International Air Transport Association(IATA), Henley & Partners ने पासपोर्ट की नई रैंकिंग जारी कर दी है. भारत को 84वां स्थान दिया गया है. भारतीय नागरिक 58 देशों में बिना वीज़ा अप्लाई किए जा सकते हैं. पिछले साल भारत को 82वीं रैकिंग मिली थी.

Source: LSE

साल 2020 में भी जापान को टॉप रैंकिंग मिली है, जापानी नागरिक 191 देशों में बिना वीज़ा के लिए अप्लाई किए जा सकते हैं. जापान के बाद सिंगापुर को दूसरा स्थान मिला है, तीसरे स्थान पर जर्मनी और साउथ कोरिया के पासपोर्ट हैं. अमेरिका के पासपोर्ट को इस एजेंसी ने 8वें स्थान पर रखा है.

84वें स्थान पर भारत के साथ-साथ Mauritania और Tajikistan के पासपोर्ट भी हैं. भारतीय पासपोर्ट के साथ आप भूटान, श्रीलंका, नेपाल, इरान, कतर, मालदिव आदि जैसे देशों में पहले से वीज़ा अप्लाई किये बिना जा सकते हैं.

Source: Live Mint

चीन को इस एजेंसी ने अपनी लिस्ट में 71वां स्थान दिया है. वहीं पाकिस्तान के पासपोर्ट को सबसे कमज़ोर पासपोर्ट की लिस्ट में चौथा स्थान मिला है. पाकिस्तान नागरिक मात्र 32 देशों में बिना वीज़ा अप्लाई किए जा सकते हैं.

सबसे कमज़ोर पासपोर्ट की लिस्ट में टॉप स्थान पर अफ़गानिस्तान को रखा गया है, यहां के नागरिक मात्र 26 देशों में बिना वीज़ा अप्लाई किए जा सकते है. इराक़ और सीरिया को क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रखा गया है. चौथे स्थान पर पाकिस्तान और सोमालिया हैं.