स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीते रविवार को जानकारी दी कि भारत में कोरोनावायरस (कोविड-19) के 5 नये मामले सामने आये हैं. इसके साथ ही भारत में कोरोनावायरस संक्रमित लोगों की संख्या 43 पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ट्वीट के मुताबिक़, इन 43 लोगों में से 3 को डिस्चार्ज कर दिया गया है.

पिछले हफ़्ते से देश में कोविड-19 पीड़ितों की संख्या में ख़ासी बढ़ोतरी हुई है. ग़ौरतलब है कि जो भी कोविद-19 पॉज़िटिव पाए गए हैं उनकी चीन, इटली, इरान की ट्रैवल हिस्ट्री रही है.


Hindustan Times की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में 1 और आगरा में 1 शख़्स में कोरोनावायरस पॉज़िटिव पाया गया. सस्पेकेटेड केसों की रिपोर्ट आनी बाक़ी है. यूनियन गवर्नमेंट की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ वायरोलॉजी, पुणे से रिपोर्ट्स आने के बाद ही ये तय किया जाता है कि कोई शख़्स कोरोनावायरस पॉज़िटिव है या नहीं.

Source: News18

नोवेल कोरोनावायरस से अब तक 3600 लोगों की मौत हो चुकी है और 95 देशों में इसके 1,08,000 से ज़्यादा मामले सामने आ चुके हैं. चीन के युहान शहर से ये वायरस दुनियाभर में फैल गया.

Source: Bloomberg Quint

भारत सरकार ने बीत रविवार को अमेरिका, फ़्रांस और स्पेन समेत 15 हाई-रिस्क देशों की सूची जारी की. यहां से आने वाले यात्रियों की न सिर्फ़ स्क्रीनिंग होगी बल्कि इनके लिए अलग ऐरोब्रिज भी होंगे. अगर इनमें बीमारी के लक्षण दिखते हैं तो इन्हें कड़े सर्वेलेंस प्रोग्राम में रखा जाएगा.

Source: Firstpost

बीते रविवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री, अरविंद केजरीवाल ने आम जनता से शांति बनाए रखने की अपील की. इसके साथ ही केजरीवाल ने ये भी कहा कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे बस, मेट्रो की लगातार सफ़ाई की जाएगी. केजरीवाल ने लोगों से कहा कि अगर उनके पड़ोस में कोई विदेश घूमकर आए हैं तो सरकार को इसकी जानकारी दें.


अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम ने अस्थायी रूप से विदेशियों को प्रोटेक्टेड एरिया परमिट देना बंद कर दिया है.