देश के अन्य शहरों की तरह लखनऊ भी अब बदल रहा है. पिछले एक दशक में इस शहर ने काफ़ी बदलाव देखे हैं. बात चाहें बुनियादी ढांचे के विकास की हो या लोगों की बदलती लाइफ़ स्टाइल की या फिर रोज़मर्रा की ज़िंदगी में बढ़ते तकनीक के इस्तेमाल की, लखनऊ हर मामले में काफ़ी आगे बढ़ गया है. साल 2010 से लेकर 2020 के बीच लखनऊ का पूरी तरह से कायाकल्प हो चुका है. 

आइए एक नज़र डालते हैं, बीते 10 सालों में हुए 20 बड़े विकास कार्यों पर, जिन्होंने लखनऊ की तस्वीर बदलकर रख दी. 

1.लखनऊ मेट्रो

Source: financialexpress

लखनऊ मेट्रो ने 2017 में 'चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे' से चारबाग रेलवे स्टेशन तक प्राथमिकता वाले गलियारे में अपनी सेवाएं शुरू कीं. ये एक रिकॉर्ड था, क्योंकि प्राथमिक गलियारा देश में सबसे तेज़ी से विकसित मेट्रो मार्ग था. लखनऊ मेट्रो काफ़ी सफ़ल ट्रांसपोर्ट सिस्टम साबित हुआ है, जिसमें इस वक़्त क़रीब 65 हज़ार लोग सफ़र कर रहे हैं. 

2. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम (Ekana)

Source: mfeformwork

भारत रत्न 'अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम' लखनऊ में होने वाले सबसे बड़े विकास कार्यों में से एक है. इस स्टेडियम को अल्ट्रा-आधुनिक सुविधाओं के साथ एक विश्व स्तरीय क्रिकेट और अन्य खेल परिसर प्रदान करने के विचार के साथ बनाया गया था. स्टेडियम में 6 नवंबर 2018 को भारत और वेस्टइंडीज के बीच एक बेहद सफ़ल मैच खेला गया था.

3. लखनऊ स्मार्ट सिटी

Source: knocksense

2015 में एक राष्ट्रव्यापी 'स्मार्ट सिटी मिशन' शुरू किया गया था, जिसमें लखनऊ ने भी अपनी मौजूदगी दर्ज कराई. कुछ वर्षों में लखनऊ ने कई प्रमुख परियोजनाएं पूरी की हैं, जिनमें एलपीजी पाइपलाइनों का बिछाने, एक स्मार्ट इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम की शुरुआत और कई स्मार्ट बस शेल्टर की शुरुआत शामिल है.

4. शहर में बने नए अस्पताल

Source: knocksense

पिछले 4 वर्षों में लखनऊ में कई नए अस्पताल खुले हैं, ये वो बड़े नाम हैं जो पहले से ही दिल्ली, मुंबई और कोलकाता जैसे शहरों में स्थापित थे. इस लिस्ट में 1000 बिस्तरों वाला मल्टी स्पेशलिटी मेदांता हॉस्पिटल, एक नया सुपर स्पेशियलिटी कैंसर इंस्टीट्यूट और 330 बेड का सुपर स्पेशियलिटी अपोलो हॉस्पिटल शामिल है.

5. नया हाईकोर्ट

Source: newstodaynetwork

इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ की बेहद प्रभावशाली इमारत 2016 में पूरी हुई थी. ये शहर में बनी आधुनिक प्रभावशाली इमारतों में से एक है.

6. नए मॉल्स

Source: businessindia

शहर में पहले से ही कई शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और मॉल थे, लेकिन 2016 और 2020 के बीच इनमें कुछ और जुड़ गए. इनमें बीबीडी यूनिवर्सिटी के सामने 'क्राउन मॉल', शहीद पथ के पास 'फीनिक्स पलासियो मॉल' और निर्माणाधीन 'लुलु मॉल' शामिल है.

7. रिवर फ़्रंड डेवलपमेंट

Source: newindianexpress

लखनऊ में गोमती रिवरफ्रंट की रीमॉडेलिंग और विकास भी उल्लेखनीय है. इसमें गोमती की सफाई शामिल थी, जिसे अक्सर लखनऊ में सबसे बड़ा 'नाला' कहा जाता था. इस विकास ने एक क्लीनर गोमती साथ एक क्लीनर और अधिक विकसित किनारे सुनिश्चित किए.

8. लखनऊ की नाइट लाइफ़ में आई तब्दीली

Source: knocksense

लखनऊ की नाइटलाइफ़ में पिछले कुछ वर्षों में भारी बदलाव देखा गया है. पिछले कुछ वर्षों में लखनऊ में कई नए बार, कैफ़े और फूड आउटलेट खोले गए, जिन्होंने शहर की संस्कृति को पूरी तरह से बदल दिया. 

9. लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे

Source: financialexpress

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे का उद्घाटन 21 नवंबर 2016 को हुआ था. ये एक्सप्रेसवे शहर के पहले से ही भीड़भाड़ वाली सड़कों पर यातायात को हल्का बनाने और लखनऊ और आगरा के बीच की दूरी को कम करने के विचार के साथ बनाया गया था. 

