‘देखन में छोटन लगे घाव करे गंभीर’, जी हां, इज़राइल के लिए यह बात बिल्कुल सही बैठती है. बता दें इज़राइल की गिनती विश्व के चुनिंदा छोटे देशों में की जाती है, लेकिन यह एकमात्र ऐसा छोटा देश है जो किसी भी बड़े राष्ट्र के पसीने छुड़ा सकता है. 22, 145 वर्ग किमी में फैला यह देश दुश्मनों से घिरा रहता है, लेकिन कभी हार नहीं मानता. विश्व की बड़ी से बड़ी शक्ति इज़राइल से पंगा लेने से पहले सौ बार सोचेगी. आइये, आपको बताते हैं इज़राइल की उन 9 ख़ूबियों के बारे में जो इसे एक पावरफ़ुल देश बनाने का काम करती हैं.

1. रक्षा बजट   

apnews

डिफ़ेंस मामले में इज़राइल एक बड़ी शक्ति है. इसके पीछे का कारण है एक बड़ा रक्षा बजट. 2019 के आंकड़ों की बात करें, तो इज़राइल का रक्षा बजट था लगभग 20.46 बिलियन डॉलर.   

2. इज़राइल की सेना   

defensenews

इज़राइल अपनी ताकतवर सैन्य शक्ति के लिए जाना जाता है. यहां के पुलिस बलों को स्पेशल ट्रेनिंग दी जाती है. साथ ही इज़राइल ने अपना सुरक्षा सिस्टम भी काफ़ी मज़बूत बना रखा है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इज़राइल के हर नागरिकों को एक निर्धारित समय तक सेना में अपनी सेवा देनी पड़ती है. अब आप सोच लीजिए कि इस देश का हर नागरिक एक जवान है, जो समय आने पर अपने देश के लिए लड़ने के लिए तैयार रहता है.   

3. एंटी बैलिस्टिक मिसाइल डिफ़ेंस सिस्टम  

timesofisrael

जानकर हैरानी होगी यह देश एंटी बैलिस्टिक मिसाइल डिफ़ेंस सिस्टम से लैस है. अगर कोई इज़राइल के किसी हिस्से में मिसाइल दागता है, तो इज़राइल का एंटी बैलिस्टिक मिसाइल डिफ़ेंस सिस्टम उस मिसाइल के हवा में ही नेस्तनाबूद कर सकता है.   

4. एडवांस सैटेलाइट सिस्टम   

middleeastmonitor

इज़राइल का अपना ख़ुद का एडवांस सैटेलाइट सिस्टम है, जो वो किसी और से साझा नहीं करता है. इस सैटेलाइट सिस्टम से वो ड्रोन चलाता है और कई बड़े कामों को अंजाम देता है.   

5. मोसाद   

nationworldnews

यह इज़राइल का ख़ुफ़िया एजेंसी है. इसे सबसे ताक़तवर ख़ुफ़िया एजेंसी माना गया है. मोसाद के ख़ुफ़िया एजेंट दुश्मन को कहीं से भी ढूंढकर कर मार गिराने की क्षमता रखते हैं. कहते हैं इस मोसाद की पहुंच दूर-दूर तक है, जिससे यह देश को सुरक्षित रखने का काम करती है. वहीं, कई लोग इसे मौत का दूसरा नाम भी कहते हैं.   

6. क्रूज़ मिसाइल  

wikipedia

इज़राइल क्रूज़ मिसाइल से भी लैस है. यह आईडीएफ़ का सबसोनिक क्रूज़ मिसाइल है. साथ ही 250 किमी की सीमा के अंदर सबसे हल्का और कॉम्पैक्ट मिसाइल है. इसे F-15/16 व UH-60 Helicopter से भी दाग़ा जा सकता है.   

7. एरो 3 एंटी बैलिस्टिक मिसाइल  

wikipedia

इज़राइल ने कई बैलिस्टिक मिसाइल बनाई है. लेकिन सबसे शक्तिशाली एरो 3 एंटी बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम को माना जाता है. जानकर हैरानी होगी कि इसे अमेरिका के MIM-104 Patriot (सरफ़ेस टू एयर मिसाइल) से ज़्यादा प्रभावी मिसाइल सिस्टम के रूप में विकसित किया गया था.   

8. आयरन डोम  

wikipedia

इसे इज़राइल का सबसे शक्तिशाली मिलिट्री हथियार माना जाता है. यह एक Counter Rocket Artillery and Mortar मिसाइल सिस्टम है, जो ताइर इंटरसेप्टर मिसाइल का उपयोग कर अपने लक्ष्य को साधता है. यह सिस्टम देश को रॉकेट, आर्टिलरी गोले व मोर्टार से बचाने का काम करता है.   

9. मर्कवा टैंक (Merkava Tank)   

यह एक बैटल टैंक है, जो इज़राइल आर्मी द्वारा इस्तेमाल में लाई जाती है. इसे 1970 में बनाया गया था और 1979 में इसे सेवा के लिए उतार दिया गया था. इस टैंक का सबसे पहला इस्तेमाल 1982 में Lebanon War के दौरान किया गया था. इसके कई आधुनिक डिज़ाइन को विकसित किया जा चुका है. Merkava 4 इसका नया डिज़ाइन बताया जाता है.