लॉकडाउन के इस दौर में पुलिस वाले न सिर्फ़ अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं, बल्कि उससे एक कदम आगे बढ़कर लोगों की हर संभव मदद भी कर रहे हैं. यूपी के नोएडा में भी दो पुलिस वालों ने कुछ ऐसा ही किया है. इन्होंने एक गर्भवती महिला को रक्तदान कर उसकी और उसके बच्चे की जान बचाई है.

ये पूरा मामला नोएडा के सेक्टर 24 का है. यहां के ESI हॉस्पिटल से एक शख़्स ने 112(पुलिस हेल्पलाइन) नंबर पर कॉल किया. उसने बताया कि उसका नाम विजय है और यहां के अस्पताल में उसकी पत्नी की डिलीवरी होनी है. इसके लिए उसे 2 यूनिट ख़ून की ज़रूरत है. मगर लाख कोशिश करने के बाद भी उसे कहीं से ख़ून नहीं मिल पा रहा है. 

policemen donated blood to a pregnant woman
Source: zeenews

उसने पुलिस कर्मचारियों से मदद करने की गुहार लगाई. तब अस्पताल के पास मौजूद एक Police Response Vehicle (PRV) कॉलर के बताए पते पर पहुंची. कमांडर अंजुल कुमार त्यागी और गाड़ी चालक लाला राम, विजय से मिले और उनके लिए 2 यूनिट रक्तदान किया. ख़ून मिलने के बाद ही गर्भवती महिला की डिलीवरी कराई जा सकी. 

policemen donated blood
Source: sbs

फ़िलहाल जच्चा और बच्चा दोनो स्वस्थ हैं. इस बारे में बात करते हुए महिला के पति विजय ने कहा-'मेरे लिए वो पुलिस वाले किसी भगवान से कम नहीं हैं. जब सारे रास्ते बंद हो गए थे तब उन्होंने आकर मेरी मदद की. उनको और पुलिस विभाग को मैं दिल से धन्यवाद कहना चाहता हूं.'

विजय एक फ़ैक्टरी में काम करते हैं. वो यूपी के मैनपुरी के रहने वाले हैं. उनका कहना है कि वो अपने घर जाना चाहते हैं. क्योंकि उनका परिवार वहीं पर रहता है.
News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.