गुजरात की भाजपा सरकार ने मुख्यंत्री और अन्य महत्वपुर्ण व्यक्ति जैसे राज्यपाल और उप-मुख्यमंत्री के लिए 191 करोड़ रुपये का आलिशान एयरक्राफ़्ट ख़रीदा है. एयरक्राफ़्ट ख़रीदने की प्रक्रिया पिछले पांच साल से चल रही थी.

Source: ABP

अधिकारियों का कहना है कि दो इंजन वाला Bombardier Challenger 650 अगले दो सप्ताह के भीतर डिलवर हो जाएगा.

Source: NDTV

यह एयरक्राफ़ट 12 यात्रियों के लिए बना है और इसकी अधिकतम उड़ान क्षमता 7,000 किलोमीटर की है और 870 किलोमीटर प्रतिघंटे के रफ़्तार से उड़ सकता है. इससे पहले मुख्यमंत्री की यात्रा के लिए 20 साल पुराने Beechcraft Super King को इस्तेमाल किया जाता था.

Source: NDTV

NDTV से हुई बाचीत में एक अधिकारी ने कहा, 'Bombardier Challenger 650 एयरक्राफ़्ट की कीमत 191 करोड़ रुपये है, ये इस महीने के तीसरे सप्ताह तक गुजरात सरकार को सौंप दी जाएगी. ख़रीद से जुड़ी सभी औपचारिकता पूरी की जा चुकी है.'

हालांकि राज्य सरकार का नया एयरक्राफ़्ट तभी उड़ान भर पाएगा जब उसे अन्य विभागों से मंज़ूरी मिल जाएगी. इस प्रक्रिया में दो महीने का वक़्त लगेगा.

अधिकारियों का कहना है कि वर्तमान में VVIP के यात्रा के लिए प्राइवेट जेट किराये पर लिए जाते हैं, जिसके लिए प्रति घंटे 1 लाख रुपये का भुगतान करना पड़ता है. सरकार द्वारा नया एयरक्राफ़्ट ख़रीदना बेहतर विकल्प है.