सही मायनों में सच्चे लोकतंत्र की परख तब होती है, जब सत्ता के ख़िलाफ़ लोग अपने हक़ की आवाज़ निडर होकर बुलंद करते हैं. दिल्ली बॉर्डर पर पिछले 20 दिनों से ज़्यादा वक़्त से लोकतंत्र का कुछ ऐसा ही इम्तिहान जारी है. पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के किसान सरकार द्वारा लाए गए कृषि क़ानून के ख़िलाफ़ धरने पर बैठे हैं. 

Source: indyturk

इस दौरान ठंड में पानी की बौछारें झेलते, लाठी खाते, सर्द रातों में खुले आसमान के नीचे सोने की कोशिश करते किसानों की कई तस्वीरें सामने आईं. हालांकि, इन सबके बाद भी किसानों का जज़्बा कम नहीं हुआ. वो अभी भी मोर्चे पर खड़े हैं और इसी हौसले की गवाही 62 साल की मंजीत कौर भी दे रही हैं, जिनकी तस्वीर सोशल मीडिया पर ख़ूब वायरल हो रही है.

Source: twitter

दरअसल, 62 वर्षीय मनजीत कौर पंजाब के पटियाला से खुद गाड़ी चलाकर आंदोलन में हिस्सा लेने के लिए सिंघु बॉर्डर पहुंची. उनके साथ पांच अन्य महिलाएं भी शामिल थीं.

उनकी तस्वीर किसान एकता मोर्चा ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर करते हुए लिखा, '62 वर्षीय मंजीत कौर, पंजाब के पटियाला से खुद गाड़ी चलाकर आंदोलन में हिस्सा लेने के लिए सिंघु बॉर्डर पहुंची हैं.'

बता दें, इस तस्वीर को दिलजीत दोसांझ और तापसी पन्नी जैसी सेलेब्स ने भी शेयर किया है. 

गौरतलब है कि सरकार और किसानों के बीच गतिरोध जारी है. सरकार जहां क़ानून में संशोधन करने और बातचीत करने की बात कह रही है. वहीं, किसान तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं.