गैंगस्टर, क्राइम लॉर्ड, ड्रग किंग, अंडरवर्ल्ड डॉन, ऐसे शब्द सुनकर पहला विचार दिमाग़ में यही आता है कि इनमें से किसी से भी अपना पाला न पड़े. हां इनके बारे में मसालेदार ख़बरों में सबकी रूचि होती है.

इनके क़िस्से और कारनामे जितने डरावने होते हैं इनकी लाइफ़ उतनी ही Luxurious. 
विलन्स की कमाई का ज़रिया कुछ भी हो, उनकी अमीरी के क़िस्से सुनकर किसी की भी आंखों की पुतलियां चौड़ी हो जाती हैं. पेश है दुनिया के 10 सबसे अमीर गैंगस्टर. ये सूची अमीरियत के आधार पर नहीं बनाई गई है.    

1. Pablo Escobar 

Source: Business Insider

कोलंबिया में Cocaine ट्रेड Escobar के अधीन था. Forbes ने Escobar को 7 सालों तक दुनिया का सबसे अमीर आदमी घोषित किया था. पब्लिक रिकॉर्ड्स के आधार पर Forbes ने 1989 में Escobar की दौलत का अंदाज़ा लगाते हुए लिखा कि वो 3 बिलियन डॉलर के मालिक हैं. ये बहुत छोटी रक़म थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक़, Escobar ने कोलंबिया का राष्ट्रीय कर्ज़ चुकाया था, जो उस समय 10 बिलियन डॉलर था! एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक़, Escobar 30 बिलियन डॉलर का मालिक था. 

2. Dawood Ibrahim 

Source: The Logical Indian

1993 के मुंबई ब्लास्ट दाऊद इब्राहिम का प्लैन था. दाऊद का नाम ग्लोबल आतंकवादियों की लिस्ट में है. रिपोर्ट्स के मुताबिक़, अल-क़ायदा से दाऊद के संबंध हैं. दाऊद की कुल दौलत 6.7 बिलियन डॉलर की बताई जाती है.  

3. Semion Mogilevich 

Source: All Thats Interesting

Semion Wire Fraud, Mail Fraud, मनी लॉन्डरिंग, कॉन्ट्रैक्ट किलींग, ड्रग ट्रैफ़िकिंग, हथियारों की तस्करी आदि में शामिल था.Mogilevich का नाम रूसी माफ़िया में सबसे ऊपर था. Mogilevich की कूल दौलत 10 बिलियन डॉलर की बताई जाती है.  

4. Al Capone 

Source: Wikipedia

Al Capone को दुनिया के सबसे ख़तरनाक और सबसे अमीर गैंग्सटर कहा जाता है. Capone ग़ैरक़ानूनी शराब, जिस्मफ़रोशी, जुए के रैकेट चलाता था. इन धंधों से Capone की आय लगभग 100 मिलियन डॉलर सालाना थी. Capone ने पुलिसवाले, न्यायाधीश और यहां तक की मेयर को भी घूस खिलाता था! रिपोर्ट्स के मुताबिक़ Capone ने 600 गैंगस्टर को नौकरी पर रखा था जो दूसरे गैंग से Capone के धंधे की सुरक्षा करते थे.  

5. Frank Lucas 

Source: New York Magazine

1960-70 के दशक में ने हेरोइन के ट्रेड में पैर जमाए. वियतनाम युद्ध के दौरान अपने पूर्वी एशियाई संपर्कों की मदद से Lucas ने इटली के माफ़िया का बिज़नेस बर्बाद कर दिया. Lucas का दावा है कि उसने 1 दिन में 1 मिलयिन की हेरोइन बेची थी! 

6. José Figueroa Agosto 

Source: N Digital

प्यूर्टो रिको का ड्रग लॉर्ड José Figueroa Agosto ने ड्रग्स से करोड़ों कमाए. एक ड्राइवर ने कोकैन का शिपमेंट चुराया था, Agosto ने उसकी हत्या कर दी और अपराध साबित होने पर Agosto को 200 साल की सज़ा हुई थी. नक़ली दस्तावेज़ के ज़रिए वो जेल से छूटा और फिर रुका नहीं. एक वक़्त था जब Agosto Dominican Republic से प्यूरटो रिको तक के 90% ड्रग्स ट्रेड का मालिक था. एक वेबसाइट ने Agosto को 100 मिलियन डॉलर का मालिक बताया.  

7. Amado Carillo Fuentes 

Source: Van Guardia

Amado Carillo Fuentes उर्फ़ Lord Of The Skies Mexican Juarez Cartel का मुखिया था. Fuentes के पास हवाईजहाज़ों का ज़कीरा था जिसमें 22 प्राइवेट, 727 जेट एयरलाइनर्स शामिल हैं. इन हवाईजहाज़ों का इस्तेमाल कोकैन सप्लाई में किया जाता था. Fuentes के पास 25 बिलियन डॉलर की दौलत थी.   

8. Griselda Blanco 

Source: Britannica

Griselda Blanco उर्फ़ Black Widow उर्फ़ The Cocaine Queen of Miami. 70-80 के दशक में वो Pablo Escobar के Cartel का ही ड्रग लॉर्ड था. रिपोर्ट्स की मानें तो Blanco के पास 2 बिलियन डॉलर की दौलत थी. Blanco कॉनट्रैक्ट किलींग के लिए जानी जाती थी और उसकी हत्या भी Medellin के एक कॉन्ट्रैक्ट किलर ने की. 

कौन कमबख़्त कहता है कि अपराध में 'कमाई' नहीं है?