देश में तेज़ी से फैल रहे कोरोना वायरस को रोकने के लिए भारत की राजधानी समेत 75 ज़िलों को 31 मार्च तक लॉकडाउन कर दिया गया है.


PIB के ट्वीट के मुताबिक़ इन 75 ज़िलों को लॉक डाउन किया गया है

ये वो 75 ज़िले हैं जहां कोविड-19 पॉज़िटिव केस सामने आये हैं. बीते रविवार को केन्द्रीय और राज्य सरकारों के प्रतिनिधियों की हुई उच्चस्तरीय बैठक में ये निर्णय लिया गया. क्या-क्या बंद किया जायेगा और क्या-क्या खुला रहेगा इसका निर्णय राज्य सरकार लेंगी.

Source: India Today

India Today की रिपोर्ट के अनुसार, ये हैं लॉकडाउन वाले राज्यों से जुड़ी अहम जानकारियां-

1. दिल्ली

दिल्ली में 31 मार्च तक लॉक डाउन है. दिल्ली के सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे दिल्ली मेट्रो, ऑटोरिक्शा, ई-रिक्शा, कैब सर्विस बंद कर दी गई हैं. आम लोगों की सहूलियत के लिए डीटीसी की 25% बसें चालू रहेंगी.

2. पंजाब

पंजाब में सोमवार सुबह 6 बजे से 31 मार्च रात 9 बजे तक लॉक डाउन है. मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट करके जानकारी दी कि राशन, सब्ज़ियां, पानी, एलपीजी, दवाईयां आदि की सप्लाई जारी रहेगी.

3. राजस्थान
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ज़रूरी चीज़ों और मेडिकल सुविधाओं को छोड़कर बाक़ी सब कुछ 31 मार्च तक बंद रखने की घोषणा की. इस दौरान सभी सरकारी दफ़्तर, मॉल, फ़ैक्ट्री, पब्लिक ट्रांसपोर्ट आदि बंद रहेंगे.

गहलोत ने अधिकारियों को नेशनल फ़ूड सिक्योरिटी एक्ट (एनएफ़एसए) के अंतर्गत 1 करोड़ परिवारों को मई तक मुफ़्त अनाज मुहैया कराने के निर्देश भी दिए.

शहरी इलाक़ों में रहने वाले एनएफ़एसए के अंतर्गत नहीं आने वाले लोगों को 1 अप्रैल से 2 महीने के लिए मुफ़्त में फ़ूट पैकेट दिए जाएंगे.

4. तेलंगाना

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने मार्च 31 तक राज्य में लॉकडाउन की घोषणा की. तेलंगाना के सभी इंटर-बॉर्डर बंद रहेंगे और ज़रूरी सामान ले जानी वाली गाड़ियां ही चालू रहेंगी.

5. आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश ने भी 31 मार्च तक राज्य में लॉकडाउन घोषित कर दिया है. राज्य के सभी इंटर-स्टेट बॉर्डर्स बंद रहेंगे और लोगों को सिर्फ़ ज़रूरत पड़ने पर ही घर से निकलने की सलाह दी गई है.

मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने ग़रीब परिवारों की सहायता के लिए 1000 रुपये के अनुदान की घोषणा की.

6. छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के शहरी इलाकों को 31 मार्च तक लॉकडाउन कर दिया गया है.

7. उत्तर प्रदेश

पहले फ़ेज़ में उत्तर प्रदेश के 15 ज़िलों को आने वाले बुधवार तक लॉकडाउन किया गया है. 23 से 25 मार्च तक उत्तर प्रदेश स्टेट रोडवेज़ ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन भी पूरी तरह बंद रहेगा.

8. उत्तराखंड

उत्तराखंड में 31 मार्च तक पूरे राज्य को लॉकडाउन कर दिया गया है. पब्लिक ट्रांसपोर्ट और अन्तर्राज्य बस सेवाएं भी बंद रहेंगी. दवाईयां, अनाज, सब्ज़ियां जैसे ज़रूरत के सामान की ही बिक्री होगी. राज्य सरकार ने रजिस्टर्ड मज़दूरों को 1000 रुपये की अनुदान राशि देने की भी घोषणा की है.

8. नागालैंड

नागालैंड को अनिश्चित काल तक के लिए लॉकडाउन किया गया है. नागालैंड में अभी तक कोई कोविड-19 पॉज़िटिव केस नहीं आया है पर राज्य सरकार ने सावधानी बरतते हुए लॉकडाउन कर दिया है. मुख्यमंत्री Temjen Toy ने PTI से बात-चीत में बताया कि आगे कि जानकारी मिलने तक फ़ारमेसी, पेट्रोल पंप, राशन दुकानों को छोड़कर बाकी सब कुछ बंद रहेगा. पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे बसें, टैक्सी, ऑटो-रिक्शा या दुपहिया टैक्सी भी बंद रहेंगे. नागालैंड की सभी ऐन्ट्री पॉइंट बंद रहेंगी और ज़रूरत का सामान लाने वाली गाड़ियों को ही ऐन्ट्री दी जाएगी.

10. गोवा

गोवा में 25 मार्च तक Partial लॉकडाउन है. लॉकडाउन के दौरान ज़रूरत की चीज़ों को छोड़कर सबकुछ बंद रहेगा.