याददाश्त ऐसी चीज़ है कि क्या बताएं. हमें तो जब कुछ सच में याद करना होगा तो चीज़ें याद नहीं आएंगी और जब नहीं याद करना होगी तो उछल-उछल कर वही बातें सामने आएंगी. जैसे ही कुछ ज़रूरी चीज़ याद करनी होती है दिमाग़ ही काम करना बंद कर देता है. मगर पुणे की एक 5 साल की बच्ची है, जिसका दिमाग़ इतना तेज़ चलता है कि उसे सब याद रहता है.

ये बच्ची है महाराष्ट्र की 5 वर्षीय प्रेशा खेमानी. इस बच्ची ने मात्र 4 मिनट 17 सेकेंड में सिर्फ झंडे देखकर 150 देशों के नाम और उनकी राजधानी बताकर विश्व रिकॉर्ड बना दिया है. प्रेशा को सबसे कम समय में झंडे और देशों के नाम को पहचानने के लिए ‘Youngest Kid to Identify Flags and Country Names’ टाइटल मिला. उन्हें वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया द्वारा ये अवार्ड दिया गया. 

प्रेशा के पिता ने आगे आईएएनएस को बताया, "प्रेशा ने सात सप्ताह के लॉकडाउन के दौरान, लगभग 150 देशों, उनकी राजधानियों और उनके झंडों को अच्छी तरह से याद किया. हर हफ्ते वो एक महाद्वीप के सारे देशों, उनके झंडों और उनकी राजधानी के बारे में सीखती थी."

प्रेशा अब अलग-अलग देशों की भाषा, मुद्रा, प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के नाम सीखने की तैयारी कर रही हैं. प्रेशा को देश दुनिया के बारे में जानना बहुत पसंद है. वैसे देश के झंडे देख कर आप कितने देशों को पहचान सकते हैं.