भारत में कोरोना संक्रमण तेज़ी से फैल रहा है. हर रोज़ 9 हज़ार से ज़्यादा केस देखने को मिल रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक़, पिछले 24 घंटे में 9,985 नए कोरोना पॉज़िटिव मिले हैं. वहीं, 279 मरीज़ों की मौत हो गई है.   

Source: firstpost

इस वक़्त देश में 2,77,072 कोरोना संक्रमित हैं. वही, 7,751 मरीज़ों की मौत हो चुकी है. मई के पूरे महीने में कोविड-19 से संक्रमित और मरने वालों की संख्या से 50 फ़ीसदी ज़्यादा मामले जून के महज़ 9 दिनों में ही हो चुके हैं. जून में अब तक क़रीब 84 हज़ार कोरोना संक्रमण के केस सामने आए हैं, जबकि मई में ये 1.5 लाख लोग पॉज़िटिव पाए गए थे. इस तरह जून में 2,300 से ज़्यादा मरीज़ों की मौत हो चुकी है. वहीं, मई में 4,251 मौतें दर्ज की गई थीं.  

हालांकि, अच्छी ख़बर ये है कि देश में कोरोना के एक्टिव केस से ज़्यादा संख्या रिकवर हो चुके मरीज़ों की है. इस समय 1,34,463 एक्टिव केस हैं. वहीं, 1,34,843 मरीज़ ठीक हुए हैं. रिकवरी रेट क़रीब 48 फ़ीसदी है.  

Source: wionews

जानिए भारत के राज्यों की स्थिति-  

-महाराष्ट्र में कोरोना का क़हर जारी है. बीते 24 घंटे में सर्वाधिक 2,259 नए कोरोना मरीज़ मिले हैं. राज्य में 90 हज़ार से ज़्यादा कोरोना संक्रमिते हैं, अकेले मुंबई में ही 50 हज़ार से ज़्यादा मामले सामने आ चुके हैं. वहीं, महाराष्ट्र में कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर 3,289 हो गया है.  

Source: inventiva

-तमिलनाडु में मंगलवार को कोरोना संक्रमित मरीज़ों की संख्या में बड़ा उछाल देखने को मिला है. यहां 1,600 से ज़्यादा नए संक्रमित मरीज़ मिले हैं. राज्य में कुल पॉज़िटिव मरीज़ों की संख्या 34,914 हो गई है.   

देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या का क़रीब 45 फ़ीसदी अकेले महाराष्ट्र और तमिलनाडु में हैं.  

-दिल्ली में संक्रमितों की संख्या 31 हज़ार के पार चली गई है. यहां 905 कोरोना मरीज़ों की मौत भी हो चुकी है. सीएम अरविंद केजरीवाल का भी मंगलवार को कोरोना टेस्ट हुआ था, लेकिन उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी.  

Source: timesnownews

हाल ही में दिल्ली सरकार ने निर्णय लिया था कि राज्य में केवल दिल्ली वालों की ही इलाज होगा. इस फैसले को उपराज्यपाल ने पलट दिया था. जिसके बाद बुधवार को सीएम केजरीवाल ने कहा है ये वक़्त असहमतियों का नहीं है. उपराज्यपाल के आदेश को हम लागू करेंगे. इसी के साथ उन्होंने कहा कि जितने बेड हमें दिल्ली के लोगों के लिए चाहिए उतने ही दिल्ली के बाहर से आने वाले लोगों के लिए भी चाहिए. 15 जुलाई को दिल्लीवालों के लिए 33,000 बेड की ज़रूरत होगी और इतने ही बेड बाहर वालों के लिए भी चाहिए होंगे, इस हिसाब से 65 हज़ार बेड की आवश्यकता है.   

-गुजरात में भी कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 21 हज़ार के पार चला गया है. राज्य में 1,313 मरीज़ों की मौत हो चुकी है. सर्वाधिक मौतों के मामले में गुजरात, महाराष्ट्र के बाद दूसरे नंबर पर है.