रिकॉर्ड तोड़ महंगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ रखी है. दिन पर दिन हर चीज़ महंगी होती जा रही है. हालात ये हैं कि मंहगाई के कारण न आम जनता सुख-चैन से खा पा रही है और न ही घूम-फिर पा रही है.  

India
Source: theindianwire

कभी किसी चीज़ के दाम बढ़ रहे हैं, तो कभी किसी चीज़ के. मतलब आम जनता करे भी तो करे क्या. पिछले कुछ दिनों में एक-दो नहीं, बल्कि इतनी चीज़ों के दाम बढ़ गये है कि रोना आ गया. 

Mehngai
Source: netflix

देखते ही देखते रोज़मर्रा की इन चीज़ों के दाम ऐसे बढ़े हैं, जैसे मानों हम हकीक़त नहीं किसी सपने को जी रहे हैं.  

Mehngai
Source: netflix

1. प्याज़  

एक बार फिर से प्याज़ के साथ-साथ उसके दाम भी आम आदमी को रुला रहे हैं. बाज़ार में प्याज़ 50 रुपये किलो बिक रहा है. वहीं तमिलनाडु में इसके दाम 180 रुपये किलो पहुंच गये हैं. 

onion
Source: thehindu

2. दूध  

अब तो दूध पीने से पहले भी सोचना पड़ेगा. दूध में 12 रुपये की बढ़ोत्तरी कई गई है, जिसके बाद वो 55 रुपये लीटर हो गया.  

Milk
Source: zeenews

3. सिलेंडर 

जनता अभी प्याज़ और दूध के दामों की मार से बाहर भी नहीं आ पाई थी कि 1 मार्च से सिलेंडर 819 रुपये का कर दिया गया.

cylinder
Source: zeebiz

4. पेट्रोल-डीजल  

गाड़ी ले ली है, लेकिन लगता है कि सफ़र मैट्रो, ऑटो, साइकिल या फिर बैलगाड़ी से करना पड़ेगा, क्योंकि पेट्रोल के दाम 90 रुपये के पार पहुंच चुके हैं.

petrol-diesel
Source: indianexpress

5. मसाले  

लगता है कि महंगाई की सारी गाज किचन के सामान पर ही गिरी है. रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी से लेकर अब तक धनिया में 25 फ़ीसदी की बढ़त देखी जा चुकी है. वहीं सरसों के दाम 40 प्रतिशत, तो चना में लगभग 22 फ़ीसदी बढ़ोत्तरी हुई है.

spice
Source: britannica

6. दाल 

बताओ ज़रा दाल ने भी आम जनता को कहीं का नहीं छोड़ा. एक तरफ़ जहां मसूर और उड़द की दाल में 10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई, तो वहीं दूसरी ओर अरहर की दाल 20 फ़ीसदी महंगी हो गई.  

pulses
Source: openfit

देखो भाई मंहगाई इतनी क्यों बढ़ रही है, उसकी असली वजह तो हम नहीं जानते हैं. ऊपर-ऊपर ऐसा माना जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय आपूर्ति चेन में आई कमी के कारण इन चीज़ों के दाम बढ़ते जा रहे हैं. अगर सोच रहे हो कि महंगाई से महीने-दो महीने में छुटकारा मिल जायेगा, तो ऐसा नहीं है. जुलाई-अगस्त तक इसी महंगाई से जूझना पड़ेगा.