विमान दुर्घटनाग्रस्त ने न जाने कितने लोगों को अपनों से दूर कर दिया है. इस दुर्घटना में हम देशवासियों ने भी कई ऐसे हीरे खो दिए जो देश के लिए किसी कोहिनूर से कम नहीं थे. हाल ही में हमने जनरल बिपिन रावत को खो दिया, जो हमारे देश की सुरक्षा के लिए बहुत ज़रूरी थे. ये हादसा तमिलनाडु के पास एक गांव में हुआ था. जनरल बिपिन रावत जैसे ही और भी हस्तियां थीं, जिन्हें हमने प्लेन क्रैश के चलते खो दिया था.

8 indian personalities who died in air crash
Source: aviationvoice

ऐसे ही कई हादसे हुए हैं जो अतीत में हुए हैं जहां उन्होंने देश के कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण व्यक्तित्वों को खो दिया.

ये भी पढ़ें: MI-17 V5 हेलीकॉप्टर: जानिए IAF के उस विमान की ख़ासियतें, जिसमें सवार थे CDS जनरल बिपिन रावत

1. बिपिन रावत (Bipin Rawat)

बीते 8 दिसंबर जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सेना के 12 अन्य सदस्यों की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई. इनका प्लेन तमिलनाडु के पास क्रैश हुआ था. इन 14 लोगों में एक सदस्य जीवित हैं, जिनका इलाज़ चल रहा है.

This happened on 8th December 2021
Source: newstrack

2. सुभाष चंद्र बोस (Subhas Chandra Bose)

सुभाष चंद्र बोस की मृत्यु के बारे में कई अटकलें हैं, उनमें से एक है कि 1945 में ताइवान के पास कहीं उनका हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. 

Subhas Chandra Bose death is still under speculation
Source: webflow

3. संजय गांधी (Sanjay Gandhi)

इंदिरा गांधी के छोटे बेटे संजय गांधी की मृत्यु 1980 में उनका Glider दुर्घटनाग्रस्त होने से हुई थी, जो दिल्ली के सफ़दरजंग एयरपोर्ट से उड़ान भरने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हुआ था.

Indira Gandhi’s younger son, Sanjay Gandhi died back in 1980
Source: theweek

4. वाई. एस. राजशेखर रेड्डी (Y.S. Rajasekhara Reddy)

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई. एस की मृत्यु जंगल में हेलीकॉप्टर क्रैश होने से हुई थी. क़रीब 27 घंटे तक हेलीकॉप्टर के लापता रहने के बाद उनका शव मिला. ये घटना 2009 में हुई थी.


Andhra Pradesh’s Chief Minister’s helicopter crashed
Source: uniquenewsonline

5. माधवराव सिंधिया (Madhavrao Scindia)

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता, माधवराव सिंधिया का 2001 में विमान दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण निधन हो गया था. ये हादसा कानपुर में एक रैली के लिए जाने के दौरान हुआ था.

The senior congress leader
Source: assettype

6. जी. एम. सी. बालयोगी (G. M. C. Balayogi)

लोकसभा अध्यक्ष और तेलुगु देशम के नेता की मृत्यु 2002 में G.M.C बालयोगी की मृत्यु आंध्र प्रदेश में हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त होने से हुई थी.

he famous Lok Sabha speaker and the leader of Telugu Desam
Source: thenewsmirchi

7. सुरेंद्र नाथ (Surendra Nath)

पंजाब के गवर्नर सुरेंद्र नाथ और उनके परिवार की मृत्यु उनका प्लेन पहाड़ में टकराने से हो गई थी. इस दुर्घटना में सभी सदस्यों की मौत हो गई थी. ये घटना 1994 में हिमाचल प्रदेश में हुई थी और विमान में 8 लोग थे.

The governor of Punjab
Source: wikimedia

8. ओ.पी. जिंदल (O.P. Jindal)

2005 में सहारनपुर के पास एक विमान दुर्घटना में इनकी मृत्यु हो गई थी. इस विमान में इनके साथ बल्कि उस समय के कृषि मंत्री सुरेंद्र सिंह भई मौजूद थे.

Near Saharanpur in 2005 he was in an aircraft
Source: cloudfront

9. दोरजी खांडू (Dorjee Khandu)

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री दोरजी खांडू का 2011 में पर्सनल हेलीकॉप्टर पांच दिनों के लिए लापता हो गया था. फिर  चीन की सीमा के पास उनका हेलीकॉप्टर मिला और वो मृत पाए गए.

Arunachal’s Chief Minister Dorjee Khandu
Source: twimg