देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 82 हज़ार के पार चला गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक़, बीते 24 घंटे में 3,967 नए केस सामने आए हैं. वहीं, 100 लोगों की मौत हो गई.   

Source: firstpost

इस वक़्त देश में कुल संक्रमितों की संख्या 82,103 है. वहीं, 51,472 एक्टिव केस हैं. अब तक 2,649 मरीज़ों की मौत हो चुकी है, जबकि 27,977 संक्रमित ठीक हुए हैं.   

भारत में रिकवरी रेट में 50 प्वाइंट का सुधार हुआ है, जिसके बाद अब 34.1 फ़ीसदी की रफ़्तार से मरीज़ ठीक हो रहे हैं. वहीं, कोरोना मामलों के दोगुने होने की रफ़्तार भी 12 दिन हो गई है.  

गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की दूसरी किस्त का एलान किया था. इसके तहत छोटे किसानों, प्रवासी श्रमिकों, छोटे व्यापारियों और स्वरोजगार के लिए संकट को कम करने संबंधित घोषणाएं की गईं थीं. वहीं, आज यानि शुक्रवार को शाम 4 बजे वित्त मंत्री आर्थिक पैकेज की तीसरी किस्त के बारे में जानकारी देंगी. ऐसा कहा जा रहा है कि आज एविएशन, पर्यटन और होटल इंडस्ट्री को लेकर बड़े एलान किए जा सकते हैं.  

Source: deccanherald

कोरोना से जंग में भारत को विश्व बैंक भी साथ मिला है. सरकार को बड़ी राहत देते हुए वर्ल्ड बैंक ने एक बिलियन डॉलर के पैकेज का एलान किया है. ये पैकेज सामाजिक सुरक्षा पैकेज होगा, जिसके ज़रिए ग़रीब और कमज़ोर परिवारों को सहायता प्रदान की जाएगी.  

भारत के राज्यों की स्थिति-  

-महाराष्ट्र में एक दिन में 1,602 नए केस सामने आए हैं. जिसके बाद संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 27 हज़ार के पार चला गया है. महाराष्ट्र कोरोना से सबसे ज़्यादा प्रभावित है. देश के कुल पॉज़िटिव मामलों का क़रीब 33 फ़ीसदी राज्य में ही हैं.  

-तमिलनाडु ने दिल्ली के बाद अब गुजरात को भी पछाड़ दिया है. कोरोना संक्रमितों की संख्या के मामले में ये दूसरे नंबर पर आ गया है. बीते 24 घंटे में यहां 447 नए केस सामने आए हैं, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 9,674 हो गई है.  

Source: firstpost

-गुजरात में 9,552 लोग संक्रमित हो चुके हैं. राज्य में अब तक कोरोना से 586 मरीज़ों की मौत हुई है. अकेले अहमदाबाद में ही 6 हज़ार से ज़्यादा पॉज़िटिव केस सामने आ चुके हैं,  

-दिल्ली में 8,470 लोग कोरोना की चपेट में आए हैं, यहां कुल 115 मरीज़ों को अब तक जान गंवानी पड़ी है.  

-राजस्थान में 55 नए केस सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,589 हो गई है. राज्य में 125 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है.