10. चारबाग़ का नवीनीकरण

Source: wikipedia

2017 में प्रस्तावित इस नए प्रोजेक्ट में चारबाग़ स्टेशन भवन का एक पूरा आंतरिक ओवरहाल शामिल था, जो इसे एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से कम नहीं है. साथ ही विभिन्न आधुनिक सुविधाओं से लैस है. इसका नवीनीकरण करते वक़्त ये ध्यान रखा गया कि इमारत की पहचान पर कोई असर न पड़े और लखनऊ वालों की इस विरासत का बाहरी रूप से बरकरार रहे.

11. लखनऊ-दिल्ली तेज़स एक्सप्रेस

Source: dnaindia

दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत ने दोनों शहरों के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत दी. ये नई और अति-आधुनिक ट्रेन अपनी सुविधाओं और स्पीड के लिए पहचान रखती है. इस ट्रेन के चलते दोनों शहर के बीच की दूरी का समय बेहद कम हो गया. 

12. साइकिल ट्रैक

Source: knocksense

2016 में लखनऊ वालों साइकिल ट्रैक की सौगात मिली. शहर भर में बनाए गए संकरे ट्रैक पैदल चलने वालों और साइकिल सवारों को भीड़-भाड़ वाले ट्रैफ़िक रूट के बीच चलने से बचाते हैं. ये उन बच्चों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हैं जो आमतौर पर साइकिल से स्कूल जाते हैं.

13. ओपन एयर जिम

Source: knocksense

लखनऊ में कई ओपन एयर जिम शुरू किए गए हैं. एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने और लोगों को पर्याप्त बाहरी हवा और धूप सुनिश्चित करने के उद्देश्य से बने ये जिम लखनऊ में लोगों के बीच हिट रहे हैं. नागरिक निकायों ने शहर के प्रमुख पार्कों में जिम विकसित किए.

14. IT City का विकास

Source: knocksense

HCL ने 2017 में भारी निवेश के साथ शहर में एक आईटी सिटी विकसित की. IT सिटी का विकास 2016 में ही शुरू हो गया था और आज लखनऊ ने HCL के साथ IT का एक उभरता हुआ केंद्र बनाया है, जो अपने कार्यबल को 50% तक बढ़ाने की कोशिश कर रहा है. इसने लखनऊ के लोगों के लिए रोज़गार के कई अवसर पैदा किए हैं.

15. स्टार्टअप इकोसिस्टम

Source: indianexpress

पिछले 4 वर्षों में लखनऊ एक प्रमुख स्टार्ट-अप इकोसिस्टम के रूप में उभरा है. उत्तर प्रदेश सरकार की आकर्षक स्टार्टअप नीति के तहत अब युवा शहर में ही नए बिज़नेस शुरू कर रहे हैं. Trendsetterz, Purplehide और Ziffy शहर में शुरू हुए प्रमुख स्टार्टअप्स में से एक हैं.

16. हैरिटेज ज़ोन डेवलपमेंट

Source: archidust

लखनऊ में 'घंटा घर' और 'बड़ा इमामबाड़ा' एरिया को काफ़ी विकसित किया गया है. इस परियोजना ने पूरी तरह लखनऊ की तस्वीर बदल दी. इसमें पूरे एरिया का सौंदर्यीकरण किया गया था.

17. स्मार्ट बस स्टैंड्स

Source: knocksense

लखनऊ स्मार्ट सिटी पहल के एक बड़े हिस्से के तौर पर डेवलप स्मार्ट बस स्टैंड ने शहर वालों पर काफी प्रभाव डाला है. बायो टॉयलेट और आधुनिक वेटिंग एरिया जैसी सुविधाओं से लैस इन बस स्टैंड ने यात्रियों को काफ़ी राहत पहुंचाई है.

18. लखनऊ में हुआ पहला डिफ़ेंस एक्सपो

Source: yoyocial

बीते साल 2020 में लखनऊ में पहली बार 'डिफ़ेंस एक्सपो' का आयोजन हुआ. तमाम देशों के सैन्य उपकरण, दुनिया के सबसे अद्भुत एयरक्राफ़्ट और बेहतरीन एयर सो का पहली बार लखनऊ गवाह बना.

19. लखनऊ में पहली बार हुआ इन्वेस्टर समिट का आयोजन

Source: business-standard

लखनऊ ने पहली बार यूपी इन्वेस्टर्स समिट की मेज़बानी की, जिसने यूपी में लाखों डॉलर का निवेश आकर्षित किया. 2018 और फिर 2019 में आयोजित इस समिट ने प्रदेश में 4.3 लाख करोड़ से अधिक निवेश हासिल किया.

20. लखनऊ चिड़ियाघर में बना बटरफ़्लाई पार्क

Source: knocksense

ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को आकर्षित करने के लिए और चिड़ियाघर को अधिक रोचक बनाने के लिए लखनऊ में एक बटरफ़्लाई पार्क खोला गया है. ये पार्क चिड़ियाघर और यहां घूमने आने वाले लोगों, दोनों के लिए ही नया अनुभव रहा है.