देशभर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते ही जा रही हैं. देश में अब तक कुल 4375 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. जबकि 122 लोगों की मौत भी हो गयी है. वहीं 329 ठीक होकर घर लौट चुके हैं. कुल मामलों में 65 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं.

Source: english

इस बीच मुंबई से एक हैरान कर देने वाली ख़बर सामने आई है. दरअसल, मुंबई के मशहूर 'Wockhardt Hospital' की 26 नर्स और 3 डॉक्टर कोरोना पॉज़िटिव पाए गये हैं. इसके बाद अब पूरे अस्पताल को क्वारंटीन ज़ोन घोषित कर दिया गया है.

Source: freepressjournal

कोरोना संक्रमित पाई गई सभी नर्सों को विले पार्ले स्थित उनके क्वार्टर से अब अस्पताल में शिफ़्ट कर दिया गया है. संक्रमित डॉक्टरों में से 2 को सेवनहिल्स में और 1 को माहिम स्थित एसएल रहेजा अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अब तक अस्पताल के 270 से अधिक कर्मचारियों और कुछ मरीज़ों के सैंपल टेस्ट भेजे जा चुके हैं.

Source: indiatoday

The Times of India के मुताबिक़, अब Wockhardt अस्पताल प्रशासन ने अस्पताल में मरीज़ों के आने जाने पर नियम कड़े कर दिए हैं. अस्पताल में मरीज़ों को तभी प्रवेश और बाहर निकलने दिया जाता है जब तक दो बार टेस्ट करने के बाद उनकी रिपोर्ट नकारात्मक न आ जाये.

Source: justdial

इस मामले में अडिशनल म्युनिसिपल कमिशनर सुरेश काकानी ने कहा, किसी भी अस्पताल से इस तरह की घटना सामने आना अपने आप में एक दुर्भाग्यपूर्ण बात है. अस्पताल प्रशासन को सावधानी बरतनी चाहिए थी. हमने कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी के नेतृत्व में एक जांच टीम गठित कर दी है.

Source: thehindu

देशभर के कई अस्पतालों में कोरोना से बचाव के पर्याप्त उपकरण न होने के चलते स्वास्थ्य कर्मियों की ज़िंदगी ख़तरे में हैं. देशभर से आये दिन मरीज़ों के सेवा में लगे डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के कोरोना पॉज़िटव होने के मामले सामने आ रहे हैं.

Source: indianexpress

दिल्ली में डॉक्टरों ने की इस्तीफ़े की पेशकश

इसी तरह देश की राजधानी दिल्ली में भी 7 डॉक्टर कोरोना पॉज़िटिव पाए गये हैं. नॉर्थ एमसीडी के 'हिंदू राव अस्पताल' के कई स्वास्थ्य कर्मियों ने पीपीई किट की कमी का हवाला देते हुए इस्तीफ़े की पेशकश की है. 'हिंदू राव अस्पताल' के वरिष्ठ डॉक्टरों के मुताबिक़ पिछले कुछ दिनों में 10 से 12 इस्तीफ़ा दे चुके हैं.

Source: patrika

इससे पहले भी राजधानी के कई रेज़िडेंट डॉक्टर्स कोरोना से लड़ने के लिए Personal Protection Equipment (PPE) की कमी की बात कह चुके हैं. डॉक्टरों की समस्या सुनने के बजाय दिल्ली और केंद्र सरकार एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाने में लगी हुई हैं.

Source: caravanmagazine

Covid19india के मुताबिक़, महाराष्ट्र में सबसे अधिक 781 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इसके बाद तमिलनाडु में 571, दिल्ली में 503, तेलंगाना में 334, केरल में 314, उत्तर प्रदेश में 278, राजस्थान में 274, आंध्र प्रदेश में 266, मध्य प्रदेश में 193, कर्नाटक में 163, गुजरात में 144, जम्मू-कश्मीर से 106, लोगों के संक्रमित होने के मामले सामने आ चुके हैं.

Source: amarujala

महाराष्ट्र में सबसे अधिक 45 लोगों की मौत भी हो चुकी है. इसके बाद मध्य प्रदेश में 14, गुजरात में 11, तेलंगाना में 11, दिल्ली में 7, पंजाब में 7, तमिलनाडु में 5, कर्नाटक में 4, पश्चिम बंगाल 3, आंध्र प्रदेश में 3, यूपी में 3, जम्मू-कश्मीर 2, केरल में 2, हिमाचल प्रदेश में 2, केरल में 2 की मौत जबकि बिहार में भी 1 व्यक्ति की मौत हो चुकी है.