देश की राजधानी दिल्ली में 'कोरोना वायरस' से पीड़ित 69 साल की एक बुज़ुर्ग महिला की मौत हो गई है. इससे पहले कर्नाटक के कलबुर्गी में एक बुज़ुर्ग शख़्स की मौत हो गई थी. इसके साथ ही भारत में 'कोरोना वायरस' से मरने वालों की संख्या 2 हो गई है.

Source: jagran

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक़, जनकपुरी का रहने वाला एक शख़्स जापान व इटली से लौटने के बाद 'कोरोना वायरस' से संक्रमित पाया गया था. इसके बाद उसके परिवार के 9 सदस्यों को भी आइसोलेट कर दिया गया था. इस दौरान उनकी 69 साल की बुज़ुर्ग मां भी इस वायरस की चपेट में आ गई थीं.

Source: firstpost

पिछले एक हफ़्ते से बुज़ुर्ग महिला को दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इस वायरस से संक्रमित होने से पहले उन्हें कोई बीमारी नहीं थी. अस्पताल में भर्ती होने पर जांच में पता चला कि उन्हें डायबिटीज़ है और शुगर लेवल 300-350 मिलीग्राम प्रति डेसी लीटर तक बढ़ा हुआ है. इस बीच 'कोरोना वायरस' के संक्रमण के कारण उन्हें निमोनिया भी हो गया था जिसके चलते शुक्रवार रात उनकी मौत हो गई.

Source: bbc

इसके अलावा दिल्ली के सफ़दरजंग अस्पताल में 'कोरोना वायरस' संक्रमित एक और नए मामले की पुष्टि हुई है. मरीज़ दिल्ली का रहने वाला है. इसके साथ ही दिल्ली में 'कोरोना वायरस' संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 7 हो गई है, जबकि देशभर में अब तक कुल 89 मामले सामने आ चुके हैं.

देशभर में 'कोरोना वायरस' के कुल 89 मामलों में से केरल में 22, हरियाणा में 17, महाराष्ट्र में 17, उत्तर प्रदेश में 11, दिल्ली में 7, कर्नाटक में 7, राजस्थान में 3, लद्दाख में 3, जम्मू-कश्मीर में 2, तेलंगाना में 1, तमिलनाडु में 1, पंजाब में 1, आंध्र प्रदेश में 1 मामले सामने आये हैं.

Source: newstrack

भारत समेत दुनिया के 118 से अधिक देश 'कोरोना वायरस' की चपेट में आने के बाद 'विश्व स्वास्थ्य संगठन' (WHO) ने इस बीमारी को महामारी घोषित कर दिया है. इसके साथ ही भारत के कई राज्यों ने भी 'महामारी रोग अधिनियम-1897' के तहत 'कोरोना वायरस' को महामारी घोषित किया है.

जानकारी दे दें कि दुनियाभर में अब तक 145,686 लोग 'कोरोना वायरस' की चपेट में आ चुके हैं. इस वायरस से अब तक क़रीब 5,436 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि, 72,536 लोग ऐसे भी हैं जो इस ख़तरनाक वायरस को मात दे चुके हैं.