने Gay Partner Lin Jun की हत्या की. Magnotta ने Jun की हत्या करने, उसके काटने, मृत शरीर के साथ सेक्स करने (Necrophilia) और भक्षण का वीडियो भी Upload किया. इसके बाद Magnotta ने Jun के शरीर के टुकड़ों को Political Parties के ऑफ़िस और कई स्कूलों में भेजा. 2004 में उसे उम्रक़ैद की सज़ा हुई.  

Montreal Gazette

10. Albert Fish-10 साल की बच्ची का रेप किया, मारा खाया और बच्ची के परिवार को चिट्ठी भी लिखी 

American सीरियल किलर, Albert Fish एक ख़ूनी, नरभक्षी और बलात्कारी थी. 1928 में Fish ने, 10 साल की Grace Budd को अगवा किया. 6 साल बाद Budd परिवार को एक गुमनाम चिट्ठी मिली. चिट्ठी में Fish ने Grace को कैसे मारा, खाया सबकुछ बताया था. साथ ही उसने ये भी लिखा कि उसे इस सब में मज़ा आया. 1936 में Fish को Electric Chair द्वारा मौत की सज़ा हुई. 

Amazon

11. Leonarda Cianciulli- Victims को Cake और साबुन में बदलती 

Leonarda Cianciulli ने 1939 और 1940 के बीच 3 महिलाओं की हत्या की. एक लेख की मानें तो एक भविष्य बताने वाले ने उससे कहा था कि अपने बेटे की जान बचाने के लिये उसे महिलाओं की हत्या करनी होगी. Cianciulli अपने शिकार के शरीर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटती और उन्हें एक बतरन में रखती. कुछ Victims की त्वचा से वो साबुन बनाती. Victims के ख़ून में दूध, शक्कर, अंडे, चॉकलेट, आटा और अन्य चीज़ें मिलाकर वो Teacakes बनाती और अपने दोस्तों के साथ खाती. एक Victim की बहन ने अपनी बहन की गुमशुदगी की तलाश शुरू करवाई और पुलिस Leonarda Cianciulli तक पहुंची. कोर्ट ने उसे 30 साल की सज़ा दी.  

Podimo

12. Ed Gein- इंसानी त्वचा से Body Suit बनाया ताकि वो उसकी मां बन सके 

America में नवंबर 1957 में पुलिस को Gein के Farmhouse से सिरकटी लाश मिली. जांच-पड़ताल में पुलिस को इंसान की खोपड़ी, हड्डियां, पुराने कपड़े वगैरह भी मिले. Gein ने पुलिस को बताया कि वो क़ब्र खोदकर मृत महिलाओं के शरीर निकालता. पुलिस को Gein के घर से 10 महिलाओं का शव मिला और Gein को दो ख़ून का दोषी पाया गया. Gein को मानसिक तौर पर बीमार घोषित कर State Hospital भेजा गया. 

Crime Junkie Podcast

अगर अपराध की ऐसी रौंगटे खड़े करने वाली ख़बरें पढ़नी है तो कमेंट बॉक्स में बताइये.