कोविड-19 की वजह से थम सी गई दुनिया वापस पटरी पर लौट रही है. धीरे-धीरे अंतर्राष्ट्रीय सीमाएं खुल रही हैं और अंतर्राष्ट्रीय फ़्लाइट शुरू हो रहे हैं. कई देशों की सरकार डिस्काउंट पर ट्रैवल पैकेज दे रही है. दुनिया के कई ख़ूबसूरत जगह आपको घूमने के पैसे दे रही है, और ये फ़ेक ख़बर नहीं है. 

7 देश जहां आपको ट्रैवल करने में डिस्काउंट, वाउचर और फ़्लाइट टिकट पर छूट मिलेगी-

1. बुल्गारिया

Source: Visit My Bulgaria

अगर आप बुल्गारिया के ख़ूबसूरत समुद्री तटों जाते हैं तो वहां के अधिकारी आपको ध्यान रखेंगे. ये देश यात्रियों के Sun Loungers, Sunbeds और यहां तक कि बीच पर लगे टेबल्स के लिए भी पैसे देने को तैयार है. अगर यूरोप के किसी देश में बजट ट्रैवल करना है तो पैंडमिक के बाद बुल्गारिया की टिकट करवा लीजिए. 

2. लास वेगास, यूएसए

Source: Visit Las Vegas

दुनिया का एंटरटेंमेंट कैपिटल, लास वेगास. यहां दुनिया के बेस्ट कसीनो, होटल हैं. यहां के कसीनो और होटल कई तरह के इन्सेंटिव दे रहै हैं. एक होटल के सीईओ, डेरेक स्टिवन्स ने पैंडमिक के बाद लास वेगस तक की 1000 फ़्री फ़्लाइट देने की घोषणा की है. पैंडमिक के बाद भी लास वेगस की पहले जैसी छवि बनाए रखने के लिए स्टिवन्स ने ये घोषणा की. 

3. सिसिली, इटली

Source: Bon Advisor

इटली पर कोविड-19 की तेज़ मार पड़ी थी. कोविड-19 ने इस बेहद ख़ूबसूरत देश पर अपना बहुत बुरा प्रभाव छोड़ा. टूरिस्ट्स को अपने देश वापस बुलाने के लिए इटली का सिसिली शहर 50 प्रतिशत तक हवाई टिकट का किराया वापस करने को तैयार है. यही नहीं यहां पर एक रात के लिए मुफ़्त में होटल्स में भी रुक सकते हैं. इसी के साथ ही सिसिली के म्यूज़ियम और टूरिस्ट डेस्टिनेशन बिना टिकट के घूम सकते हैं.  

4. कानकुन (Cancun), मेक्सिको

पैंडमिक के बाद से ही टूरिस्ट्स का पसंदीदा कानकुन शहर वीरान पड़ा है. यहां के बीच और फ़ैन्सी जगहों की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए 'Come To Cancun 2X1' पहल की शुरुआत की गई है. इस डील के अंतर्गत ट्रैवलर्स किसी भी प्रोपर्टी में मुफ़्त में एक रात के लिए ठहर सकते हैं. आपको सिर्फ़ 2 रात रुकने के लिए किराया देना पड़ेगा और फिर तीसरी रात का किराया नहीं लिया जाएगा. हवाई टिकट में भी कुछ छूट मिल रही है बशर्ते आप उन एयरलाइंस से सफ़र कर रहे हों जिनके साथ कानकुन वालों की पार्टनरशिप हो. बीच के शौक़ीनों के लिए इससे अच्छी ख़बर हो सकती है? 

5. साइप्रस

Source: The Invisible Tourist

अंतर्राष्ट्रीय ट्रैवल कर सकते हैं लेकिन हमें ये ध्यान रखना होगा कि हम अभी भी पैंडमिक में जी रहे हैं. अगर साइप्रस जाकर किसी टूरिस्ट को कोविड-19 होता है तो यहां कि सरकार यात्रा का ख़र्च उठाएगी. सुनने में तो अच्छा लग रहा होगा लेकिन कोविड-19 न हो यही अच्छा है.  

6. यूनाइटेड किंगडम

Source: Voltant Overseas

यूनाइटेड किंगडम भी कोविड-19 की मार झेल रहा है. ऐसे में यहां के प्रशासक आर्थिक हालत सुधारने के लिए टूरिज़्म का सहारा ले रहे हैं. ब्रिटेन विज़टर्स के लिए एक अलग फ़ंड तैयार कर रहा है. कोविड-19 के बाद ब्रिटेन आने वाले टूरिस्ट्स को ये देश स्पान्सर करेगा.  

7. जापान

Source: Medium

जापान ट्रैवल ख़र्च पर सब्सिडी दे रहा है. जापान ने एक टूरिस्ट प्रोग्राम शुरू किया है जिसमें ट्रैवल एक्सपेंस, डिसकाउंट और वाउचर्स हैं. ये सब्सिडी किसी ट्रैवलर को तभी मिलेगी जब वो जापानी ट्रैवल एजेंसी से बुकिंग करेंगे या जापानी होटल, Ryokann Inns से सीधे संपर्क में होंगे. अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें शुरू होने के बाद जापान जाने का आईडिया बुरा नहीं है. 

पैंकिंग शुरू कर दो, पैंडमिक ख़त्म होते ही निकल जाना दुनिया की सैर पर.