छोटी सी बच्ची ने इतना बड़ा काम कर दिया कि आप भी सोच में पड़ जाएंगे. दरअसल, जब एक तरफ़ प्रधानमंत्री से लेकर आम जनता तक सब योग दिवस पर योग करने में व्यस्त थे तभी एक छोटी सी बच्ची Licypriya Kangujam ने प्रधानमंत्री से जलवायु परिवर्तन पर क़ानून पास करने की मांग कर दी.

Source: timesnownews

बच्ची ने संसद के बाहर तख़्ती लेकर ऐसा किया. उस तख़्ती पर लिखा था,

'डियर मिस्टर मोदी (PM Modi) और सांसद... जलवायु परिवर्तन पर क़ानून पास करें और हमारे भविष्य को बचाएं.' बच्ची ने कहा, 'समुद्र का स्तर बढ़ रहा है और पृथ्वी गर्म हो रही है. उन्हें इस पर काम करना चाहिए.'

Licypriya Kangujam, मणिपुर की रहने वाली है और दूसरी क्लास में पढ़ती है. Licypriya को संयुक्त राष्ट्र (UN) ने वैश्विक मंच के छठे सत्र में संबोधित करने के लिए बुलाया था. जहां आपदा प्रबंधन पर बातचीत के दौरान Licypriya ने कहा था:

Source: eastmojo
जब मैं टीवी पर भूकंप, बाढ़ और सुनामी के कारण लोगों को पीड़ित और मरते देखती हूं, तब मैं डर जाती हूं. प्राकृतिक आपदाओं के कारण लोग बेघर हो जाते हैं और बच्चे अपने माता-पिता को खो देते हैं. मैं सभी लोगों से इस काम में पूरी सूझ-बूझ और जुनून से जुड़ने का आग्रह करती हूं, ताकि हम सभी के लिए एक बेहतर दुनिया का निर्माण हो सके.

                    - Licypriya Kangujam

ट्वीट के अलावा Licypriya का ये वीडियो भी देख सकते हैं:

आपको बता दें, Licypriya संयुक्त राष्ट्र ऑफ़िस फ़ॉर डिजास्टर रिस्क रिडक्शन और स्विट्जरलैंड सरकार की ओर से आमंत्रण प्राप्त करने वाली सबसे कम उम्र की पहली प्रतिभागी है और अब तक 8 देशों में जलवायु परिवर्तन को लेकर भाषण दे चुकी है.

Source: parkinsonsnewstoday

जलवायू परिवर्तन एक बहुत गंभीर समस्या है, जिसके बारे में ठोस क़दम उठाना बहुत ज़रूरी है.