घूमने-फिरने से पहले अगर किसी को तीन बार सोचना पड़ता है तो वो हैं कपल्स. कहीं कोई रिश्तेदार देख न ले, कहीं कोई पड़ोसी पहचान कर घर पर चुगली न कर दे और कहीं दोस्त न पकड़ ले. बड़े शहरों में तो कपल्स को ज़रा कम जज किया जाता है, लेकिन टीयर-2 और टीयर-3 शहरों में कपल्स को काफ़ी संभल कर चलना पड़ता है. फ़ोन पर तो लंबी बातें फिर भी हो जाती हैं, लेकिन मिलने का मन भी हो तो कई बार मन मारना पड़ता है.

हमने ढूंढ निकाले हैं इंदौर में कपल्स के घूमने-फिरने के लिए कुछ स्पॉट्स, चेक कर लो-

1. रालामंडल वाइल्डलाइफ़ सैन्चुअरी

Source: Hotels Contact Number

ये मध्य प्रदेश की सबसे पुरानी 'वाइल्डलाइफ़ सैन्चुअरी' है. यहां कई किस्म के पक्षी और जानवर पाए जाते हैं. ये सब इस जगह को बेहद रोमांटिक भी बनाती हैं. अपने पार्टनर को यहां की सैर करा के सरप्राइज़ दे सकते हैं.

2. पाताल पानी

Source: Indore

हरियाली, कल-कल बहता पानी और प्रकृति का संगीत. वैसे तो यहां दोस्तों का ग्रुप, फै़मिलीज़ आती हैं, लेकिन कपल्स के लिए ये स्पॉट भी बुरा नहीं है. बाद बाक़ी अपने लिए एकांत तो आप ढूंढ ही लेंगे.

3. चोलार डैम

Source: Trip Advisor

लॉन्ग ड्राइव, हसीन मौसम और बढ़िया रोमांटिक बॉलीवुड सॉन्ग. आईडिया तो बेस्ट है ही. चोलार डैम एक ऐसी जगह है जहां न सिर्फ़ आप एक-दूसरे की कंपनी एन्जॉय कर सकते हैं, बल्कि Instagrammable Selfies भी ले सकते हैं.

4. पिपलिया रिजनल पार्क

Source: Trip Advisor

इस पार्क को 'अटल बिहारी वाजपायी रिजनल पार्क' भी कहते हैं. यहां पकड़े जाने का रिस्क है, लेकिन वो प्यार ही क्या जिसमें रिस्क न लिया गया! इस पार्क में बैठकर आप बातें कर सकते हैं, लड़ सकते हैं, एक-दूसरे को मना सकते हैं. यहां कि हरियाली ऐसा जादू करेगी कि मन-मुटाव मिनटों में दूर हो जाएंगे.

5. मेघदूत उपवन

इस पार्क को देखें तो लगेगा कि ये कपल्स को ख़ास ध्यान में रखकर बनाया गया था! ख़ूबसूरत लॉन्स, म्यूज़िकल फ़ाउन्टेन और प्रकृति का सौंदर्य. यहां अक्सर कपल्स दिख भी जाते हैं, तो पेड़ों की छांव में सपने बुनने के लिए पहुंच जाइए. 

6. मांडू

Source: Times of India

ये शहर के बाहर है पर क्या लॉन्ग ड्राइव पर जाने के लिए भी कोई वजह चाहिए? वो भी अपने पार्टनर के साथ. यहां जाने के लिए किसी स्पेशल डे का इंतज़ार मत करिएगा.

पेशकश कैसी लगी? कमेंट बॉक्स में बताइए.