दुनियाभर के 210 देशों में कोरोना वायरस से अब तक 1,934,557 कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. जबकि 120,438 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 456,736 लोग ऐसे भी हैं जो इस वायरस को मात दे चुके हैं.

इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस को स्वाइन फ़्लू से 10 गुना घातक बताया है. साथ ही सरकारों को लॉकडाउन या अन्य प्रतिबंध अचानक न हटाने की सलाह दी है.

Source: bhaskar

आइये जानते हैं दुनियाभर में कोरोना वायरस के चलते क्या कुछ हो रहा है-

1- अमेरिका में सर्वाधिक 587,173 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जबकि यहां अब तक 23,644 की मौत हो चुकी है. मौत के मामले में अमेरिका ने इटली को भी पछाड़ दिया है. अकेले न्यूयॉर्क शहर में 10 हज़ार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 1 लाख 95 हज़ार से अधिक संक्रमित हैं.

Source: bhaskar

2- अमेरिका के बाद स्पेन में सर्वाधिक 172,541 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जबकि यहां अब तक 18,056 की मौत भी हो चुकी है.

3- इटली में 159,516 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जबकि यहां अब तक 20,465 की मौत हो चुकी है. मौत के मामले में इटली, अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है.

Source: bhaskar

4- कोरोना वायरस के चलते ब्रिटेन, श्रीलंका समेत कुल 47 देशों में चुनाव टले, लेकिन इस महामारी के बीच दक्षिण कोरिया में 15 अप्रैल को 300 सीटों पर चुनाव होने वाला है. दक्षिण कोरिया में आज तक कभी चुनाव स्थगित नहीं हुए हैं.

Source: bhaskar

5- अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने कोरोना से जूझ रहे 25 सदस्य देशों को तत्काल राहत पैकेज प्रदान करने का एलान किया है. इन देशों ने IMF से वित्तीय सहायता का अनुरोध किया था. अनुदान प्राप्त करने वाले देश IMF के सबसे ग़रीब व कमज़ोर सदस्यों में से हैं.

6- कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए ब्रिटेन में लागू लॉकडाउन की अवधि 7 मई तक बढ़ाई जाएगी. गुरुवार को ब्रिटेन के विदेश मंत्री और मौजूदा कार्यवाहक प्रधानमंत्री डोमिनिक रॉब इसकी आधिकारिक घोषणा करेंगे. डोमिनिक ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन के कोरोना पॉज़िटिव पाए जाने के बाद कार्यवाहक पीएम की ज़िम्मेदारी संभाल रहे हैं

Source: bhaskar

7- फ़्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन 11 मई तक लागू रहने की बात कही है. फ़्रांस में अब तक 136,779 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं, जबकि यहां 14,967 लोगों की मौत हो चुकी है.

Source: bhaskar

8- न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक़, तुर्की सरकार ने संक्रमण से बचने के लिए देश की जेलों में क़ैद हज़ारों क़ैदियों को रिहा करने का एलान किया है. मंगलवार को संसद में इसके लिए कानून पास किया गया. हालांकि, जिन पर आतंकवाद के आरोप हैं, उन्हें इसमें शामिल नहीं किया गया है.

9- समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक़, चीन ने कोरोना वायरस के इलाज के लिए प्रयोग के तौर पर दो वैक्सीन्स के क्लिनिकल ट्रायल्स को मंज़ूरी दी है. ये दोनों वैक्सीन सरकार के स्वामित्व वाले 'नेशनल फ़ार्मास्युटिकल ग्रुप' के तहत 'वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ़ बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स और बायो-फ़ार्मास्युटिकल कंपनी सिनोवैक बायोटेक के बीजिंग स्थित रिसर्च संस्था द्वारा बनाए जा रहे हैं.

Source: bhaskar

10- नेपाल कैबिनेट ने देश में लॉकडाउन को 27 अप्रैल तक बढ़ा दिया है. ये जानकारी प्रधानमंत्री सचिवालय ने दी है. नेपाल में कोरोना पॉज़िटिव की कुल संख्या 16 है.

11- वियतनाम की अध्यक्षता में कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने हेतु चर्चा के लिए दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन आसियान की बैठक आज. वियतनाम इस संक्रमण से निपटने के लिए आपातकालीन निधि का प्रावधान करने की अपील करेगा.

12- दक्षिण अफ़्रीका में कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान शराब की दुकानों में लूटपाट के साथ ही स्कूलों में तोड़फोड़ की घटनाएं बढ़ गई हैं. 27 मार्च के बाद से अब तक 183 स्कूलों में तोड़फोड़ की गई है.