देश में कोविड- 19 के रोज़ाना 90 हज़ार से ज़्यादा केस आ रहे हैं. 1 से 7 सितंबर के बीच दुनिया भर में सबसे ज़्यादा कोविड मौतें भारत में हुई थीं.

इस सब के बावजूद, देश में अगर कुछ चल रहा है तो वो है SSR का केस, बॉलीवुड में ड्रग्स माफ़िया, कंगना पर अत्याचार. ऐसा बिल्कुल नहीं है कि ये मुद्दे ज़रूरी नहीं हैं पर ऐसा भी नहीं है कि देश में सिर्फ़ यही मुद्दे हैं!

6 मुद्दे जिन पर देश में विरोध हो रहा है पर हम उससे अंजान है-

1. केन्द्र सरकार के 3 अध्यादेश के खिलाफ़ देश के किसानों का विरोध

Source: Indian Express
Source: Times of India
Source: Outlook India

उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक किसान केन्द्र सरकार द्वारा लाए गए 3 अध्यादेश का विरोध कर रही है. एक रिपोर्ट के अनुसार, ये विरोध बीते गुरुवार को शुरू हुआ और किसानों पर लाठी चार्ज भी किया गया.


ये हैं वो 3 अध्यादेश-

- Farmer's Produce Trade and Commerce (Promotion and Facilitation) Ordinance
इस अध्यादेश को लाने के पीछे सरकार की मंशा है, एक देश एक कृषि बाज़ार बनाना. इस अध्यादेश के अनुसार, कोई भी पैन कार्ड धारी कहीं से भी किसी भी किसान का माल ख़रीद सकता है. माल ख़रीदने के तीन दिन के अंदर किसान को पैसे देने होंगे, ख़रीदार और किसान के बीच विवादों का समाधान एसडीएम करेंगे. एक रिपोर्ट के अनुसार, एपीएमसी (एग्रिकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमिटी) यार्द में बिक्री होने की शर्तें सरकार ने हटा ली हैं. एपीएमसी यार्ड के बाहर होने वाली ख़रीदारी में किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं लगेगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक़, एपीएमसी व्यवस्था ख़त्म होने के आसार है.

- The Farmers (Empowerment and Protection) Agreement on Price Assurance and Farm Services Ordinance
कॉन्ट्रैक्ट फ़ार्मिंग को बढ़ावा देने के लिए ये अध्यादेश लाया गया है. बड़ी-बड़ी कंपनियां खेती करेंगी और एक रिपोर्ट के मुताबिक़, किसान खेतों में सिर्फ़ मज़दूरी करेंगे.

- The Essential Commodities (Amendment) Ordinance
व्यापारी, किसान से मनमाने दाम में फसल ख़रीदते थे और जमा करते थे. इस जमाखोरी को रोकने के लिए ये अध्यादेश लाया गया था. एक रिपोर्ट के मुताबिक़, नये अध्यादेश के अनुसार, आलू, प्याज़, दलहन, तिलहन व तेल की जमाख़ोरी पर कोई रोक नहीं होगी.

2. जम्मू कश्मीर के होम गार्ड्स का विरोध

Source: Daily Excelsior

जम्मू-कश्मीर के होम गार्ड्स बरसों की अपनी मांगों को लेकर विरोध कर रहे हैं. बाक़ी राज्यों में सुप्रीम कोर्ट के निर्देश अनुसार, होम गार्ड्स की सैलरी फ़िक्स की गई है, जम्मू कश्मीर में ऐसा अभी तक नहीं हुआ है.

3. NEP के ख़िलाफ़ हिमाचल में चल रहा छात्रों का प्रदर्शन

Source: Education World

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी को छात्रों पर ज़बरदस्ती थोपे जाने से यहां के छात्र नाराज़ है. एसएफ़आई से जुड़े कई छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं.

4. केरल में चल रहा है कई दिनों से प्रदर्शन

Source: The News Minute

बीजेपी और कांग्रेस की मांग है कि केरल के Higher Education मंत्री इस्तीफ़ा दें. बीते शनिवार को विरोध प्रदर्शन ने भयंकर रूप ले लिया और पुलिस ने बल का प्रयोग किया.

5. दिल्ली में बीजेपी समर्थकों का आप सरकार के ख़िलाफ़ विरोध

Source: Indian Express

झुग्गी वालों के हक़ के लिए बीजेपी समर्थक सड़क पर उतर आए. बीजेपी का आरोप है कि अरविंद केजरीवाल ने झुग्गी वालों के साथ अन्याय किया है और खाली पड़े घर उन्हें अलॉट नहीं किए हैं.

6. NEET का विरोध

Source: Deccan Chronicle

परिक्षाओं के बीच कई पार्टियों के नेता NEET परीक्षा का विरोध कर रहे हैं. बीते सोमवार को तमिलनाडु में NEET परीक्षा हुई.

न्यूज़ में चाहे जो भी दिखाया जा रहा हो पर ये मामले भी ज़रूरी हैं.