अमेरिका के एक 23 वर्षीय लड़के ने पॉर्न वेबसाइट पॉर्नहब, रेडट्यूब और यूपॉर्न पर मुकदमा दायर किया है. मुकदमा दायर करने के पीछे की वजह भी बेहद दिलचस्प है.

Source: theverge

दरअसल, न्यूयॉर्क में रहने वाले Yaroslav Suris को कान से सुनाई नहीं देता है. इसलिए पॉर्न वीडियो देखते समय उसे परेशानी होती है. वीडियो में क्या बातें कही जा रही हैं, उसे वो सुनाई नहीं देती. इसलिए इस लड़के का आरोप है कि पॉर्न वेबसाइट को वीडियो के साथ बड़े-बड़े कैप्शन भी देने चाहिए, ताकि उसे सब कुछ समझ आ सके.

Source: hindustantimes

AFP की रिपोर्ट के अनुसार, 23 वर्षीय Yaroslav Suris कैप्शन के बिना पूरी तरह से वीडियो का आनंद नहीं ले पा रहा था. इसलिए उसने पॉर्नहब, रेडट्यूब और यूपॉर्न पर मुकदमा दायर किया है.

Yaroslav Suris ने ब्रुकलिन फ़ेडरल कोर्ट में पॉर्नहब, रेडट्यूब और यूपॉर्न और उनकी मूल कंपनी माइंडगीक के ख़िलाफ़ 23-पृष्ठ की शिकायत दर्ज़ की है. Yaroslav ने तर्क दिया कि इन सभी पॉर्न वेबसाइट ने भेदभाव विरोधी कानून के साथ ही अमेरिका के विकलांग अधिनियम का उल्लंघन किया है.

Source: intellectualtakeout

23 पेज की शिकायत में Yaroslav ने ये भी लिखा है कि 'वीडियो के साथ बिना कैप्शन के चलते बधिर लोगों को सुनने और समझने में दिक्क़तें होती हैं. इसलिए मेरे जैसे कई अन्य लोग वीडियो का पूरी तरह से आनंद नहीं ले पाते हैं'.

हालांकि, ये Yaroslav Suris का पहला मुकदमा नहीं है. इससे पहले भी वो फ़ॉक्स न्यूज़ पर मुकदमा दायर कर चुके हैं.

Source: genmice

पॉर्नहब के वाइस प्रेज़िडेंट कोरी प्राइस ने AFP को एक बयान भेजकर कहा कि, ये वेबसाइट्स वास्तव में बिना कैप्शन श्रेणी के हैं, लेकिन साथ में लिंक प्रदान करती हैं'.