सेना के लोग हमेशा अपनी फिटनेस को लेकर बेहद सजग होते हैं. आप उन्हें अपने रुटीन और हेल्थ को लेकर हमेशा बेहद अनुशासित पाएंगे. लेकिन भारतीय सेना के एक बड़े अफ़सर ऐसा कुछ करने जा रहे हैं जो आज तक शायद ही किसी आर्मी ऑफ़िसर ने किया हो.  

दरअसल, लेफ़्टिनेंट जनरल आलोक क्लेर को सेना के 'साउथ वेस्टर्न कमांड' का चार्ज मिला है. और वो शनिवार को नई दिल्ली से जयपुर तक का 270 किमी का सफ़र साइकिल से तय करेंगे. लेफ़्टिनेंट जनरल आलोक क्लेर वर्तमान में सेना के मिलिट्री ट्रेनिंग डायरेक्टोरेट प्रमुख हैं.  

Lieutenant General Alok Kler
Source: mayocollege

HT से बातचीत में लेफ़्टिनेंट जनरल आलोक क्लेर ने बताया कि 'फ़िटनेस सबके लिए एक निजी मिशन होना चाहिए, न कि किसी संस्थान द्वारा थोपा हुआ. मेरा ये कदम मेरे नीचे काम कर रहे लोगों के लिए एक संदेश की तरह भी जाएगा'.  

cycling
Source: hindustantimes

लेफ़्टिनेंट जनरल आलोक क्लेर की इस यात्रा से प्रभावित होकर सेना के अफ़सरों का कहना है कि उन्होंने पहले कभी किसी अफ़सर को अपना पदभार संभालने के लिए साइकिल से आते नहीं देखा. 

लेफ़्टिनेंट जनरल आलोक अपने साइकिलिंग पैशन के लिए जाने जाते हैं. उन्हें बचपन से ही साइकिलिंग के प्रति रूचि रही है. पिछले साल अंबाला में पोस्टिंग के दौरान अपने अंडर में काम कर रहे सैनिकों पर निग़ाह रखने के लिए उन्होंने रातभर में 300 किलोमीटर की यात्रा की थी.  

cycling team
Source: twitter

लेफ़्टिनेंट जनरल आलोक क्लेर अपनी इस यात्रा में अकेले नहीं होंगे. इस दौरान उनके दोनों बेटे आईमान और अरमान भी अपने पिता का हौसला बढ़ाते नज़र आएंगे.