बॉलीवुड और हॉलीवुड फ़िल्मों में अधिकतर चीज़ें दर्शकों के मनोरंजन के लिये मिक्स की जाती हैं, पर कुछ लोग इसे दिल और दिमाग़ में बिठा लेते हैं. अब 31 साल के विकुल राठी को ही ले लीजिये. विकुल ने हॉलीवुड फ़िल्मों को इतना दिल से लगा लिया कि बैंक में लाखों रुपये की चोरी करने पहुंच गया. इसके बाद पुलिस की गिरफ़्त में भी आ गया. 

Jail
Source: snopes

क्या है मामला?

बीते गुरुवार कोटद्वार के पौड़ी गढ़वाल जिले से पुलिस ने विकुल राठी को 3 बैकों को लूटने के आरोप में गिरफ़्तार किया है. इस युवक ने बैंक लूटने की योजना YouTube पर हॉलीवुड फ़िल्म्स देख कर बनाई थी.  

Police
Source: amarujala

पुलिस क्या कहती है? 

SSP दिलीप सिंह ने रिपोर्ट में बताया कि चोरी के आरोप में पकड़ा गया युवक मण्डावली जनपद बिजनौर का निवासी है. विकुल राठी के ऊपर 20 लाख रुपये का कर्ज़ था, जिसे चुकाने के लिये उसने ये सारा प्लान रचा. हॉलीवुड फ़िल्म्स देख कर उसने तीन बार बैंक में चोरी करने का प्रयास किया, पर एक भी बार वो सफ़ल नहीं रहा. 

Thief
Source: latestly

रिपोर्ट के मुताबिक, विकुल 15 और 16 सितबंर की रात बदरीनाथ मार्ग स्थित जिला सहकारी बैंक का विंडो AC तोड़ कर अंदर घुस गया था. हालांकि, इस दौरान वो बैंक लूटने में तो असफ़ल रहा, पर बैंक की दो बंदूकें ज़रूर चोरी कर ले गया. पुलिस ने उसके पास से दो बदूंक और कुछ औज़ार बरामद किये हैं. पुलिस के मुताबिक, CCTV फ़ुटेज में उसके आरोपी होने के सारे सबूत भी पाये गये हैं. 

Gaon
Source: indiawaterportal

अब इस केस में Twist ये है कि चोरी करने वाला ये युवक किसी ग़रीब परिवार से नहीं है. वो एक अच्छे परिवार से है. अपने माता-पिता की इकलौती संतान होने के साथ-साथ 20 एकड़ ज़मीन का हकदार भी है. 

ये किस्सा सामने आने के बाद बस इतना ही कहना है कि हम इंसानों को फ़िल्मों से जो सीखना चाहिये, वो सीखते नहीं और जो नहीं सीखना चाहिये उस पर दिमाग़ लगाते हैं. फ़िल्मों को सिर्फ़ एंटरटेनमेंट तक सीमित क्यों नहीं रखते भाई?